लाइव टीवी

रोने के बाद क्यों होता है सिर में दर्द? क्या आप जानते हैं इसके पीछे का कारण

News18Hindi
Updated: February 28, 2020, 1:22 PM IST
रोने के बाद क्यों होता है सिर में दर्द? क्या आप जानते हैं इसके पीछे का कारण
जब कोई भी व्यक्ति रोता है तो उसके कुछ समय बाद सिर में भारीपन और दर्द होना शुरू हो जाता है.

रोना दरअसल अपने इमोशन्स को व्यक्त करने का एक सरल तरीका है जो कि पूरी तरह से नैचुरल है. रोने के बाद कई बार आंखों में भारीपन और सूजन भी महसूस होने लगती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2020, 1:22 PM IST
  • Share this:
क्या आपको रोने के बाद सिर में दर्द महसूस होता है? क्या आपको रोने के बाद शरीर में भारीपन सा लगता है? रोने के बाद सिर्फ आपके साथ ही ऐसा नहीं होता बल्कि ज्यादातर लोगों के साथ ऐसा ही होता है. जब कोई भी व्यक्ति रोता है तो उसके कुछ समय बाद सिर में भारीपन और दर्द होना शुरू हो जाता है. इस दर्द को दूर करने के लिए या तो उन्हें किसी दवाई की मदद लेनी पड़ती है या फिर कुछ देर के लिए आराम करना पड़ता है. हर कोई इस दर्द और भारीपन से छुटकारा पाने के लिए कुछ न कुछ उपाय करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः क्या आपको काजू खाना पसंद है? अब फायदे नहीं जान लें नुकसान

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर क्यों रोने के बाद सिर में दर्द होने लगता है और इसके पीछे क्या कारण हो सकता है. रोना दरअसल अपने इमोशन्स को व्यक्त करने का एक सरल तरीका है जो कि पूरी तरह से नैचुरल है. रोने के बाद कई बार आंखों में भारीपन और सूजन भी महसूस होने लगती है. इसके बाद सिर में दर्द होना शुरू हो जाता है. आइए आपको बताते हैं कि इस सिर दर्द के पीछे क्या वजह है.

स्ट्रेस हॉर्मोन होते हैं रिलीज



रोने के बाद सिर दर्द होना एक आम बात है. डॉक्टरों की मानें तो रोते समय हमारे शरीर से कुछ ऐसे हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं जिसकी वजह से हमे सिर भारी लगने लगता है और दर्द होने लगता है. रोते समय हमारे ब्रेन में न्यूरोट्रांसमिटर्स एक्टिव हो जाते हैं जिसके कारण हमारे सिर में दर्द होता है. ध्यान दें कि जब कोई खुशी में रोता है तो बहुत कम मामलों में सिर दर्द होता है लेकिन जब दुख में रोता है तो सिर में दर्द होने लगता है.

तनाव या स्ट्रेस
तनाव एक ऐसी चीज है जिसकी वजह से सिर दर्द होना या फिर सिर भारी होना आम बाता है. कई लोग जब किसी परेशानी में रोते हैं तो इसके पीछे उनका तनाव जरूर होता है जिसकी वजह से उनके सिर में दर्द होना शुरू हो जाता है. दरअसल रोने से सिर में मौजूद मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं और उनमें खिंचाव होने लगता है. इसी कारण रोने के बाद कंधों में और सिर में दर्द होने लगता है.

माइग्रेन
जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या होती है उन लोगों को रोने के बाद हमेशा सिर में तेज दर्द होता है. माइग्रेन एक गंभीर बीमारी है जिसके दौरान सिर में ज्यादातर समय दर्द रहता है. माइग्रेन में होने वाला दर्द सामान्य दर्द से बहुत ज्यादा होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें ब्रेन के किसी एक हिस्से में दर्द होता है. इसके साथ ही माइग्रेन में उल्टी आने लगती है और जी भी मिचलाने लगता है.

इसे भी पढ़ेंः क्या आपको भी है कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत? तुरंत संभल जाएं

साइनस 
जिन लोगों को साइनस की दिक्कत होती है उन्हें रोने के बाद काफी लंबे समय तक सिर में दर्द रहता है. इसे कम करने के लिए उन्हें ज्यादा देर तक आराम करने की जरूरत होती है. साइनस की समस्या में जब आंसू निकलते हैं तो इससे माथे पर काफी तेज दबाव पड़ता है जिसकी वजह से सिर में दर्द होना शुरू हो जाता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 1:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर