बैक स्क्रबर खरीदते समय रखें इन बातों का ख्याल, पीठ रहेगी साफ

बैक स्क्रबर खरीदते समय इन टिप्स को करें फॉलो-Image/shutterstock

Before Buying Back Scrubber Remember These Tips- शावर लेते समय अपनी पीठ (Back) को साफ़ (Clean) करना इतना आसान नहीं होता है. क्योंकि हमारे हाथ वहां तक आसानी से नहीं पहुंच पाते हैं.इसके लिए बैक स्क्रबर (Back scrubber) की ज़रूरत होती है. लेकिन ये किस तरह का हो यहां जानते हैं.

  • Share this:
    Before Buying Back Scrubber Remember These Tips- शावर लेते समय हम अपने चेहरे और बॉडी के हर पार्ट्स को अच्छी तरह से साफ़ (Clean) करते हैं. लेकिन अपनी पीठ (Back) को क्लीन करना इतना आसान नहीं होता है. क्योंकि हमारे हाथ वहां तक आसानी से नहीं पहुंच पाते हैं. ऐसे में बैक को प्रॉपरली क्लीन करने के लिए हमें बैक स्क्रबर (Back scrubber) की मदद लेनी पड़ती है. लेकिन कई बार बैक स्क्रबर इस्तेमाल करने के बावजूद बैक क्लीनिंग अच्छी तरह से नहीं हो पाती है या ये कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद ही खराब हो जाते हैं. इसकी वजह है बैक स्क्रबर का परफेक्ट न होना. इसको हम खरीद तो लाते हैं लेकिन इसकी बनावट और परफेक्शन पर ध्यान नहीं देते हैं. आज हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके आप बेस्ट बैक स्क्रबर का चुनाव कर सकते हैं. जिससे आपको बेहतर तरीके से बैक क्लीनिंग करने में मदद मिल सकेगी.

    हैंडल हो कम्फर्टेबल

    बैक स्क्रबर खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसका हैंडल स्ट्रांग हो और पकड़ने और इस्तेमाल करने में कम्फर्टेबल हो. हाथ में साबुन लगा होने की वजह से इस्तेमाल करते समय ये स्लिप न हो और इसके गिरने का डर न हो. जिससे आप प्रॉपर और आसानी से बैक क्लीनिंग कर सकें.

    ये भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का ऐसे करें इस्तेमाल

    ब्रिसल्स बहुत हार्ड न हों



    स्क्रबर खरीदते समय इस बात पर भी गौर करें कि स्क्रबर अगर ब्रश की शेप में हो तो इसके ब्रिसल्स बहुत हार्ड न हों. ज्यादा हार्ड होने पर ये बैक क्लीन करते समय आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए सॉफ्ट ब्रिसल्स वाला स्क्रबर ही खरीदें. ये एक्स्ट्रा सॉफ्ट भी नहीं होना चाहिए क्योंकि इसके ब्रिसल्स कुछ दिन इस्तेमाल करने के बाद फोल्ड हो सकते हैं जो बैक को अच्छी तरह से क्लीन नहीं कर सकेंगे.

    जल्दी सूखने वाला मटेरियल

    इस्तेमाल करने के बाद स्क्रबर का गीला होना तो लाज़मी है. लेकिन आपको इसको खरीदते समय इस बार का ध्यान भी रखना होगा कि स्क्रबर का मटेरियल जल्दी सूखने वाला हो. अगर ये जल्दी नहीं सूखेगा तो इसमें फंगस लगने की संभावना रहती है जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है.

    ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार

    स्ट्रांग हों ब्रिसल्स

    स्क्रबर के ब्रिसल्स स्ट्रांग हों इस बात का ख्याल भी आपको स्क्रबर खरीदते समय रखना होगा. स्क्रबर ब्रश के फार्म में हो या लूफा के फार्म में हो ये ध्यान रखें की कुछ ही दिनों के इस्तेमाल के बाद ब्रश से ब्रिसल्स न निकलने लगें और लूफा क्रेक न होने लगे. जिससे आप इनको लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सकें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: