लाइव टीवी
Elec-widget

गहरे राज का खुलासा करने के बाद क्या आपको भी होता है पछतावा?

News18Hindi
Updated: December 4, 2019, 12:01 PM IST
गहरे राज का खुलासा करने के बाद क्या आपको भी होता है पछतावा?
राज का खुलासा करने के बाद क्या आपको भी होता है पछतावा?

मेलबर्न यूनिवर्सिटी (University of Melbourne) के शोधकर्ताओं ने जानकारी दी कि कुछ जीचें जिन्हें हम सबसे छिपाना चाहते हैं आटोमेटिक रिस्पांस (automatic responses) के तहत अपने आप ही हमारे जरिए सामने वाले पर जाहिर हो जाती हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2019, 12:01 PM IST
  • Share this:
लोग जब किसी बात को सबसे छिपाने के लिए या जाहिर न करने के लिए बहुत ज्यादा अलर्ट और जागरूक रहते हैं दरअसल तभी वो उस बात को जाहिर कर रहे होते हैं. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है. जरनल ऑफ़ एक्सपेरिमेंटल सोशल साइकोलॉजी (Journal of Experimental Social Psychology) में प्रकाशित रिसर्च में इस बात का जिक्र है कि एक वक्त पर जब आप चीजों को काफी हद तक छिपाना चाहते हैं तभी आप खुद ही वो चीजें सामने वाले को बता देते हैं. ऐसे हालात में आप बोलने से पहले इन बातों को सोच भी नहीं पाते.

मेलबर्न यूनिवर्सिटी (University of Melbourne) के शोधकर्ताओं ने जानकारी दी कि कुछ जीचें जिन्हें हम सबसे छिपाना चाहते हैं आटोमेटिक रिस्पांस (automatic responses) के तहत अपने आप ही हमारे जरिए सामने वाले पर जाहिर हो जाती हैं और बाद में हमें इसपर पछतावा भी होता है.

इसे भी पढ़ें: Viral video: हेलीकॉप्टर से दूल्हे ने ली शादी में एंट्री, बारात में लुटाये गए लाखों रुपये

इस स्टडी के सह लेखक ब्रेंट कोकर (Brent Coker) ने बताया कि इसे दुर्भाग्य (विडंबना) ही कहा जाएगा कि जब हम किसी बात को छिपाने या न बताने को लेकर सबसे ज्यादा अलर्ट होते हैं. उस समय हमें अपनी बातों के प्रति बहुत ही सावधान रहने की जरूरत होती है. जैसे कि किसी जॉब के लिए दिए गए इंटरव्यू में, मीडिया से जुड़े किसी मामले में, काम के सिलसिले में किसी मीटिंग से या किसी से रोमांटिक मुलाक़ात करते वक्त.

इसे भी पढ़ें: Viral Video: रूसी सेना ने गाया भारतीय गाना 'ऐ वतन...हमको तेरी कसम', सोशल मीडिया पर मचा तहलका

इस अध्ययन में शामिल लोगों ने लोगों से खुद के लिए एक डेटिंग प्रोफाइल तैयार करने के लिए कहा. लोगों के प्रोफाइल में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग किसी राज की बात को न बताने के लिए सबसे ज्यादा अलर्ट थे उन्होंने ही अपने इमोशनल, इंटिमेट (प्रेम पूर्ण), शर्मनाक और अंतरंग बातों का खुलासा किया बजाए कि उन लोगों के जोकि एकदम रिलैक्स थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 12:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...