Wheat Halwa Recipe: नाश्ते में सूजी का हलवा नहीं बनाएं गेहूं का हलवा, शरीर को मिलेगी एनर्जी

4/5
50 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़250
  • Share this:
गेहूं का हलवा रेसिपी (Wheat Halwa Recipe): आपने अब तक कई तरह का हलवा बनाया और खाया होगा. अधिकतर लोगों को सूजी का हलवा, आटे का हलवा, गाजर का हलवा और मूंग की दाल का हलवा खूब पसंद होता है लेकिन क्या आपने कभी गेहूं का हलवा खाया है. गेहूं का हलवा न सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि काफी हेल्दी भी होता है. दरअसल इस हलवे को गेहूं के दूध से बनाया जाता है, जिसके लिए थोड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है. गेहूं के हलवे का स्वाद ऐसा होता है कि आपका मन बार-बार इसको बनाने का करेगा. वहीं मेहमानों को खिलाने पर वह आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह सकेंगे. तो इस बार घर पर हेल्दी एंड टेस्टी गेहूं का हलवा बनाएं.



गेहूं का हलवा बनाने की सामग्री
गेहूं- 1 कप
काजू- 10
बादाम- 5
घी- 1 बड़ी कटोरी
इलायची- 6 से 7
चीनी- डेढ़ कप

गेहूं का हलवा बनाने की विधि
गेहूं का हलवा बनाने के लिए गेहूं को 12 घंटे पहले या रातभर पानी में डालकर छोड़ दें. सुबह इसे अच्छी तरह धोकर छान लें और फिर मिक्सर में डालें. इसके साथ आधा कप पानी भी मिक्स कर दें. अब इसे मिक्सर में एकदम बारीक पीस लें. इसके बाद एक बर्तन में गेहूं को छान लें. अब इसके छिलके को हटा दें. ध्यान रखें कि यह हल्का स्मूदी पेस्ट की तरह होगा. पैन को गैस पर रखकर उसे हल्का गर्म करें. गर्म होने पर एक चम्मच घी डाल कर कटे हुए काजू और बादाम को हल्का भून लें.

अब इसे एक प्लेट में निकालकर रख लें. अब उसी कढ़ाई में एक चम्मच घी डाल दें और चीनी डालकर उसे लगातार चलाते रहें. आप चाहें तो गैस का फ्लेम हाई कर सकते हैं ताकी चीनी जल्दी पिघल जाए. जब चाशनी हल्की गोल्डन ब्राउन हो जाए तो गैस बंद कर दें और अब इसमें आधा ग्लास पानी मिक्स करें. अब गैस को ऑन कर दें और इसे लगातार चलाते रहें ताकी पानी और चीनी अच्छी तरह मिल जाए. जब यह अच्छी तरह मिल जाए तो इसमें गेहूं के पेस्ट को इसमें धीरे-धीरे मिक्स करें. गैस का फ्लेम लो रखें और लगातार चलाते रहें.

अब एक हाथ से हलवे को चलाएं और दूसरे हाथ से बची हुई घी में से एक-एक चम्मच घी उसमें मिक्स करते रहें. इस दौरान इसको चलाते रहें ताकी हलवे में घी अच्छी तरह मिक्स होता रहे. हलवे में घी तब तक डाल कर पकाते रहना है जब तक कि घी हलवे से बिल्कुल अलग न हो जाए. जब हलवा कढ़ाई छोड़ने लगे तो इसमें काजू और बादाम मिक्स कर दें. इसी के साथ इसमें इलायची को दरदरा पीसकर भी मिक्स कर दें. गैस बंद कर दें. गेहूं का हलवा बनकर तैयार हो गया है, इसे गर्मागरम सर्व करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज