इन खास चीजों को खाते समय जरूर रखें कुछ बातों का ख्याल, बीमारियों से होगा बचाव

इन खास चीजों को खाते समय जरूर रखें कुछ बातों का ख्याल, बीमारियों से होगा बचाव
कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि उन्हें दही, स्ट्रॉबेरी और कीवी जैसे हेल्दी चीजों को खाने का सही तरीका मालूम ही नहीं होता है और ऐसे में उन्हें सही पोषण नहीं मिल पाता है.

कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि उन्हें दही, स्ट्रॉबेरी और कीवी जैसे हेल्दी चीजों को खाने का सही तरीका मालूम ही नहीं होता है और ऐसे में उन्हें सही पोषण नहीं मिल पाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2020, 5:58 AM IST
  • Share this:
लोग अपने खाने-पीने को लेकर हमेशा बहुत ही अटेंटिव रहते हैं. स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए लोग हेल्दी खाना ही पसंद करते हैं. कई बार जंक फूड खाने का मन करने के बावजूद लोग हेल्दी डाइट लेना ही पसंद करते हैं. हम कोशिश करते हैं कि अपने परिवार के सदस्यों को पोषण भरा सेहतमंद खाना दे सकें लेकिन कई बार जानकारी न होने के कारण अंजाने में ही सही हम कुछ खाने वाली चीज़ों को गलत रूप में खा लेते हैं.

दरअसल हम इनको सही ढंग से खाने का तरीका नहीं जानते हैं. कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि उन्हें दही, स्ट्रॉबेरी और कीवी जैसे हेल्दी चीजों को खाने का सही तरीका मालूम ही नहीं होता है और ऐसे में उन्हें सही पोषण नहीं मिल पाता है. आइए आपको बताते हैं इस तरह की चीज़ों को खाते समय आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः मोटापे से हैं परेशान तो पिएं ये वेजिटेबल जूस, वजन होगा कंट्रोल



दही
जब भी आप घर में दही जमाते हैं तो आपने देखा होगा कि जमी हुई दही के उपर एक पानी की तरल परत नजर आती है. अक्सर लोग इस पानी को दही से निकालने के बाद ही दही को इस्तेमाल करते हैं. ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. दही के उपर वाले इस पानी में अधिक मात्रा में प्रोटीन और विटामिन-12 मौजूद होता है जो सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इसे हिलाकर दही के साथ मिक्स करके ही इस्तेमाल करना चाहिए.

कीवी
यह एक बहुत ही हेल्दी फ्रूट है. डायबिटीज के रोगियों के लिए तो ये बहुत ही अच्छा फल है. इसके छिलके में अच्छी मात्रा में विटामिन-ई और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग कीवी का छिलका उतारकर खाते हैं जबकि इसके छिलके में इतने पोषक तत्व होते हैं जो कि आपके एक टाइम के खाने में होते हैं. इसलिए इसका सेवन हमेशा छिलके सहित ही करना चाहिए.

टमाटर
यह एक ऐसी सब्जी है जिसका प्रयोग सलाद से लेकर सब्जी और चटनी बनाने तक में होता है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि पके हुए टमाटर का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इसको पकाकर खाने से इसमें मौजूद lycopene जैसा पोषक तत्व शरीर को अच्छी मात्रा मिलता है. इससे ट्यूमर और दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है.

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं लेकिन यह एक ऐसा फल है जिसको हमेशा बिना काटे खाना चाहिए. ऐसा करने से ये शरीर को फायदा पहुंचाता है क्योंकि काटने के बाद ऑक्सीजन के संपर्क में आते ही इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. इसलिए इसको हमेशा बिना काटे ही खाएं.

इसे भी पढ़ेंः अब नारियल तेल से कम होगा वजन, मुंह की बीमारियां होंगी दूर

लहसुन
लहसुन में allicin नाम का एंजाइम मौजूद होता है जो हवा के संपर्क में आने से और अधिक बढ़ जाता है. यही कारण है कि लहसुन को इस्तेमाल करने से लगभग 10 मिनट पहले काटकर छोड़ देना चाहिए. इससे लहसुन की गुणवत्ता और अधिक बढ़ जाती है और यह आपकी सेहत को अधिक फायदा पहुंचता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज