Home /News /lifestyle /

Skin Care Tips: बहुत ज्यादा समय तक न करें एक ही फेस पैक-बॉडी पैक का इस्तेमाल, जानें वजह

Skin Care Tips: बहुत ज्यादा समय तक न करें एक ही फेस पैक-बॉडी पैक का इस्तेमाल, जानें वजह

स्किन को मिले भरपूर पोषण इसलिए फेस पैक बदलना जरूरी-Image/shutterstock

स्किन को मिले भरपूर पोषण इसलिए फेस पैक बदलना जरूरी-Image/shutterstock

Skin Care Tips: फेस पैक (Face pack) हो या फिर बॉडी पैक (Body pack) किसी भी पैक का बहुत ज्यादा समय तक इस्तेमाल किया जाना सही नहीं माना जाता है. इसलिए इन पैक्स को समय-समय पर बदलना (Change) बहुत जरूरी है. दरअसल स्किन को भी सेहत की तरह पोषण की जरूरत होती है. लेकिन किसी भी पैक में सभी तरह के पोषक तत्व होना मुमकिन नहीं होता है. ऐसे में स्किन को भरपूर पोषण देने और स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने के लिए, अपने फेस पैक और बॉडी पैक को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    Skin Care Tips: चेहरे की सुंदरता (Beauty) को निखारना हो या फिर बॉडी की स्किन (Skin) को एक्सफोलिएट करना हो. फेस पैक और बॉडी पैक का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते ही हैं. फिर ये पैक्स (Packs) चाहें बाजार में मिलने वाले रेडीमेड हों या फिर घर पर हर्बल चीजों से तैयार घरेलू पैक्स. इनका इस्तमाल लोग हफ्ते-दस दिन में एक बार कर ही लेते हैं. लेकिन बता दें कि किसी भी पैक का बहुत ज्यादा समय तक इस्तेमाल किया जाना सही नहीं माना जाता है. इसलिए इन पैक्स को समय-समय पर बदलना बहुत जरूरी है.

    दरअसल स्किन को भी सेहत की तरह पोषण की जरूरत होती है. लेकिन किसी भी पैक में सभी तरह के पोषक तत्व होना मुमकिन नहीं होता है. ऐसे में स्किन को भरपूर पोषण देने और स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने के लिए, अपने फेस पैक और बॉडी पैक को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए.

    कब बदलना चाहिए पैक

    अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन को भरपूर पोषण मिलता रहे. जिससे आपकी स्किन भी चमकदार और बेदाग बनी रहे. तो आपको अपने फेस पैक और बॉडी पैक को हर तीन-चार महीने के अंतराल पर बदल देना चाहिए. किसी भी तरह के पैक में एक साथ सभी तरह के पोषक तत्व मिलना मुमकिन नहीं है. किसी पैक से आपकी स्किन को कोई फायदा होगा, तो दूसरा फेस या बॉडी पैक आपको किसी और तरह से फायदा पहुंचाएगा. इसलिए स्किन को भरपूर पोषण देने के लिए समय-समय पर आपको अपने पैक्स बदलते रहना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: स्किन को सन डैमेज से बचाना है तो करें ग्रीन कॉफी का प्रयोग, एजिंग की समस्‍या भी रहेगी दूर

    नयापन लाने के लिए

    कई बार आप अगर किसी चीज का इस्तेमाल लम्बे समय तक करते रहते हैं. तो इससे आपको उसके फायदे दिखने कम हो जाते हैं. ऐसा ही कुछ फेस पैक और बॉडी पैक के साथ भी होता है. अगर आप किसी भी पैक का इस्तेमाल लम्बे समय तक करते रहें, तो आपकी स्किन के ग्लो में एक तरह का ठहराव आ जाता है. जिसकी वजह से कोई नयापन नजर नहीं आता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी स्किन उन पोषक तत्वों को अपने अंदर अवशोषित करती रहती है जो उस पैक में मौजूद होते हैं, जिसका इस्तेमाल आप कर रहे हैं. ऐसे में आपकी स्किन को वो पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जो पैक में मौजूद नहीं हैं. इसलिए स्किन में कुछ नयापन लाने के लिए आपको अपने पैक्स को बदलने की जरूरत है.

    ये भी पढ़ें: Skin During Pregnancy : गर्भावस्था में इन 5 तरह से बदलती है स्किन, कब दिखाएं डॉक्टर को

    घरेलू पैक में ऐसे कर सकते हैं बदलाव

    घरेलू पैक का इस्तेमाल भी अपनी स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने के लिए खूब किया जाता है. इनमें भी आप अपनी पसंद और अपनी स्किन की जरूरत के अनुसार बदलाव कर सकते हैं. अगर आप अपने पैक में बदलाव नहीं करना चाहते हैं, तो समय-समय पर कुछ सामग्री को इनमें एड करते रहें. जैसे कि आप हल्दी-बेसन-दूध से बना फेस पैक इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. तो आप इसमें कभी बादाम, कभी एलोवेरा जेल, कभी मुल्तानी मिट्टी तो कभी कॉफी पाउडर जैसी चीजों को भी एड कर सकते हैं. इससे आपकी स्किन को अलग-अलग पोषण मिलता रहेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर