क्या आप सेपियोसेक्शुअल (Sapiosexual) हैं? इस तरह पहचानें

ये बात आपको अजीब लग सकती है लेकिन सेपियोसेक्शुअल (Sapiosexual)इ के लिए एक अलग डेटिंग एप भी मौजूद है. इसका नाम 'सेपो-इंटेलिजेंट' है

News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 3:12 PM IST
क्या आप सेपियोसेक्शुअल (Sapiosexual) हैं? इस तरह पहचानें
ये बात आपको अजीब लग सकती है लेकिन सेपियोसेक्शुअल (Sapiosexual)इ के लिए एक अलग डेटिंग एप भी मौजूद है. इसका नाम सेपो-इंटेलिजेंट है
News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 3:12 PM IST
सेपियोसेक्शुअल (Sapiosexual) शब्द आपने सुना होगा. फ्रांस की लैंगिक समानता मंत्री मार्लीन स्किआपा ने हाल ही एक इंटरव्यू में कहा था कि वह उन लोगों में से हैं जो किसी भी ऐसे पुरुष की तरफ आकर्षित होती हैं, जो  बुद्धिमान हों. उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को सेपियोसेक्शुअल  कहते हैं. यानी वो लोग जो किसी की बौद्धिक क्षमता को देखकर उसके तरफ शारीरिक और भावनात्मक रूप से आकर्षित होते हों.

सेक्सुअल ओरिएंटेशन के कई प्रकारों में से एक सपोसेक्सुअल्स भी होते हैं. जो किसी की बाहरी खूबसूरती या स्टाइल देखकर आकर्षित नहीं होते, बल्कि उनकी चतुराई और बौद्धिक समझ पर फिदा होते हैं. मरियम वेबस्टर इसे कुछ इस तरह परिभाषित करता है - वैसी अवस्था जिसमें इंसान अपने दिल को दिमाग से अलग रखता है. हम अक्सर यह कहते हैं कि हमारा दिल बुद्धू होता है पर हमारा दिमाग सब समझता है, वह हमेशा समझदारी भरा फैसला लेता है. अक्सर प्यार में लोग दिमाग से नहीं सोच पाते. हमारे दोस्त भी हमसे यही कहते हैं कि प्यार में दिमाग मत लगाओ. लेकिन कभी-कभी ऐसी नादानियों का परिणाम बहुत खराब होता है. हम अफसोस और हताशा से घिर जाते हैं.

लेकिन क्या हो कि प्यार में दिल और दिमाग दोनों साथ-साथ लगाया जाए. ऐसा करने में सेपियोसेक्शुअल माहिर होते हैं. Sapiosexual किसी भी दिमागदार लड़के या लड़की की तरफ आकर्षित हो सकते हैं. जरूरी नहीं की लड़के को लड़की और लड़की को लड़का ही पसंद आए. यूं तो डेटिंग ऐप का इस्तेमाल आजकल आम बात है लेकिन Sapiosexuals को ध्यान में रखकर भी अब ऐप बनाई जा रही हैं. ऐसी ही एक ऐप है- सेपो-इंटेलिजेंट.

हालांकि Sapiosexual के सेक्शुअल ओरिएन्टेशन को लेकर सवाल भी उठते रहे हैं. एक वर्ग का ऐसा मानना है कि यह बौद्धिक स्तर पर भेद-भाव करने को बढ़ावा देता है. यह ठीक वैसा ही है जैसे किसी के चेहरे के रंग को देखकर उसे बेहतर मानना. किसी की बौद्धिक क्षमता किस क्षेत्र में कैसी है यह कोई कैसे तय कर सकता है.

अब ये तो लंबी बहस का मुद्दा है. हर विषय या वस्तु, पसंद नापसंद पर हजारों सवाल खड़े हो सकते हैं. यह तो Sapiosexual लोगों पर निर्भर करता है कि वह किसे पसंद और किसे नापसंद करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 2:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...