न करें 25 की उम्र से पहले शादी, हो सकता है ये गंभीर नुकसान

विज्ञान और शास्‍त्र कहते हैं कि 25 की उम्र आते आते ही स्‍त्री पुरुष का शरीर यौन संबंधों के लिए परिपक्‍व हो पाता है.

News18Hindi
Updated: May 24, 2018, 3:11 PM IST
न करें 25 की उम्र से पहले शादी, हो सकता है ये गंभीर नुकसान
क्या है शादी की सही उम्र
News18Hindi
Updated: May 24, 2018, 3:11 PM IST
करियर की आपाधापी में यह सवाल अहम है कि शादी की क्या उम्र होनी चाहिए. भारत में 20 से 25 साल की उम्र को शादी के लिए सही समझा जाता है. बदलते वक्त के साथ 25 से 30 को सही उम्र बताने लगे हैं.

आयुर्वेद की मानें तो मनुष्‍य की आयु लगभग 100 वर्ष होती हे और उसके आधार पर ही उसके जीवन को चार भागों में बांटा गया जिन्‍हें आश्रम कहते हैं. ये हैं ब्रह्म्चर्य आश्रम, ग्रहस्‍थ आश्रम, वानप्रस्‍थ आश्रम और सन्‍यास आश्रम. इनमें हरेक को 25 वर्ष की आयु में बांटा गया है. पहले आश्रम ब्रहम्चर्य के अनुसार हरेक को 25 वर्ष की आयु में ही विवाह करना चाहिए क्‍योंकि तभी उसका शरीर शादीशुदा जिंदगी का आनंद लेने योग्‍य होता है और तभी वो उसके कमिटमेंट पूरे कर सकता है.

चिकित्‍सा विज्ञान के अनुसार समय से पहले यानि 25 का होने से पूर्व ही यौन संबंध बनाने वाले लोगों को बुढ़ापा भी जल्‍दी आता है. और तो और बहुत कम उम्र में वैवाहिक संबंध बनाने वाले लोग मानसिक रूप से भी कमजोर हो सकते हैं.

विज्ञान और शास्‍त्र कहते हैं कि 25 की उम्र आते आते ही स्‍त्री पुरुष का शरीर यौन संबंधों के लिए परिपक्‍व हो पाता है इससे पहले शादी करने या दैहिक संबंध बनाने से कई यौन विकृतियां पैदा हो सकती हैं.

आयुर्वेद के मुताबिक 25 की उम्र से पहले अगर कोई व्यक्ति शारीरिक संबंधों में ज्‍यादा लिप्‍त होता है तो उसे जीवन में कई अन्य बीमारियों के अलावा नपुंसकता (इंपोटेंसी) का भी समना करना पड़ सकता है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर