लाइव टीवी

क्या लोकल ट्रेन में 2 घंटे खड़े होकर कम कर सकते हैं वजन? जानें

News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 1:59 PM IST
क्या लोकल ट्रेन में 2 घंटे खड़े होकर कम कर सकते हैं वजन? जानें
क्या लोकल ट्रेन में 2 घंटे खड़े होकर कम कर सकते हैं वजन?

नई रिसर्च के अनुसार रोजाना खड़े होकर भी आप अपने शरीर की कैलोरी कम कर सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 1:59 PM IST
  • Share this:
लोकल ट्रेन में सीट न मिले तो परेशान ना हों. आप लोकल ट्रेन में 2 घंटे खड़े होकर वजन कम कर सकते हैं. मुंबई में अक्सर ठसाठस भरी ट्रेन में सीट के लिए मारामारी होती है लेकिन सच ये है कि अगर आप रोज ट्रेन में भी खड़े रहते हैं तो आपका वजन कम होगा.

एक नई रिसर्च के अनुसार रोजाना खड़े होकर भी आप अपने शरीर की कैलोरी कम कर सकते हैं. विश्व स्वास्थय संगठन की रिपोर्ट के अनुसार रोजाना दो घंटे खड़े होकर भी आप कम से कम 50 कैलोरी कम करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः कब्ज को जड़ से मिटाने के लिए आज ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

वीएलसीसी की फाऊंडर प्रमुख वंदना लूथरा ने मुंबई में स्टैंड अप अभियान का ऐलान करते हुए कहा कि 26 नवंबर को मोटापा निरोधक दिवस पर देश भर मे खडे रहकर काम करने का अभियान शुरु होगा . इसके लिए जनजागरण और पैदल मार्च जैसे कार्यक्रम भी होंगे. उन्होंने कहा कि आज के दौर में कई लोगों को जिम जाने का और व्यायाम करने का मौका नहीं मिलता .

ऐसे में अगर लोग रोज थोड़ी देर खड़े रहें तो भी उनका वजन कम होता है. विश्व स्वास्थय संगठन की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में 39 फीसदी युवाओं का वजन ज्यादा है जिसे तुरंत नही रोका गया तो ये मोटापे में बदल जायेगा. भारत में तीन फीसदी पुरुष और 5 फीसदी महिलाएं मोटापे की शिकार हैं. अगले दो साल में ये दोगुना हो जाएगा. जबकि एनएसएसओ की रिपोर्ट के अनुसार भारत में पुरुषों में मोटापे की दर 18 प्रतिशत तक बढ गयी है जबकि महिलाओं में ये दर फीसदी है .

इसे भी पढ़ेंः शादी का मेकअप करते समय इन बातों का रखें ख्याल, दिखेंगी एकदम परफ्केट ब्राइड

इसी रिपोर्ट के अनुसार भारत मे हर पांच मे से एक बच्चा मोटापे की तरफ बढ रहा है. वंदना लूथरा ने कहा कि स्टैड अप इंडिया कैपेन में यही बताने की जरुरत है कि मोटापे से आप कई रोगो के शिकार होते है लेकिन जैसे ही आप खडे होकर पहला कदम लेते हो मोटापा कम कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 1:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...