Home /News /lifestyle /

Merry Christmas: हैप्पी क्रिसमस की जगह पर क्यों बोला जाता है मैरी क्रिसमस?

Merry Christmas: हैप्पी क्रिसमस की जगह पर क्यों बोला जाता है मैरी क्रिसमस?

मैरी क्रिसमस की जगह हैप्पी क्रिसमस कहना भी गलत नहीं -Image : Canva

मैरी क्रिसमस की जगह हैप्पी क्रिसमस कहना भी गलत नहीं -Image : Canva

Merry Christmas: क्रिसमस (Christmas) पर एक-दूसरे को विश करने के लिए लोग बाकी त्योहारों (Festival) की तरह हैप्पी क्रिसमस कहकर नहीं बल्कि मैरी क्रिसमस कहकर विश (Wish) करते हैं. अगर कोई हैप्पी क्रिसमस कहकर या लिखकर विश कर देता है तो लोग इस पर हंसने लगते हैं. जबकि मैरी क्रिसमस की जगह अगर आप हैप्पी क्रिसमस लिखकर भी किसी को विश कर देते हैं तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

    Merry Christmas: क्रिसमस (Christmas) करीब आते ही आपके कानों को एक आवाज़ सुनाई देने लगेगी….मैरी क्रिसमस (Merry Christmas). यही लिखे हुए मैसेज भी आपको क्रिसमस की मुबारकबाद देने के लिए आते रहेंगे. आप भी इनका रिप्लाई मैरी क्रिसमस लिखकर ही देंगे. लेकिन कभी आपने सोचा है कि हैप्पी होली, हैप्पी दिवाली और हैप्पी ईस्टर जैसे त्योहारों (Festivals) की तरह क्रिसमस के आगे हैप्पी क्रिसमस की जगह मैरी क्रिसमस क्यों लिखा जाता है?

    अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है तो कोई नहीं, आज हम आपको बताते हैं कि क्रिसमस पर हैप्पी क्रिसमस की जगह मैरी क्रिसमस क्यों लिखा जाता है.

    मैरी और हैप्पी में अंतर (Difference between merry and happy)

    अगर देखा जाये तो मैरी क्रिसमस की जगह हैप्पी क्रिसमस लिखना भी गलत नहीं है. जानकारी के अनुसार 18वीं और 19वीं शताब्दी में लोग क्रिसमस विश करने के लिए एक-दूसरे को हैप्पी क्रिसमस ही कहा करते थे. इंग्लैंड में बहुत से लोग आज भी मैरी क्रिसमस की बजाए हैप्पी क्रिसमस कहकर ही विश किया करते हैं. इंग्लैंड के राजा जॉर्ज वी भी इसी शब्द का इस्तेमाल किया करते थे.

    ये भी पढ़ें: Christmas Tree Plant को हेल्‍दी और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं 5 बहुत जरूरी टिप्स

    इतना ही नहीं ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ भी मैरी से ज्यादा हैप्पी शब्द ही पसंद किया करती थीं. साथ ही ब्रिटेन के कई और उच्च वर्ग के लोग भी मैरी की जगह पर हैप्पी शब्द का ही इस्तेमाल किया करते थे. लेकिन इसके बाजवूद भी आज लोग मैरी क्रिसमस (Merry Christmas) लिखना-बोलना ही पसंद करते हैं. लेकिन यदि  मैरी और हैप्पी शब्द के बीच अंतर की बात की जाये तो दोनों ही शब्दों को खुशी के इज़हार के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कुछ जानकारों के अनुसार मैरी शब्द से लोगों की भावनाएं ज्यादा जुड़ी हुई हैं.

    मैरी शब्द के पीछे है चार्ल्स डिकेंस का हाथ

    मैरी शब्द के पीछे मशहूर साहित्यकार चार्ल्स डिकेंस का हाथ माना जाता है. कहा जाता है कि उन्होंने लगभग 175 साल पहले प्रकाशित अपनी किताब ‘अ क्रिसमस कैरोल’ के जरिए इस शब्द को प्रचलित किया था. हांलाकि, क्रिसमस विश करते हुए अगर आप किसी को मैरी क्रिसमस की जगह पर हैप्पी क्रिसमस भी बोल देते हैं तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है.

    Tags: Christmas, Festival, Lifestyle, Merry Christmas

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर