नए रिलेशनशिप में नहीं करना होगा समस्‍याओं का सामना, अगर समझ लेंगे ये बातें

नए रिलेशनशिप को कुछ बातें बनाएंगी खास. Image Credit/Pexels Ketut-Subiyanto
नए रिलेशनशिप को कुछ बातें बनाएंगी खास. Image Credit/Pexels Ketut-Subiyanto

नए रिश्‍ते (New Relationship) में जहां उमंगें, उम्‍मीदें होती हैं, कुछ डर भी समाए रहते हैं. डर इस बात का कि कहीं हमारा रिश्‍ता कमजोर न हो जाए. ऐसे में आपके कुछ अहम कदम आपकी रिलेशनशिप को मजबूत बनाने में मददगार (Helpful) हो सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 4:02 PM IST
  • Share this:
रिलेशनशिप (Relationship) जब नई होती है, तो इसे लेकर मन में कुछ अलग ही उमंगें होती हैं. मगर इसके बावजूद कुछ दिक्‍कतें (Problems) पनपने लगती हैं और डर अपना घर बना ही लेता है. ऐसे में कुछ लोग तो इन समस्‍याओं से जूझते हुए इनका सामना करते हुए अपने रिश्‍ते को बरकरार रखते हैं, मगर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो नए रिलेशनशिप (New Relationship) में ज्‍यादा समय तक नहीं रह पाते. ऐसे में अंजाम सिर्फ यही होता है कि लोग एक दूसरे से दूर होने लगते हैं. हालांकि अगर आप अपने नए रिश्‍ते को समझना चाहते हैं, इसे बनाए रखना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए.

ऐसे होगी मजबूत डोर
नए रिश्‍ते में जहां उमंगें, उम्‍मीदें होती हैं, कुछ डर भी समाए रहते हैं. डर इस बात का कि कहीं हमारा रिश्‍ता कमजोर न हो जाए. कहीं यह न हो, कहीं वो न हो. मगर आपको अपने मन में आती शंकाओं को दूर करते हुए आज में जीना चाहिए. उस पल में जिसमें आपका साथ समय को खास बनाता है. इससे आप बेहतर सोच पाएंगे. साथ ही अपने पार्टनर को अच्‍छी तरह से समझ पाएंगे और समय के साथ सारे डर दूर हो जाएंगे. इसलिए पॉजिटिव सोचें.

ये भी पढ़ें - मां है आपकी दुनिया, इस खूबसूरत रिश्‍ते को चाहिए कुछ बदलाव
पूरी तरह अपनाएं


हर इंसान में कुछ बुराइयां होती हैं, तो कुछ अच्‍छाइयां भी. ऐसे में अपने पार्टनर को उसकी अच्‍छाइयों और बुराइयों दोनों के साथ स्‍वीकारें. ऐसा न करें कि अन्‍य लोगों से उसकी तुलना करने लगें. इससे रिश्‍ते में कड़वाहट पनपने लगेगी और रिश्‍ता कमजोर होने लगेगा. कोशिश करें कि आप अपने रिश्‍तों को पूरी तरह स्‍वीकार करें.

विचार बांटें, थोपे नहीं
अपने विचारों को बांटें, अपनी खुशियों को साझा करें, मगर अपने पार्टनर पर अपनी कोई बात न थोपें. उसे अपनी बात मनवाने की कोशिश न करें. इसलिए आपके बीच जब चर्चा हो तो कोई भी ऐसी बात कहने से बचें कि जिससे कड़वाहट पैदा हो.

ये भी पढ़ें - घर से दूर रहने के दौरान भाई-बहन ऐसे रखें अपने रिश्‍ते को मजबूत

जिम्‍मेदारियों का एहसास रिश्‍ता करेगा मजबूत
अपनी जिम्‍मेदारियों को समझें. साथ ही अपने पार्टनर को भी आपकी हर बात नरमी के साथ कही गई हो, ताकि उसका पूरा असर आपके पार्टनर पर अच्‍छा पड़े. समझदारी, एक दूसरे का ख्‍याल रखने से ही रिश्‍ता मजबूत होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज