Home /News /lifestyle /

while doing river rafting keep these things in mind for safety mt

रिवर राफ्टिंग का है प्लान तो इन सेफ्टी टिप्स का रखें ध्यान

रिवर राफ्टिंग से जुड़े ज़रूरी टिप्स - image - canva

रिवर राफ्टिंग से जुड़े ज़रूरी टिप्स - image - canva

गर्मी से बचने और रूटीन लाइफ से ब्रेक पाने के लिए अगर रिवर राफ्टिंग का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे टिप्स, जो आपके एडवेंचर को सेफ बनाने में मददगार साबित होंगे. देश में कई जगहों पर रिवर राफ्टिंग की सुविधा उपलब्ध है, इसलिए इसे ट्राई करने से पहले जानिए राफ्टिंग से जुड़े सेफ्टी टिप्स.

अधिक पढ़ें ...

River Rafting Safety Tips: गर्मी के मौसम में कई लोग पानी से जुड़े एडवेंचर्स करना पसंद करते हैं. जिनमें रिवर राफ्टिंग टॉप पर है. अगर फैमिली या फ्रेंड्स के साथ आप ऐसी कोई भी ट्रिप प्लान कर रहे हैं, जिसमें राफ्टिंग करने का प्लान भी शामिल है, तो इसके रोमांच का लुत्फ उठाने से पहले कुछ ज़रूरी सावधानियां और राफ्टिंग से जुड़े सेफ्टी टिप्स पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है.

वैसे तो भारत में रिवर राफ्टिंग के कई मशहूर स्पॉट मौजूद हैं. मगर गर्मियों में राफ्टिंग के लिए ज़्यादातर लोग हिल स्टेशन पर ही जाना पसंद करते हैं. रिवर राफ्टिंग तेज बहाव वाली कम गहरी नदियों में ही की जाती है, लेकिन रिवर राफ्टिंग को पूरी तरह एंज्वॉय करने के लिए इन रूल्स को ज़रूर जाने, ताकि आपके एडवेंचर में किसी तरह की कमी न आए.

गाइड को करें फॉलो
रिवर राफ्टिंग शुरू होने से पहले आपकी बोट में मौजूद गाइड आपको नदी की लहरों से लेकर राफ्टिंग की डीटेल्स के बारे में बताता है. इसमें यह भी बताया जाता है कि आपातकाल स्थिति में बचाव कैसे किया जा सकता है. ऐसे में राफ्टिंग शुरू करने से पहले गाइड की सारी बातों को ध्यान से सुनें.

ये भी पढ़ें: सिर्फ गर्मी से ही राहत नहीं देता आइस क्यूब, इन कामों को भी बनाता है आसान

हेलमेट और लाइफ जैकेट लें
रिवर राफ्टिंग के समय कई बार नदी के तेज बहाव होने की वजह से बोट पलट जाती है. ऐसे में राफ्टिंग शुरू करने से पहले सेफ्टी के लिए हेलमेट और लाइफ जैकेट पहनना न भूलें.

बोट चलाने के टिप्स
रिवर राफ्टिंग के पहले गाइड आपको बोट का हैंडल पकड़ने और चप्पू चलाने की ट्रेंनिग भी देता है, इसे ध्यान से सुनें और समझें.  राफ्टिंग करते वक्त गाइड की सलाह के अनुसार ही बोट चलाएं, एडवेंचर की ख़्वाहिश में कुछ अलग करने की गलती से भी न सोचें.

घबराएं नहीं
रिवर राफ्टिंग के समय किसी दुर्घटना का सामना होने के बाद पैनिक बिल्कुल न करें. शांत दिमाग से गाइड को फॉलो करके आप खुद के साथ-साथ अपने साथियों को भी आसानी से रेस्क्यू कर सकते हैं.

स्विमिंग है ज़रूरी
बेशक लाइफ जैकेट रिवर राफ्टिंग में आपको सुरक्षा की गारंटी देता है. मगर, स्विमिंग आने से आपकी सुरक्षा बढ़ जाती है. इसलिए स्विमिंग सीखने के बाद रिवर राफ्टिंग पर जाना ज्यादा बेहतर रहता है.

इन चीजों को रखें साथ
रिवर राफ्टिंग का प्लॉन बनाते समय आरामदायक फुटवियर, सूखे कपड़े, पानी की बॉटल, सनग्लासेस और सनस्क्रीन जैसे कुछ जरूरी सामान साथ ले जाना न भूलें.

ये भी पढ़ें: जानें बिना कूलर-एसी के घर को ठंडा रखने के देसी तरीके

रिवर राफ्टिंग की जगहें
उत्तराखंड में मौजूद ऋषिकेश पूरे भारत में रिवर राफ्टिंग के लिए खासा मशहूर है. इसके अलावा सिक्किम की तीस्ता नदी, कुर्ग की बरपोल नदी, लद्दाख की सिंधु नदी और महाराष्ट्र की कोलाड नदी राफ्टिंग के रोमांचक अनुभवों के लिए ही जानी जाती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Safety Tips

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर