• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • कम उम्र में सफेद बालों से हैं परेशान, रसोई की इन चीजों का करें सेवन

कम उम्र में सफेद बालों से हैं परेशान, रसोई की इन चीजों का करें सेवन

बालों के मामले में लोगों को लग रहा है कि जैसे उन्हें 40 दिन तक किसी ने बिल्कुल वनवास में भेज दिया हो.

बालों के मामले में लोगों को लग रहा है कि जैसे उन्हें 40 दिन तक किसी ने बिल्कुल वनवास में भेज दिया हो.

कम उम्र में सफेद बाल न केवल आपकी पर्सनैलिटी को खराब करने का काम करते हैं बल्कि ये आपके कॉन्फिडेंस को भी हिलाकर रख देते हैं.

  • Share this:
    आज की लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं. कम उम्र में सफेद बाल न केवल आपकी पर्सनैलिटी को खराब करने का काम करते हैं बल्कि ये आपके कॉन्फिडेंस को भी हिलाकर रख देते हैं. फैशन तो दूर की बात कम उम्र में सफेद बाल कई बार आपको लोगों के बीच शर्मिंदा तक कर देते हैं. कम उम्र में सफेद बाल दिखने के कई कारण हो सकते हैं. कुछ लोगों को शारीरिक कमजोरी के कारण इस प्राकर की समस्याएं होती हैं तो कुछ लोगों में अत्यधिक दवाइयों का सेवन करने के कारण इस तरह की परेशानी देखी जाती है.

    ऐसे में अगर आप कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो ये संकेत है कि आप पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे फूड के बारे में जिन्हें आप डाइट में शामिल कर बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं. ये आपके शरीर को हेल्दी रखने का भी काम करते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः इन खास तरीकों से बाल रहेंगे सिल्की और ग्लोइंग, बस करना होगा ये काम

    संतरा
    कम उम्र में बालों की सफेदी को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा संतरे का सेवन करें. संतरे में पाया जाने वाला विटामिन सी कोलेजन प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ाने का काम करता है. प्रोटीन एक कनेक्टिव टिश्यू है, जो बालों को बनाने का काम करता है. संतरा बालों को सफेद होने से रोकता है. इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है.

    फर्मेन्टेड फूड्स
    प्रोबायोटिक हमेशा से आंतों को स्वस्थ रखने के लिए जाने जाते हैं लेकिन ये बालों के हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं. बालों को स्वस्थ रखने के लिए जितना हो सके उतना दही, सोया, विनेगर और आंवला खाएं. जब ये फूड आंतों के स्वास्थ्य के लिए काम करेंगे तो अच्छे बैक्टीरिया पैदा होंगे. आंतों के ये बैक्टीरिया बायोटिन और विटामिन बी के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होते हैं. इन दोनों तत्वों की कमी के कारण कम उम्प में ही बाल सफेद और कमजोर हो जाते हैं. बालों को काला बनाए रखने के लिए फर्मेन्टेड फूड्स जरूर खाएं.

    अंडे का करें सेवन
    आपको बता दें कि ज्यादातर हेयर मास्क में अंडें का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि अंडे का सफेद भाग प्रोटीन से संपन्न होता है और यह आपके बाल रिपेयर करने में मदद करता है. जिन लोगों के कम उम्र में बाल सफेद हो जाते हैं उनमें विटामिन बी 12 की कमी होती है. अंडा इस विटामिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. उबला हुआ अंडा खाना बालों के स्वास्थ्य को सही रखने और उन्हें चमकदार बनाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

    इसे भी पढ़ेंः बालों की चोटी बनाने से मिलते हैं बड़े फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

    डार्क चॉकलेट
    कम उम्र में बालों का सफेद होना शरीर में आयरन और कॉपर की कमी के कारण भी होता है. डार्क चॉकलेट इन दोनों पोषक तत्वों का एक अच्छा स्त्रोत है. शरीर में सही मात्रा में आयरन और कॉपर का होना बालों को सफेद होने से रोकता है. ऐसे में डार्क चॉकलेट का सेवन जरूर करें.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज