Home /News /lifestyle /

How to Eat Sprouts: कच्चे स्प्राउट्स को कभी भी न बनाएं डाइट का हिस्सा, इस तरह से खाना होगा बेहतर

How to Eat Sprouts: कच्चे स्प्राउट्स को कभी भी न बनाएं डाइट का हिस्सा, इस तरह से खाना होगा बेहतर

कच्चे स्प्राउट्स में बैक्टीरिया हो सकते हैं-Image/ shutterstock

कच्चे स्प्राउट्स में बैक्टीरिया हो सकते हैं-Image/ shutterstock

How to Eat Sprouts: कई बार कच्चे स्प्राउट्स (Raw Sprouts) सेहत को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान भी कर जाते हैं. जिसके चलते बहुत लोगों को पेट में दर्द, ऐंठन और लूज मोशन जैसी दिक्कतें (Problems) हो जाती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि कच्चे स्प्राउट्स में हानिकारक बैक्टीरिया (Bacteria) मौजूद होते हैं. ऐसे में स्प्राउट्स के फायदे लेने के लिए आप इनको यहां बताये जा रहे तरीके से खा सकते हैं. इस तरीके से स्प्राउट्स खाने से सेहत को फायदे भी होंगे और आपको किसी तरह की परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा.

अधिक पढ़ें ...

    How to Eat Sprouts: स्प्राउट्स खाना सेहत को कई तरीके के फायदे देता है क्योंकि स्प्राउट्स में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट्स और विटामिन सहित कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसी वजह से बहुत लोग स्प्राउट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं. लेकिन कई बार कच्चे स्प्राउट्स (Raw Sprouts) सेहत को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान भी कर जाते हैं. जिसके चलते बहुत लोगों को पेट में दर्द, ऐंठन और लूज मोशन जैसी दिक्कतें (Problem) हो जाती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि कच्चे स्प्राउट्स में हानिकारक बैक्टीरिया (Bacteria) मौजूद होते हैं. ऐसे में स्प्राउट्स के फायदे लेने के लिए आप इनको यहां बताये जा रहे तरीके से खा सकते हैं. इस तरीके से स्प्राउट्स खाने से सेहत को फायदे भी होंगे और आपको किसी तरह की परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा. तो आइये जानते हैं कि स्प्राउट्स को किस तरह से खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

    इस तरह से करें स्प्राउट्स को डाइट में शामिल

    सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आप स्प्राउट्स खाना पसंद करते हैं. लेकिन कच्चे स्प्राउट्स खाना आपको नुकसान करता है. तो ऐसे में आपको  स्प्राउट्स को थोड़ा सा पका लेना चाहिए. इसके लिए आप चौथाई चम्मच ऑयल को पैन में डालकर गर्म कर लें.

    ये भी पढ़ें: Winter Diet: खाली पेट स्प्राउट्स खाना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानें कैसे खाने से होगा फायदा

    फिर स्प्राउट्स को उसमें डालकर कुछ मिनट तक पका लें, इसके बाद स्प्राउट्स को खाएं. इसके साथ ही आप स्प्राउट्स को नमक के पानी में डालकर उबाल भी सकते हैं. इससे किसी भी तरह के बैक्टीरिया आपके पेट में जाने से बच जायेंगे. स्प्राउट्स को टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरी धनिया जैसी चीजों की मदद ले सकते हैं.

    पके स्प्राउट्स होते हैं ज्यादा फायदेमंद

    पके हुए स्प्राउट्स में किसी तरह के बैक्टीरिया नहीं होते हैं. इसके साथ ही इनको खाने से पेट दर्द, उल्टी और लूज मोशन जैसी दिक्कतें होने का खतरा भी नहीं होता है. इस वजह से एक्सपर्ट  कच्चे स्प्राउट्स की बजाय पके हुए स्प्राउट्स खाना  सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद बताते हैं.

    ये भी पढ़ें: पोषक तत्वों से भरपूर होती है अंकुरित मूंग, घर में इस तरीके से कर सकते हैं तैयार

     एक्सपर्ट्स के अनुसार बॉडी फलियों और उनके बीजों के सभी न्यूट्रिएंट्स को कच्चे तौर पर ठीक तरह से अवशोषित नहीं कर पाती है. इसलिए स्प्राउट्स को पकाकर खाना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर