वर्कआउट के पहले और बाद में क्या खाएं

एक्सपर्ट्स की माने तो वर्कआउट के पहले कार्बोहाइड्रेट्स खाना चाहिए. वहीं वर्कआउट के बाद प्रोटीन

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 3:34 PM IST
वर्कआउट के पहले और बाद में क्या खाएं
एक्सपर्ट्स की माने तो वर्कआउट के पहले कार्बोहाइड्रेट्स खाना चाहिए. वहीं वर्कआउट के बाद प्रोटीन
News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 3:34 PM IST
स्वस्थ्य शरीर के लिए वर्कआउट जितना जरूरी है उतना ही सही डायट. वर्कआउट कर के केवल पसीने बहाने से कोई पतला, मोटा या फिट नहीं होता. उसके लिए सही डायट की ज़रूरत पड़ती ही है. आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि वर्कआउट के पहले और बाद में आप क्या खात हैं? कितना सोते हैं? कितना पानी पीते हैं या कौन सी ड्रिंक लेते हैं.
एक्सपर्ट्स की माने तो वर्कआउट के पहले कार्बोहाइड्रेट्स खाना चाहिए. वहीं वर्कआउट के बाद प्रोटीन. अगर आप एक घंटे से अधिक देर तक जिम करने वाले हैं तो 2.2 पाउंड वजन वाले शरीर में 1 से 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स लेना ज़रूरी है. वर्कआउट करने से एक या चार घंटे पहले तक खा लें.
ऑस्ट्रेलिया में सिडनी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक समीक्षा पत्र में सुझाव दिया कि कार्बोहाइड्रेट अंतर्ग्रहण एंड्यूरेंस व्यायाम प्रदर्शन में सुधार कर सकता है. यह पत्र 'जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन' में प्रकाशित हुआ था. काब्रोहाइड्रेट आपकी बॉडी में फ्यूल का काम करती है. इसे खाने से आपकी बॉडी की व्यायाम करने की क्षमता बढ़ जाती है. कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ जो फैट और प्रोटीन में कम हैं, खाने से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी शारीरिक गतिविधि के लिए ईंधन के रूप में आपके पास पर्याप्त मांसपेशी ग्लाइकोजन है.

ऐसे में आप केला,सैंडविच, पीनट बटर, दही, पास्ता आदि हाई कार्बोहाइड्रेट वाला खाना खा सकते हैं. वर्कआउट के पहले पर्याप्त तरल पदार्थ भी महत्वपूर्ण हैं. सामान्य तौर पर, आप एक कसरत से दो से चार घंटे पहले शरीर के वजन अनुसार 5 से 10 मिलीलीटर पानी का सेवन कर सकते हैं.

वहीं वर्कआउट से लौटने के बाद1 से 1.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 15 से 25 ग्राम प्रोटीन का सेवन करते रहें. अगर वर्कआउट के बाद आपकी मांसपेशियों में दर्द रहता है तो वाटरमेलन जूस या चारी जूस पिएं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 3:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...