होम /न्यूज /जीवन शैली /जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी

जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी

किचन स्लैब की सफाई रोज़ाना ज़रूरी है-Image credit/pexels-cottonbro

किचन स्लैब की सफाई रोज़ाना ज़रूरी है-Image credit/pexels-cottonbro

किचन (Kitchen) में कई सारी चीज़ें ऐसी होती हैं जिनका इस्तेमाल दिन में कई बार किया जाता है. ज़रूरी नहीं कि हर बार उनको छून ...अधिक पढ़ें

    साफ़-सफाई (Cleaning) तो हर दौर में बहुत ज़रूरी चीज़ है और अगर दौर कोरोना (Covid-19) का हो तो ये कई गुना (Many times) ज्यादा ज़रूरी हो जाती है. इसलिए घर की बाकी चीज़ों की तरह ही किचन में मौजूद कुछ चीज़ों की सफाई रोज़ या हर दूसरे दिन तो ज़रूर ही करनी चाहिए. आइये जानते हैं किचन में मौजूद वो कौन सी चीज़ें हैं जिनकी सफाई बेहद ज़रूरी है.

    सिंक

    बहुत सारे लोग सिंक में बर्तन धोते हैं लेकिन सिंक की सफाई ख़ासतौर पर नहीं करते हैं. उनको लगता है कि बर्तन धुलने के दौरान सिंक भी साफ हो ही जाता है. लेकिन सिंक की सफाई रोज़ स्पेशल तौर पर करनी ही चाहिए. बर्तन के साथ ही सिंक में बहुत लोग सब्ज़ी-फल तो धोते ही हैं कई बार हाथ भी धोते हैं जिसकी वजह से सिंक में कीटाणु होने की संभावना ज्यादा होती है.

    ये भी पढ़ें: अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, किचन में रखे मसाले करेंगे कमाल

     स्लैब

     

    किचन की स्लैब पर खाना बनाने के साथ कई तरह के सामान रखने की ज़रूरत भी पड़ती है. राशन के पैकेट, सब्ज़ी और फल भी लोग अक्सर स्लैब पर ही रखते हैं. इसके चलते स्लैब पर भी गंदगी के साथ कीटाणु होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसकी नियमित तौर पर सफाई करनी चाहिए.

    फ्रिज

    पका हुआ खाना हो या सब्ज़ी, फल और दूध-दही या फिर शर्बत और कोल्ड ड्रिंक्स की बॉटल्स, सारा सामान फ्रिज में ही रखना ज़रूरी हो जाता है. ऐसे में इन चीज़ों के साथ पानी और बर्फ निकालने के लिए भी फ्रिज को कई बार छूने की ज़रूरत पड़ती है. किसी के हाथ से या किसी पैकेट और बॉटल के ज़रिये भी कीटाणु फ्रिज में पहुँच सकते हैं. इसलिए फ्रिज के अंदर और बाहर की सफाई बेहद ज़रूरी है.

    किचन का कपड़ा

    किचन में काम करते हुए चाहें कोई बर्तन पोछना हो या फिर हाथ, या फिर कोई और किचन का सामान. किचन का कपड़ा दिन में न जाने कितनी ही बार इस्तेमाल होता है. ये कपड़ा दिखने में चाहें जितना साफ़ हो अगर इसे रोज़ाना धोकर साफ़ न किया जाये तो इसमें भी कीटाणु होने की संभावना बढ़ जाती है.

    ये भी पढ़ें: Kitchen Vastu Tips: घर की इस दिशा में बनवाना चाहिए किचन, इन बातों का रखें ध्‍यान

    डस्टबिन

     डस्टबिन भले ही किचन का हो और आप कूड़ा डालने के लिए इसमें हमेशा पॉलीथिन का इस्तेमाल करती हों. फिर भी डस्टबिन को रोज़ाना साफ़ करने की ज़रूरत बहुत ज्यादा होती है. क्योंकि इसमें आप दूध-दही के पैकेट, पॉलीथिन, बचा खाना, फलों और सब्ज़ी के छिलके या कोई और कूड़ा डालती हैं तो डस्टबिन में भी बहुत सारे कीटाणु जो दिखाई नहीं देते हैं उनके होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए पॉलीथिन सहित कूड़ा फेंकने के बावजूद इसको साफ़ करना ज़रूरी होता है.

    नमकदानी

    नमकदानी को दिन में कई बार हाथ लगाने की ज़रूरत होती है. खाना ही नहीं फल, दही और छाछ का सेवन करते हुए अक्सर हम नमक का इस्तेमाल करते हैं और ज़रूरी नहीं कि हर बार हमारे हाथ धुले हुए ही हों. इसके साथ ही बाहर से खाने पर आये मेहमान भी इसका इस्तेमाल करते हैं. इसलिए नमकदानी की सफाई हर दूसरे दिन करते रहना चाहिए.

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें