मर्द की 4 शादियां और 40 इश्‍क माफ हैं, औरत का एक तलाक और एक प्रेमी भी नहीं

मलाइका ने वही चुना, जो किसी भी आजाद संपूर्ण मनुष्‍य को चुनना चाहिए. जो इस दुनिया में हजारों सालों से मर्द चुनते आ रहे हैं. वही, जो इसी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के अनगिनत मर्दों ने पहले भी चुना है, लेकिन पहले कभी किसी ने उनके चुनाव पर सवाल नहीं उठाया. किसी ने नहीं कहा, “तुम चरित्रहीन मर्द हो.”

Manisha Pandey | News18Hindi
Updated: April 12, 2019, 3:31 PM IST
मर्द की 4 शादियां और 40 इश्‍क माफ हैं, औरत का एक तलाक और एक प्रेमी भी नहीं
मलाइका अरोड़ा खान
Manisha Pandey | News18Hindi
Updated: April 12, 2019, 3:31 PM IST
मलाइका अरोड़ा खान की दूसरी शादी की खबरों से लोगों को इतनी मिर्ची क्‍यों लग रही है?

रातोंरात ट्रोल सक्रिय हो गए हैं. कोई उन्‍हें बुढि़या कह रहा है तो कोई इस ढलती उम्र में अपना शरीर ढककर रखने की नसीहत दे रहा है. कोई कह रहा है कि मलाइका ने अरबाज खान से तलाक लेकर उसकी जिंदगी बर्बाद कर दी तो उनके मौजूदा साथी अर्जुन कपूर को हिदायत दे रहा है कि इस बुढि़या से सावधान रहे. लोग उस तस्‍वीर का भी मजाक उड़ाने से बाज नहीं आए हैं, जिस पर उनके पेट पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स दिखाई दे रहे हैं. लोगों को तकलीफ है इस बात से कि 17 साल के लड़के की 45 साल की मां मलाइका अरोड़ा खान अपने से 12 साल छोटे ब्‍वॉयफ्रेंड के साथ मालदीव में समंदर किनारे क्‍यों घूम रही है? वो मलाइका के चरित्र पर उंगलियां उठा रहे हैं और उसे औरत का कर्त्‍तव्‍य याद दिला रहे हैं.



हालांकि ये काम उन्‍होंने इसके पहले कभी नहीं किया, क्‍योंकि ऐसा तो है नहीं कि बॉलीवुड में ये कोई पहली बार हो रहा है.

2004 में सैफ अली खान ने 13 साल की शादी तोड़ दी थी और अमृता सिंह से तलाक ले लिया था. दो बड़े-बड़े बच्‍चे थे उनके, लेकिन अखबारों में गर्लफ्रेंड रोजा कैटलोना के साथ उनकी फोटो छपती थी. इश्‍क की खबरें सबने चटखारे लेकर छापीं, लेकिन कोई नहीं बोला कि सैफ अली खान एक कैरेक्‍टरलेस आदमी है.  2012 में उन्‍होंने दस साल छोटी करीना कपूर से दूसरी शादी कर ली. आमिर खान भी अपनी पत्‍नी रीना के साथ 16 साल से शादीशुदा थे, लेकिन 16 साल की शादी को भुलाने में उन्‍हें 16 महीने भी नहीं लगे. रीना से तलाक के कुछ ही महीने बाद किरण राव के साथ उनके अफेयर की खबरें अखबारों की सुर्खियां थीं. ढाई साल बाद उन्‍होंने 9 साल छोटी किरण राव से शादी कर ली, लेकिन किसी ने उंगली नहीं उठाई.

पेट के स्‍ट्रेच मार्क्‍स की हंसी क्‍यों उड़ा रहे हैं मर्द
पेट के स्‍ट्रेच मार्क्‍स की हंसी क्‍यों उड़ा रहे हैं मर्द


और इतना दूर क्‍यों जाना, अभी कुछ महीने पहले की ही तो बात है. फरहान अख्‍तर अपनी नई प्रेमिका शिबानी दांडेकर के साथ इंस्‍टाग्राम पर फोटो लगाते हैं और रोमांटिक पोस्‍ट लिखते हैं. कोई ट्रोलर उन्‍हें याद नहीं दिलाता कि जब तुम यहां 7 साल छोटी लड़की के साथ स्विमिंग पूल में फोटो खिंचवा रहे हो तो तुम्‍हारी बीवी अकेले दो-दो बेटियों को पाल रही है.

अनुराग कश्‍यप दो बार तलाक ले चुके हैं और अब अपनी गर्लफ्रेंड के साथ इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट लगाते हैं. जनता बधाइयां देती है. सिद्धार्थ रॉय कपूर की विद्या बालन के साथ तीसरी शादी है और विद्या की पहली. कोई नहीं पूछता उनसे पहली दो बीवियों का हाल, न उन्‍हें अय्याश बताता है. रानी मुखर्जी ने जब आदित्‍य चोपड़ा की दूसरी बीवी बनने का फैसला किया तो आदित्‍य की पहली टूटी शादी का हाल भी लोग रानी मुखर्जी से ही पूछ रहे थे. बोनी कपूर का घर तोड़ने वाली श्रीदेवी, जावेद अख्‍तर का घर तोड़ने वाली शबाना आजमी और राज बब्‍बर का घर तोड़ने वाली स्मिता पाटिल. कमाल की बात तो ये है कि इनमें से किसी भी मर्द ने अपना घर खुद नहीं तोड़ा है. सब औरतों ने तुड़वाया.
Loading...

गनीमत है कि मलाइका अरोड़ा खान ने किसी दूसरे मर्द का घर नहीं तोड़ा. अर्जुन कपूर ने इसके पहले घर बसाया ही नहीं था. लेकिन उससे क्‍या फर्क पड़ता है. उन्‍हें कैरेक्‍टर सर्टिफिकेट देने के लिए इतना ही काफी है कि उन्‍होंने खुद अपना घर तोड़ दिया और उनके पेट पर बच्‍चे के जन्‍म के निशान हैं, फिर भी वो बीच पर बिकनी वाली फोटो खिंचवाती हैं.




आप चाहें तो इन बातों को एक इमोजी में उड़ा सकते हैं और वो कर सकते हैं, जो मलाइका ने किया. उन्‍होंने आंख मारते हुए एक फोटो डाली और कैप्‍शन में लिखा, “खुश रहना चुनाव है और मैंने चुना है खुश रहना.... मुझे लगता है कि खुशी मुझ पर फबती है.... इसलिए अपने विचार और अपनी निगेटिविटी अपने पास रखो और मुझे अपने दिमागी कूड़े से बख्‍शो.” उस तस्‍वीर में वो मलदीव में नीले समंदर के किनारे रंगीन बिकनी में मुस्‍कुरा रही हैं. चेहरा आसमान से ज्‍यादा चमक रहा है.

इस देश की एक औरत ने खुशी चुनी है और इस देश के मर्दों को ये बात हजम नहीं हो रही. वो औरत भी ऐसी है कि जो सफल है, समृद्ध है, जिसके पास नाम, शोहरत, सूरत और रुतबे किसी चीज की कमी नहीं. उसके लिए इस देश की असंख्‍य दूसरी औरतों के मुकाबले बहुत आसान था कि वो अपनी खुशी चुन ले. वो उस शादी को तोड़ना चुन ले, जिस शादी में अब उसकी खुशी नहीं थी. वो एक बार फिर प्‍यार में पड़ना चुन ले, फिर से डूबकर किसी को चूम सके, छू सके, चाहे सके. वो प्‍यार करे और प्‍यार पर अपना दावा भी करे. वो दुनिया से छिपाकर नहीं, दुनिया को दिखाकर प्‍यार कर सके. वो किसी इज्‍जतदार, दुनियादार मर्द के एकांत का भोग न हो, जिसके पास कोई अधिकार नहीं. वो प्‍यार करे तो प्‍यार पर दावा भी करे, प्‍यार की जिम्‍मेदारी भी ले, प्‍यार की शादी भी करे.

उसने वही चुना, जो किसी भी आजाद संपूर्ण मनुष्‍य को चुनना चाहिए. जो इस दुनिया में हजारों सालों से मर्द चुनते आ रहे हैं. मलाइका जितने समृद्ध न हों तो भी एक औरत के बनिस्‍बत तो ज्‍यादा आसानी से ये सब चुन लेते हैं. वही, जो इसी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के अनगिनत मर्दों ने पहले भी चुना है, लेकिन पहले कभी किसी ने उनके चुनाव पर सवाल नहीं उठाया. किसी ने नहीं कहा, “तुम चरित्रहीन मर्द हो.” उनके पेट पर बच्‍चे के जन्‍म के निशान जो नहीं थे.

मर्द के सौ खून माफ हैं.

अरबाज खान की दूसरी प्रेमिका माफ है, लेकिन मलाइका का दूसरा प्रेमी नहीं.

ये भी पढ़ें -

'वर्जिन लड़की सीलबंद कोल्ड ड्रिंक की बोतल जैसी'- प्रोफेसर के बयान पर पढ़ें महिला का जवाब
Opinion : सहमति से बने शारीरिक संबंध लिव-इन टूटने पर बलात्‍कार नहीं हो जाते
इसलिए नहीं करना चाहिए हिंदुस्‍तानी लड़कियों को मास्‍टरबेट
क्‍या होता है, जब कोई अपनी सेक्सुएलिटी को खुलकर अभिव्यक्त नहीं कर पाता?
ड्राइविंग सीट पर औरत और जिंदगी के सबक
'वीर जवानों, अलबेलों-मस्तानों के देश' में सबसे ज्यादा असुरक्षित हैं महिलाएं
दिल्ली आने वाली लड़कियों! तुम्हारे नाम एक खुली चिट्ठी...
'Lust Stories' के बहाने मन और देह के निषिद्ध कोनों की पड़ताल
मेड इन चाइना सेक्स डॉल है... कितना चलेगी ?
फेसबुक से हमारे दोस्त बढ़े हैं.. फिर हम इतने अकेले क्यों हैं?

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...