लाइव टीवी

अनचाही प्रेग्नेंसी रोकने के लिए कौन सा गर्भनिरोधक उपाय है सबसे बेस्ट? पढ़ें रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 4:45 PM IST
अनचाही प्रेग्नेंसी रोकने के लिए कौन सा गर्भनिरोधक उपाय है सबसे बेस्ट? पढ़ें रिपोर्ट
बहुत सारे लोग प्राकृतिक गर्भनिरोधक उपायों को ज्यादा कारगर मानते हैं.

आज के इस डिजीटल युग में भी ज्यादातर लोग गर्भनिरोध के 2 से 3 उपायों के बारे में ही जानते हैं जैसे- कंडोम, पिल्स और सर्जरी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 4:45 PM IST
  • Share this:
अनचाही प्रेग्नेंसी किसी भी कपल के लिए चिंता का विषय बन सकती है. इस तरह की समस्याओं को रोकने के लिए ही गर्भनिरोधक उपायों की जरूरत पड़ती है. दुनिया की बढ़ती आबादी को ध्यान में रखते हुए भी गर्भनिरोधक उपायों की जरूरत को समझा जा सकता है. आज के इस डिजीटल युग में भी ज्यादातर लोग गर्भनिरोध के 2 से 3 उपायों के बारे में ही जानते हैं जैसे- कंडोम, पिल्स और सर्जरी. क्वीन्सलैंड हेल्थ पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार बहुत सारे लोग प्राकृतिक गर्भनिरोधक उपायों को ज्यादा कारगर मानते हैं. इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए आइए आपको बताते हैं अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने यानी गर्भनिरोध के सभी उपायों के बारे में जिन्हें आप खुद समझदारी से अपने लिए चुन सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः पुरुषों को भी होता है ब्रेस्ट कैंसर, आज ही जान लें इसके कारण और लक्षण

कंडोम
कंडोम गर्भनिरोधक का एकमात्र ऐसा तरीका है, जो अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के साथ साथ सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्‍शन से भी बचाता है. गर्भनिरोधक के इस तरीके का इस्‍तेमाल पुरुष और महिला दोनों ही कर सकते हैं. हालांकि महिला कंडोम पुरुष लेटेक्स कंडोम की तरह प्रभावी नहीं है और इसे इस्तेमाल करना भी बहुत मुश्किल है.

गर्भनिरोधक पिल्स
गर्भनिरोधक पिल्स एक संयुक्त दवाई होती है जिसमें एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन होते हैं और मिनी गोली में केवल एक हॉर्मोन प्रोजेस्टिन होता है. यह गोली प्रेग्‍नेंसी को रोकने में प्रभावी है, लेकिन बशर्ते इसे समय पर लेना याद रखना बहुत जरूरी होता है.

आईयूडी (IUD) डिवाइसआईयूडी एक अंतर्गर्भाशयी डिवाइस है, जिसे अंतर्गर्भाशयी गर्भनिरोधक उपकरण (आईयूसीडी या आईसीडी) या कॉयल के रूप में भी जाना जाता है. यह एक छोटा, अक्सर टी-आकार का बर्थ कंट्रोल डिवाइस है, जिसे अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए एक महिला के गर्भाशय में डाला जाता है.

इंजेक्शन
गर्भनिरोधक के इस इंजेक्शन में हॉर्मोन प्रोजेस्ट्रोन का सिंथेटिक रूप होता है. इसे नितंब या ऊपरी बांह में लगाया जाता है और अगले 12 हफ्तों में हॉर्मोन महिला के खून में धीरे-धीरे रिलीज होता है.

स्पर्मिसाइड क्रीम और जेल
स्पर्मिसाइड एक गर्भनिरोधक पदार्थ है, जो गर्भाशय में प्रवेश करने से पहले शुक्राणु को खत्‍म कर देता है या मार देता है. इसके सिंगल इस्‍तेमाल वाले ऐप्लिकेटर में एक स्पर्मिसाइड जेल यानि शुक्राणुनाशक जेल होता है. इसका उपयोग अकेले या एक विधि के साथ किया जा सकता है, जैसे कि कंडोम, डायाफ्राम या सर्वाइकल कैप के साथ.

इसे भी पढ़ेंः अब टूथपेस्ट बताएगा आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, रसोई की इन चीजों से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट

नसबंदी
नसबंदी गर्भनिरोधक का एक स्थायी तरीका है. ये ऐसे लोगों के लिए उपयुक्त है, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि वे कोई और बच्चा नहीं चाहते हैं. नसबंदी महिलाओं और पुरुषों दोनों में की जा सकती है और यह अस्‍पताल में ही की जाती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 4:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर