लाइव टीवी

वैज्ञानिक शोध में हुआ खुलासा- कौन होता है अधिक मजाकिया, महिला या पुरुष


Updated: October 31, 2019, 1:10 PM IST
वैज्ञानिक शोध में हुआ खुलासा- कौन होता है अधिक मजाकिया, महिला या पुरुष
ManVsWoman

इन शोधकर्ताओं ने 5000 लोगों के ऊपर 28 तरह के विश्लेषण किए. चौंकाने वाली यह थी कि महिलाओं के मुकाबले 63 प्रतिशत पुरुष अधिख मजाकिए पाए गए.

  • Last Updated: October 31, 2019, 1:10 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. ऐबरिस्टविद विश्वविद्यालय (Aberystwyth University)और उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय (University of North Carolina) के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि पुरुष महिलाओं की तुलना में ज्यादा मजेदार (Who is more funny) होते हैं. इन शोधकर्ताओं ने 5000 लोगों के ऊपर 28 तरह के विश्लेषण किए. चौंकाने वाली यह थी कि महिलाओं के मुकाबले 63 प्रतिशत पुरुष अधिख मजाकिए पाए गए.

वैज्ञानिकों ने यह साफ किया है कि इस शोध के निष्कर्ष में जो तकनीक अपनाई गई उसमें जवाब देने वाले के जेंडर की जानकारी जूरी को नहीं थी. लोगों के मजाकिएपन का पता लगाने के लिए उन्हें कुछ चित्र दिखाए गए. इनसे चित्र के बारे में मजेदार कैप्शन लिखने को कहा गया. कौन से कैप्शन किस ने लिखा है इसकी जानकारी जजों को नहीं थी.

लेखक गिल ग्रींगॉस ने 'साइकोलॉजी टुडे' में लिखा कि पुरुषों ने महिलाओं की तुलना में औसतन अधिक हास्य पैदा करने की क्षमता दिखाई है. ग्रेंग्रॉस कुछ अंग्रेजी कॉमेडियन्स का हवाला देते हुए साफ किया कि ऐसा नहीं है कि हर पुरूष हर महिला से ज्यादा मजाकिया है. लेकिन इस वैज्ञानिक अध्ययन में आम तौर पर पुरुषों को मजाकिया पाया गया.


Loading...

उन्होंने कहा कि इसका कारण रुढ़िवादी सामाजिक दबाव हो सकता है जो महिलाओं को खुलकर अपने मजाकिया पक्ष को जाहिर करने से रोकने का काम करता है. जबकि दूसरी ओर यह भी सच है कि पुरुष अपने चुटकुलों पर महिलाओं को हंसाना चाहते हैं या उन्हें हंसता हुआ देखना पसंद करते हैं.
इस बीच कुछ महिला कॉमेडियन ने अध्ययन के निष्कर्षों पर आपत्ति जताई है.

बीबीसी से बात करते हुए, मरीना बाय ने कहा कि अध्ययन महिलाओं को कॉमेडी में जाने से हतोत्साहित कर सकता है. मरीना ने इसे अनावश्यक समझता बताया. मरीना की बहन मैडी ने इस अध्ययन को ही एक मजाक बताया. मैडी ने कहा कि वैज्ञानिक ऐसा साबित करने में क्यों जुटे हैं कि महिलआएं मजेदार नहीं होती. मैडी और मरीना दोनो बहनों की जोड़ी अपनी कॉमे़डी के लिए प्रसिद्ध हैं.



स्कॉटिश कॉमेडियन एलेनोर मोर्टन ने भी निष्कर्षों पर सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि यह दूसरे अध्ययनों की तरह एक और उबाऊ रिसर्च है. मोर्टन ने ट्वीट कर कहा कि महिलाओं को अपना साथी खोजने के लिए मजाकिया होने की जरुरत ही नहीं होती इसलिए महिलाएं ऐसी नहीं होतीं.

मोर्टन ने वैज्ञानिकों के इस अध्ययन का मजाक उड़ाते हुए कहा कि यह पुरुषों के अहंकार को बचाए रखने वाला शोध है. माएं अपने लड़कों को दुनिया का सबसे मजेदार बच्चा बताती रहीं हैं. यह अध्ययन इसी भ्रम को और बल देगा.

ये भी पढ़ें:

2010 के बाद अमेरिका में स्पैनिश का सर्वाधिक विस्तार, हिंदी को तेलुगू-तमिल ने पछाड़ा

ऑस्ट्रेलिया में शार्क अटैक के बाद दहशत में पर्यटक, उठी ये मांग...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 1:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...