आपके पति आपसे ज्‍यादा अपने परिवार को देते हैं अहमियत? जानें ऐसी स्थिति में क्या करें

घर की बेवजह के झगड़ों, लड़ाई आदि में पड़ने से दूर रहें. Image Credit : Pexels/Ketut Subiyanto

घर की बेवजह के झगड़ों, लड़ाई आदि में पड़ने से दूर रहें. Image Credit : Pexels/Ketut Subiyanto

शादीशुदा कपल्‍स में अक्सर पत्नियों (Wife) को अपने पति (Husband) से शिकायत रहती है कि वे उन्‍हें छोड़कर अपने परिवार (Family) वालों पर अधिक ध्यान देते हैं. इससे घर में तनाव (Tension) का माहौल बन जाता है.

  • Share this:
Marriage Relationship Tips : पति-पत्‍नी का संबंध आपसी विश्‍वास और एक दूसरे के प्रति जिम्‍मेदारी का होता है. लेकिन भारतीय परिवार की यह एक वास्‍तविकता है कि अधिकतर शादीशुदा महिलाएं (Married Women) एक अजीब से हालात में खुद को पाती हैं. संबंधों (Relation) को लेकर तनाव जैसे हालात खासतौर पर संयुक्‍त परिवार में देखने को मिलते हैं जहां सास और ससुर दोनों साथ रहते हैं. पति पत्‍नी के बीच के आपसी विश्वास का कम होना और एक दूसरे की भावनाओं को ठेस पहुंचाने जैसी स्थितियों की वजह से परिवार का वातावरण कलह से भर जाता है और प्रेम सौहार्द की जगह रिश्तों में तनाव (Stress) जिंदगी भर रह जाते हैं.

पति-पत्नी के रिश्ते में तनाव और संबंधों में कड़वाहट तब अधिक बढ़ जाता है जब पति अपनी पत्नी से ज्यादा अपने परिवार वालों पर ध्यान देने लगता है.  इसी परिस्थिति में पत्‍नी अपने पति का ध्यान आकर्षित करने की कश्मकश में परेशान रहने लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो यहां आपको कुछ ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप फिजूल के झगड़ों से बचेंगी और अपने पति का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित भी कर सकेंगी.

1.बजट को बैलेन्‍स करें

अगर आपका पति अपनी सैलरी का अधिकतर हिस्‍सा अपने पेरेन्‍ट्स को दे देता है जिसकी वजह से आपको और आपके बच्‍चों को महीने के अंत में समस्‍या से जूझना पड़ रहा है तो इस परिस्थिति से पति को शांति से अवगत कराएं. उन्‍हें समझाएं कि घर के बजट को एक बार दुबारा से रिवाइज करें और हो रहे फिजूल के खर्चे को रोक कर बजट पर कंट्रोल करें.  उन्‍हें यह समझाना जरूरी है कि घर के बजट में जितना हिस्‍सा पेरेन्‍ट्स का है उतना हिस्‍सा बच्‍चों और आपका भी है. ऐसे में बजट बैलेन्‍स्‍ड तरीके से बनाएं.
2.कपल टाइम निकालें

अगर आपका पति दफ्तर से आते हीं सीधा अपने माता-पिता के पास जाता है और घंटों उनके साथ समय हीं बिताता है. यही नहीं, खाना खाने के बाद आपसे बिना बात किए सोने चला जाता है तो यह आपके लिए एक चिंता का विषय है. ऐसे में आप घबराइए नहीं. आप अपने पति से शांति से इस विषय पर बात करें और प्यार से समझाइए कि उन्हें अपने परिवार और आपको एक समान समय देना चाहिए. उन्‍हें समझाएं कि वैवाहिक जीवन बेहतर रहे इसके लिए कपल टाइम निकालना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें : Toxic Positivity: आप भी तो नहीं हैं टॉक्सिक पॉजिटिविटी के शिकार? जानें क्‍या हैं इसके लक्षण



3. आप भी अपने परिवार के लिए निकालें समय

अगर आपके पति आपकी परवाह नहीं करते हैं तो आप भी उनकी तरह अपने परिवार और रिश्‍तेदारों के लिए वक्‍त निकालना शुरू कर दीजिए. अधिकतर समय अपने माता पिता को दीजिए, अपनी सैलरी का अधिकतर हिस्‍सा अपने पेरेंन्‍ट को दीजिए, अपने भाई बहनों और चचेरे भाई बहनों के यहां विजिट करना शुरू कर दीजिए. इससे आपके पति को अपनी गल‍तियों का एहसास होगा और वह आपकी फीलिंग को समझ सकेंगे.

4. रिलेटिव्‍स विजिट कम करें

अगर आपके घर पर हर सप्‍ताह रिश्‍तेदार बेवक्‍त कभी भी आ जाते हैं तो यह आपके लिए तनाव पूर्ण हो सकता है. हो सकता है कि आपके पति इस बात से बेखबर हों या उन्‍हें फर्क नहीं पड़ रहा हो, लेकिन ऐसी स्थिति में अपनी बात को उनके सामने रखें. ऐसे में आप यह कह सकती हैं कि रिश्‍तेदारों को वीकेंड पर बुलाएं या पहले से प्‍लान बनाकर ही बुलाएं क्‍योंकि इन वजहों से आपका प्‍लान गड़बड़ हो जाता है. आपको यह बताना होगा कि लोगों के कभी भी आ जाने से घर में क्‍या क्‍या समस्‍याएं आ जा रहीं हैं.

इसे भी पढ़ें : कोराना महामारी के बीच बच्चों में बढ़ रहा है मेंटल स्‍ट्रेस, इन टिप्स के जरिए रखें उनका ख्‍याल

5.बेवजह के झगड़ों से बनाएं दूरी

भारतीय परिवार में यह पाया जाता है कि बेटों को लेकर माएं शादी के बाद भी पॉजेसिव रहती हैं और अपना अधिकार दिखाती रहती हैं. ऐसे में घर की बहू के साथ सास के संबंध में तनाव बन जाता है जो घर में कलह का कारण होता है. कई बार यह भी देखने को मिलता है कि सास बहू के बीच आपसी तकरार में पति कूद पड़ते हैं और अपनी मां का पक्ष लेते हैं. ऐसे में झगड़ों से जहां तक हो सके दूर रहें. अपना पक्ष मजबूती के साथ पति के सामने रखें. नम्र होकर एक समान व्‍यवहार करने की बात अपने पति को आप बोल सकती हैं. अगर इसके बाद भी पति अपनी मां का ही पक्ष लेते हैं तो उन्‍हें विनम्रता से बताएं कि अगर वे ऐसा ही करते रहे तो भविष्‍य में उनकी शादीशुदा जिंदगी में बहुत मुश्किलें आ सकती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज