होम /न्यूज /जीवन शैली /फ्लाइट के सफर का लेना हो पूरा आनंद, तो डाइट का रखें खास ध्यान

फ्लाइट के सफर का लेना हो पूरा आनंद, तो डाइट का रखें खास ध्यान

हवाई यात्रा के दौरान मीठी चीजें न खायें

हवाई यात्रा के दौरान मीठी चीजें न खायें

कुछ लोग हवाई यात्रा के बेहद शौकीन होते हैं. हालांकि आप चाहे पहली बार हवाई यात्रा कर रहें हो या अक्सर हवाई यात्रा करने क ...अधिक पढ़ें

हवाई यात्रा करना कुछ लोगों के लिए काफी नार्मल सी बात होती है. तो वहीं हवाई जहाज पर बैठना कुछ लोगों का सपना होता है. हालांकि हवाई जहाज में सफर के दौरान कुछ बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है. डाइट भी इन्हीं में से एक है. हवाई यात्रा से पहले जहां कुछ चीजों का सेवन करना फायदेमंद होता है, तो वहीं कुछ चीजें सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती हैं.दरअसल हवाई सफर चाहे लम्बा हो या छोटा, प्लेन में ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर तो सभी करते हैं. कुछ लोग फ्लाइट में मिलने वाले आहार का ही सेवन करते हैं, तो कुछ लोग खाने की चीजें साथ में लेकर चलना पसंद करते हैं. मगर, क्या आप जानते हैं कि हवाई यात्रा के पहले कुछ चीजें खाना सेहत के साथ समझौता करने जैसा होता है. तो आइए हम आपको बताते हैं हवाई यात्रा से पहले किन चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए और किन चीजों को खाने से बचना चाहिए.

हल्का नाश्ता करें
अगर आप प्लाइट में सुबह का सफर करने जा रहे हैं. तो ब्रेकफास्ट के रूप में आप दही, भीगे अनाज, संतरा, पपीता और तरबूज जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं. वहीं हवाई यात्रा करते समय ब्रेकफास्ट में तली-भुनी चीजें भूलकर भी न खाएं. इससे आपको गैस और एसीडिटी की समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Travel Hacks: अचानक बना है ट्रैवलिंग का प्लान तो ऐसे करें तैयारी

इन चीजों को करें लंच में शामिल
हवाई यात्रा से पहले या यात्रा के दौरान लंच के समय जल्दी पचने वाली और हेल्दी चीजों को ही डाइट का हिस्सा बनाएं. इसके लिए आप नॉन वेज में उबले अंडे, चिकन ब्रेस्ट और फिश खा सकते हैं. वहीं वेज खानें में मिक्स दाल, मिक्स वेज, सलाद और चपाती खाना एक अच्छा ऑप्शन है.

डिनर में न खाएं फास्ट फूड
फ्लाइट में डिनर के लिए ब्रेड, पास्ता और नूडल्स जैसी फैटी चीजों का सेवन करने से बचें. साथ ही हवाई सफर में रात को दाल और चावल खाना भी नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए डिनर में फ्रूट या वेजीटेबल सैलेड, लीन मीट्स और फिश खाना बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें: Travel Guide: ट्रैवल पर जाने से पहले बुक कर लें होटल, जान लें ये जरूरी बातें

मीठी चीजों को कहें No
ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा कई लोगों को थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ न कुछ खाने की आदत होती है. ऐसे में आप स्नैक्स में उबले अंडे, ड्रायफ्रूट्स और नट्स खा सकते हैं. वहीं फ्रूट जूस, सूप, हर्बल टी का ड्रिंक्स के रूप में भी सेवन कर सकते हैं. ध्यान रहे, फ्लाइट में ड्रिंक्स के लिए कार्बोनेटेड और मीठे ड्रिंक्स पीने से परहेज करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Travel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें