लाइव टीवी

आखिर क्यों जरूरी मानते हैं पति-पत्नी के बीच उम्र में अंतर, जानें इसका कारण

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 2:04 PM IST
आखिर क्यों जरूरी मानते हैं पति-पत्नी के बीच उम्र में अंतर, जानें इसका कारण
वक्त के साथ-साथ महिलाओं में होने वाले हॉर्मोनल चेंज की वजह से वह पुरुषों के मुकाबले जल्द ही उम्रदराज दिखना शुरू हो जाती हैं.

अक्सर लड़के से उम्र में 5 से 6 साल छोटी लड़की से ही शादी तय की जाती है. वैसे तो लोगों को ये बात आसानी से समझ नहीं आती लेकिन इसके पीछे कुछ खास कारण हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 2:04 PM IST
  • Share this:
पहले के समय में बड़े-बुर्जुग इस बात पर बहुत जोर देते थे कि शादी के लिए चुने गए लड़के-लड़की की उम्र में अच्छा खासा फर्क होना जरूरी होता है. शादी के लिए रिश्ते ढूंढते वक्त आज भी इन बातों का बहुत ज्यादा ध्यान रखा जाता है. अक्सर लड़के से उम्र में 5 से 6 साल छोटी लड़की से ही शादी तय की जाती है. वैसे तो लोगों को ये बात आसानी से समझ नहीं आती लेकिन इसके पीछे कुछ खास कारण हैं. तो आइए बिना देर किए जानते हैं इन वजहों के बारे में...

इसे भी पढ़ेंः कामयाब शादी के पीछे आपके जीन्स का भी होता है बड़ा हाथ, जानें कैसे?

महिलाओं में होने वाले हॉर्मोनल चेंज
दरअसल वक्त के साथ-साथ महिलाओं में होने वाले हॉर्मोनल चेंज की वजह से वह पुरुषों के मुकाबले जल्द ही उम्रदराज दिखना शुरू हो जाती हैं. अपने पति से उम्र में ज्यादा न लगे इसलिए परिवार वाले पहले ही लड़के से उम्र में 5 से 6 साल छोटी लड़की से ही शादी तय करते हैं. लड़कियों की शारीरिक क्षमता लड़कों के मुकाबले जल्दी कम होने लगती है. ऐसे में परिवार वाले चाहते हैं कि दुल्हन की उम्र कम होने से वह अधिक दिनों तक परिश्रम कर सकेगी.

लड़कियों की शारीरिक क्षमता लड़कों के मुकाबले जल्दी कम होने लगती है.


सोच में ज्यादा फर्क
लोगों का मानना है कि लड़कियां लड़कों से ज्यादा मैच्योर होती हैं. ऐसे में अगर दोनों एक ही उम्र के होंगे तो उनकी सोच कभी भी आपस में नहीं मिलेगी. जिसकी वजह से उनके बीच झगड़े होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाएगी. लड़का-लड़की की उम्र एक होने से दोनों की सोच में ज्यादा फर्क नहीं हो पाएगा. ऐसे में शांति के साथ गृहस्थी चलाना मुमकिन नहीं. इसलिए जरूरी होता है कि दोनों की उम्र में एक अंतर जरूर हो.घर और बाहर के कामकाज
अगर लड़का लड़की से उम्र में बड़ा होगा तो वह उसे घर गृहस्थी के छोटे-बड़े कामों में अच्छे से मदद कर सकेगा. वहीं दूसरी तरफ अगर दोनों ही एक ही उम्र के होंगे तो अनुभव के अभाव में दोनों लोगों को जीवन में काफी परेशानी झेलनी पड़ सकती है. घर और बाहर के कामकाज को सही तरीके से करने के लिए उम्र में फर्क जरूरी होता है. इससे किसी भी काम को बड़ी ही आसानी से किया जा सकता है और दोनों को किसी तरह की समस्या भी नहीं होती.

इसे भी पढ़ेंः नई शादी में करने पड़ते हैं कई एडजस्टमेंट, जानें लाइफ को बैलेंस करने के 4 आसान तरीके

लड़का-लड़की की उम्र एक होने से दोनों की सोच में ज्यादा फर्क नहीं हो पाएगा.


लड़कियां ज्यादा भावुक होती हैं
लड़कों के मुकाबले लड़कियां ज्यादा भावुक होती हैं. ऐसे में मां-बाप हमेशा कोशिश करते हैं कि उनकी बेटी का होने वाला हमसफर हमेशा उसे भावनात्मक रूप से सहारा दे सके. ऐसे में लड़के और लड़की के बीच उम्र के अंतर का ध्यान दिया जाना जरूरी है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 2:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर