अपना शहर चुनें

States

सावधान! गंदे अंडरवियर से हो सकती हैं ये परेशानियां

गंदे अंडरवेयर से आपके बीमार होने के चांसेज होते हैं.
गंदे अंडरवेयर से आपके बीमार होने के चांसेज होते हैं.

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग नहाने से कतराते हैं और कई लोग अंडरवियर(Underwear) बदलने से परहेज करते हैं. अगर आप उनमें से एक हैं तो सर्तक हो जाएं, क्योंकि हो सकती है परेशानी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 6:11 PM IST
  • Share this:
ड्रेसअप (Dress up) होने की बात करें तो अंडरवियर (Underwear) पहनना एक साधारण सी बात लगती है. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि यह कपड़ा रोज न बदला जाए या गंदा पहना जाए तो यह कई तरह की परेशानियों का सबब भी बन सकता है. अक्सर आलस और ठंड में कई लोग नहाने से कतराते हैं और जब नहाते नहीं तो अंडरवियर बदलनने से भी परहेज करते हैं. इस तरह के लोगों को सर्तक होने की जरूरत है, क्योंकि इससे हमें कई तरह की सेहत संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस तरह की कुछ दिक्कतों के बारे में यहां हम आपको बताने जा रहे हैं.

 यूरिन इंफेक्शन होनाः

 2019 में एप्लाइड एंड एनवायर्नमेंटल माइक्रोबायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि कुछ बैक्टीरिया कपड़े धोने  के बाद भी आपके अंडरवियर पर रह सकते हैं - इसलिए आप समझ सकते हैं कि अंडरवियर न बदलने से कितने बैक्टीरिया वहां अपना घर बनाते होंगे. यह बैक्टीरिया यूरिनरी ट्रैक्ट(urinary tract) में चला जाएं तो यूरिन इंफेक्शन(UTI) का कारण बनता है. इस तरह अनजाने में ही आप खुद की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं.



इसे भी पढ़ेंः प्रेग्नेंट महिलाएं भूलकर भी न करें घर के ये काम, हो सकती है बड़ी परेशानी
वजाइना से बदबू आनाः
अंडरवियर में दिन भर डिस्चार्ज होने से नमी पैदा होती है. इससे बैक्टीरिया (Bacteria), यीस्ट (Yeast)और फंगस (Fungus) को पनपने के लिए अच्छी जगह मिल जाती है. इससे वजाइना (Vagina) में इंनफेक्शन (Infection) होने का खतरा तो रहता ही है, वजाइना से बदबू आती है सो अलग. इससे आप गंभीर बीमारी की शिकार भी हो सकती हैं.

प्राइवेट पार्ट में फोड़े-फुंसी  रैशेज होनाः

अंडरवियर रोज न बदलने से आपके प्राइवेट पार्ट में फोड़े- फुंसियां भी निकल सकती हैं. लंबे समय तक पसीने, नमी, गंदगी की वजह से यह होता है. यदि आप इनसे बचना चाहती हैं तो अपने चेहरे की तरह ही अपने इस बेहद इंटीमेट(Intimate) पार्ट को साफ रखिए.

इसे भी पढ़ेंः क्‍या है इंटरमिटेंट फास्टिंग, जानें इस उपवास में क्या खाएं और क्या नहीं

यीस्ट इंफेक्शन होनाः
नमी में यीस्ट को बढ़ने की मुफीद जगह  मिल जाती है.  खासकर एक्सरसाइज जैसे कामों के बाद जब आप अंडरवियर को नहीं बदलते हैं तो यह आपको यीस्ट इंफेक्शन(yeast infection) मरीज बना सकता है. आपके इंटिमेट हिस्से और उसके आसपास जलन और खुजली पैदा करता है.यह सिर्फ महिलाओं को नहीं है,पुरुषों को भी हो सकता है.



 रैशेज होनाः
रैशेज(rashes) वास्तव में दर्दनाक और परेशानी देने वाले होते हैं. इनसे बचने के लिए अंडरवियर रोज बदलें. ऐसा न करने से अतिरिक्त नमी के कारण आपके प्राईवेट पार्ट और उसके आसपास  रैशेज हो सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज