Home /News /lifestyle /

Mistakes Should Be Avoided: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां? सेहत को हो सकता है नुकसान

Mistakes Should Be Avoided: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां? सेहत को हो सकता है नुकसान

खाना खाने के फौरन बाद सोना नहीं चाहिए-Image/shutterstock

खाना खाने के फौरन बाद सोना नहीं चाहिए-Image/shutterstock

Mistakes Should Be Avoided: हम रोजमर्रा की ज़िन्दगी में कुछ ऐसी गलतियां (Mistakes) करते रहते हैं. जो सेहत (Health) के लिए हानिकारक (Harmful) साबित हो सकती हैं. लेकिन इनके बारे हमको जानकारी न होने की वजह से हम रोजाना इनको अनजाने में दोहराते रहते हैं. जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी सेहत दुरुस्त रह सके तो आपको कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    Mistakes Should Be Avoided: सेहत (Health) को दुरुस्त रखने के लिए जितना जरूरी है हेल्दी डाइट लेना और फिटनेस को मेंटेन रखना. उतना ही जरूरी कुछ आदतों (Habits) में सुधार करना भी है. दरअसल हम रोजमर्रा की ज़िन्दगी में कुछ ऐसी गलतियां (Mistakes) करते रहते हैं. जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं. लेकिन इनके बारे हमको जानकारी न होने की वजह से हम रोजाना इनको अनजाने में दोहराते रहते हैं. जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है.

    इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी सेहत दुरुस्त रह सके तो आपको कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए. आइये आज आपको बताते हैं कि वो कौन सी गलतियां हैं जो आप रोज़ाना या अक्सर अनजाने में करते रहते हैं. जिनको सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आपको करने से बचना चाहिए.

    खाने के फौरन बाद फल खाना

    बहुत लोग खाना खाने के फौरन बाद फल खा लेते हैं. जबकि खाने के फौरन बाद फल खाने की गलती आपको नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. जिसकी वजह से पाचन और पेट से जुड़ी दिक्कतें होने का खतरा बना रहता है. वैसे तो फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन खाना खाने के फ़ौरन बाद आपको फल नहीं खाना चाहिए. अगर आप फल खाना चाहते हैं तो खाने के एक घंटे बाद ही फल का सेवन करें.

    ये भी पढ़ें: दूध और मछली का एकसाथ सेवन क्या सच में जहर बन जाता है? जानिये सच्चाई

    खाना खाने के बाद वर्कआउट करना

    वर्कआउट करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन खाना खाने के फौरन बाद आपको जिम या वर्कआउट करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने से आपको बेचैनी, घबराहट और पेट से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं.

    खाने के बाद धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करना

    वैसे तो धूम्रपान और तंबाकू हमेशा ही सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. लेकिन इनका सेवन खाने के तुरंत बाद तो बिल्कुल ही नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से तंबाकू में मौजूद निकोटीन ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करके कई तरह की दिक्कतों को बढ़ा सकता है.

    ये भी पढ़ें: एसिडिटी से मिनटों में राहत दिलाता है यह खास ड्रिंक, जानिए बनाने का तरीका  

    खाना खाने के फौरन बाद सोना

    बहुत लोग खाना खाने के बाद आलस महसूस करने लगते हैं. जिसके चलते खाने के फौरन बाद ही वो सोना पसंद करते हैं. जबकि आपको इस गलती को करने से बचना चाहिए. आपकी ये आदत आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर