ऑफिस के एसी में महिलाओं को क्यों लगती है ज्यादा ठंड, ये हैं कारण

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 6:20 PM IST
ऑफिस के एसी में महिलाओं को क्यों लगती है ज्यादा ठंड, ये हैं कारण
आखिर क्यों ऑफिस के एसी में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा ठंड लगती है. हाल ही में एक शोध में इस बारे में कई सारी जानकारी सामने आई है.

आखिर क्यों ऑफिस के एसी में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा ठंड लगती है. हाल ही में एक शोध में इस बारे में कई सारी जानकारी सामने आई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 6:20 PM IST
  • Share this:
ऑफिस में एसी का तापमान कम होने पर अक्सर देखा गया है कि महिला कर्मचारियों को ज्यादा ठंड लगने लगती है. ठंड से परेशान होकर महिलाएं स्टोल या गर्म कपड़े पहनती हैं. क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है कि महिलाओं के साथ ऐसा क्यों होता है. आखिर क्यों ऑफिस के एसी में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा ठंड लगती है. हाल ही में एक शोध में इस बारे में कई सारी जानकारी सामने आई है. इस विषय पर कई तरह के रोचक तथ्यों के बारे में पता चला है. आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे का मुख्य कारण.

इसे भी पढ़ेंः माउथवॉश के इस्तेमाल से घटता है व्यायाम का असर:अध्ययन

गर्मी के महीने जब भी ऑफिस में बहुत कम तापमान में एसी चलता है तो सबसे ज्यादा ठंड महिलाओं को लगती है. इस बारे में शोध में यह बात सामने आई है कि महिलाएं ज्यादा तापमान में अच्छा परफॉर्म करती हैं जबकि पुरुष कम तापमान में बेहतर परफार्मेंस देते हैं. अगर कमरे का तापमान ठंडा होता है तो इसका सीधा असर महिला कर्मचारियों के काम पर पड़ता है. शोध में इस बात का पता चला है कि ठंड से महिलाओं की प्रोडक्टिविटी पर असर पड़ता है और उनका काम बिगड़ जाता है. कमरा या ऑफिस जितना नॉर्मल होगा महिलाएं उतना ही बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगी. रूम टेंप्रेचर में महिलाएं सही तरीके से काम कर पाती हैं.

इसे भी पढ़ेंः घर के अंदर के प्रदूषण को ऐसे करें खत्म, अपनाएं ये आसान टिप्स

महिलाओं को ज्यादा ठंड लगने का कारण उनके शरीर की संरचना होती है. महिलाओं में मेटाबॉलिक रेट कम होता है और उनका शरीर कम हीट रिलीज करता है इसलिए उनके शरीर में गर्माहट कम होती है. महिलाओं के लिए उचित तापमान 77 डिग्री फेरेनहाइट यानी 25 डिग्री सेल्सियस तापमान होता है. वहीं पुरुषों के लिए 72 डिग्री फेरेनहाइट यानी कि 22 डिग्री सेल्सियस सही होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 6:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...