लाइव टीवी

सर्दियां आते ही क्‍यों खराब होने लगता है आपका पेट, इन टिप्स की मदद से रहें स्वस्थ

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 8:46 AM IST
सर्दियां आते ही क्‍यों खराब होने लगता है आपका पेट, इन टिप्स की मदद से रहें स्वस्थ
शरीर को स्वस्थ रखने में आंतें बहुत मदद करती हैं.

कई बार सर्दियां शुरू होने के साथ-साथ शरीर की गति‍विधियां कम होने लगती है, जिससे आंतें सुस्‍त पड़ने लगती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 8:46 AM IST
  • Share this:
सर्दी का मौसम शुरू होते ही पार्टियों, यात्रा, छुट्टियों मौज-मस्ती का दौर शुरू हो जाता है. इस दौरान न तो बेहतर तरीके से काम करने का समय मिल पाता है और न ही हेल्‍दी डाइट लेने का. कई बार सर्दियां शुरू होने के साथ-साथ शरीर की गति‍विधियां कम होने लगती है, जिससे आंतें सुस्‍त पड़ने लगती हैं. आपको बता दें कि शरीर को स्वस्थ रखने में आंतें बहुत मदद करती हैं. इसलिए, न सिर्फ आंतों को बल्कि पेट के सभी अंगों को स्‍वस्‍थ रखना बहुत जरूरी है. इससे आप पूरी सर्दी स्‍वस्‍थ और रोगमुक्‍त जीवन का आनंद ले पाएंगे. इसके साथ ही आपको सर्दियों का भी पूरा मजा मिलेगा. आपको ये पता होना चाहिए कि कैसे आप सर्दियों में ढेरों मस्ती करने के बावजूद अपने पेट और आंतों को स्वस्थ रख सकते हैं. आइए आपको कुछ टिप्‍स बताते हैं जिनकी मदद से आप अपने पेट को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः लटकते पेट से परेशान हैं? आज ही खाना शुरू कर दें ये 5 ड्राई फ्रूट्स

हाइड्रेट रहना जरूरी

सर्दियों के दौरान ज्यादातर लोग कम पानी पीते हैं. शरीर को गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है. दरअसल, आपके शरीर में तरल पदार्थ की कमी विषाक्त पदार्थों को इकट्ठा करती है, खासकर आंत में. इसलिए बहुत सारा पानी, फलों का रस पिएं और अपने शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी को बरकरार रखें.

हेल्दी खाना खाएं

सर्दियां आपको ढेर सारे जंक फूड, एल्कोहल और ऑयली फूड खाने के लिए उकसाता है लेकिन, आपको पता होना चाहिए कि किस पार्टी में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए. यदि आप अपने पूरे शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो स्वस्थ खाने का ही चयन करें. लालच में न पड़ें.

एक्सरसाइज जरूरी
Loading...

सर्दियों के दौरान एक्सरसाइज करना जरूरी होता है. हालांकि इस समय वजन कम करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, लेकिन वजन का बढ़ना जरूर रोका जा सकता है. वर्कआउट हमारे आंतरिक शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करता है. यह पाचन को स्वस्थ रखने और सांस लेने की प्रक्रिया को बेहतर रखने में मदद करता है. अगर आपका पाचन अच्छा है तो आप अपने पेट को स्वस्थ रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः खट्टी चीजें खाने से पहले पढ़ लें ये खबर, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

फाइबर फूड का सेवन

सर्दियों के दौरान अपने पेट को फाइबरयुक्‍त आहार जरूर दें. अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में सेब, नाशपाती, जामुन आदि फलों के साथ बीन्स, दाल, हरी पत्तेदार सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करें. ये खाद्य पदार्थ आपके पेट को भरा रख सकते हैं और लंबे समय तक आपकी भूख को कम कर सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 8:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...