Home /News /lifestyle /

Valentine Day 2022: कब है वैलेंटाइन डे, जानें क्या है इसे मनाने के पीछे की दिलचस्प कहानी

Valentine Day 2022: कब है वैलेंटाइन डे, जानें क्या है इसे मनाने के पीछे की दिलचस्प कहानी

प्यार करने वालों के लिए वैलेंटाइन वीक किसी त्योहार से कम नहीं है. Image-shutterstock.com

प्यार करने वालों के लिए वैलेंटाइन वीक किसी त्योहार से कम नहीं है. Image-shutterstock.com

Valentine Day 2022: हर साल 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो जाती है. प्यार करने वाले कई जोड़ों को बेहद बेसब्री से वैलेंटाइन वीक का इंतजार होता है ताकि वो अपने साथी से एक बार फिर पूरी शिद्दत के साथ प्यार का इजहार कर पाएं. इसके साथ वो लोग जो किसी से प्यार करते हैं लेकिन अभी तक अपने दिल के एहसास साथी से बयां नहीं कर पाए हैं, उनके लिए भी ये पूरा सप्ताह काफी खास होता है.

अधिक पढ़ें ...

Valentine Day 2022: हर साल 14 फरवरी को प्यार के दिन यानि वैलेंटाइन डे (Valentine Day) के रूप में मनाया जाता है. वैलेंटाइन डे के दिन कपल्स एक दूसरे को गुलाब, चॉकलेट, तोहफें और कई सारी चीजें देकर प्यार का इजहार करते हैं. ऐसे कई लोग हैं जो इस बार फिर वैलेंटाइन डे आने का इंतजार कर रहे हैं. फरवरी का महीना आते ही लोग उंगलियों पर गिनती शुरू कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं वैलेंटाइन डे क्यों मानते हैं और क्यों इस दिन का नाम वैलेंटाइन पड़ा. हर साल 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो जाती है. प्यार करने वाले कई जोड़ों को बेहद बेसब्री से वैलेंटाइन वीक का इंतजार होता है ताकि वो अपने साथी से एक बार फिर पूरी शिद्दत के साथ प्यार का इजहार कर पाएं. इसके साथ वो लोग जो किसी से प्यार करते हैं लेकिन अभी तक अपने दिल के एहसास साथी से बयां नहीं कर पाए हैं, उनके लिए भी ये पूरा सप्ताह काफी खास होता है.

वैलेंटाइन वीक पूरे एक हफ्ते यानी कि 7 दिनों तक, 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक चलता है. प्यार करने वालों के लिए वैलेंटाइन वीक किसी त्योहार से कम नहीं है. इस पूरे एक हफ्ते तक आप अलग-अलग तरीके से साथी से अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं वैलेंटाइन के इतिहास और इससे जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में.

इसे भी पढ़ेंः क्या है Hybrid Dating? क्या हैं इसके फायदे और क्या आती हैं इसमें दिक्कतें, जानिए पूरी डिटेल

वैलेंटाइन वीक लिस्ट (Valentine Week List)
7 फरवरी- रोज डे
8 फरवरी- प्रपोज डे
9 फरवरी- चॉकलेट डे
10 फरवरी- टेडी डे
11 फरवरी- प्रॉमिस डे
12 फरवरी- हग डे
13 फरवरी- किस डे
14 फरवरी- वैलेंटाइन डे

संत का नाम था वैलेंटाइन
‘ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन’ किताब में वैलेंटाइन का जिक्र है. ये दिन रोम के एक संत जिनका नाम वैलेंटाइन था, उनके नाम पर पूरी दुनिया में मनाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि संत वैलेंटाइन पूरी दुनिया में प्यार को बढ़ते हुए देखना चाहते थे लेकिन रोम के राजा सम्राट क्लाउडियस को यह बात बिल्कुल भी पसंद नहीं थी. क्लाउडियस को ऐसा लगता था कि रोम के लोग अपनी पत्नी और परिवारों के साथ मजबूत लगाव होने की वजह से सेना में भर्ती नहीं हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः इन तरीकों से बिस्तर पर अपनी पत्नी को कर सकते हैं खुश, लम्हों को बनाएं यादगार

सम्राट ने प्यार पर लगाई रोक
लोग ज्यादा संख्या में सेना में भर्ती हो सके, इसके लिए राजा क्लाउडियस ने रोम में शादी पर पाबंदी लगा दी. क्लाउडियस के इस आदेश का संत वैलेंटाइन ने विरोध किया. इसके विरोध में संत वैलेंटाइन ने अधिकारियों और सैनिकों की शादी करवाई. संत के इस विरोध से नाराज होकर राजा क्लाउडियस ने उन्हें 14 फरवरी के दिन फांसी पर चढ़ा दिया. ऐसा कहा जाता है संत वैलेंटाइन को याद करने के लिए 14 फरवरी को ‘प्यार के दिन’ के तौर पर मनाया जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindinews18 इनकी पुष्टि नहीं करता हैइन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Relationship, Valentine Day, Valentine Day Special

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर