लाइव टीवी

Winter care: दो मिनट में मिलेगी मक्खन जैसी मुलायम त्वचा, अपनाएं दादी-नानी के सीक्रेट्स

News18Hindi
Updated: January 20, 2020, 5:20 PM IST
Winter care: दो मिनट में मिलेगी मक्खन जैसी मुलायम त्वचा, अपनाएं दादी-नानी के सीक्रेट्स
घरेलु नुस्खें प्रयोग करने से त्वचा हेल्दी रहती है.

अब बदलते मौसम को रोकना तो किसी के हाथ में तो है नहीं, लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करके स्किन को ब्यूटीफुल और ग्लोइंग बनाया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2020, 5:20 PM IST
  • Share this:
सर्दियों में चलने वाली सर्द हवाएं स्किन को ड्राई बनाती है, जिससे खिंचाव, स्किन पर दरारें आना एक आम बात है. सर्द हवाओं से स्किन को किसी तरह का नुकसान न हो इसलिए आम दिनों से ज्यादा स्किन की देखभाल करनी पड़ती है.

अब बदलते मौसम को रोकना तो किसी के हाथ में तो है नहीं, लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करके स्किन को ब्यूटीफुल और ग्लोइंग बनाया जा सकता है. वैसे तो बाजार में कई सारे प्रोडक्ट्स हैं जिससे स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है, लेकिन दादी-नानी के नुस्खों की बात खास होती है. ये नुस्खे न सिर्फ अच्छे मानें जाते हैं, बल्कि इसके साइड इफेक्ट भी न के बराबर होते हैं. हालांकि हर स्किन टाइप अलग होती है इसलिए इन नुस्खों को अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही अपनाएं.

दूध की मलाई
सर्दियों में स्किन ज्यादा रूखी हो गई है और फटने लगी है तो इससे बचने का सबसे बेस्ट तरीका है दूध की मलाई. स्किन को ड्रायनेस से बचाने के लिए दूध से थोड़ी सी मलाई निकालकर त्वचा पर अच्छे से मालिश करें. आप चाहे तो मलाई में थोड़ी सी हल्दी भी मिला सकती हैं. ऐसा करने से स्किन ग्लोइंग और मक्खन जैसी मुलायम बन जाती है. जिन लोगों की स्किन ऑयली है वो मलाई में कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर स्किन पर मालिश कर सकते हैं.

स्किन को मुलायम रखने के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.
स्किन को मुलायम रखने के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.


बॉडी लोशन को ऐसे करें यूज
सर्दियों में बिना भूले नहाने के बाद बॉडी लोशन का जरूर इस्तेमाल करे. ऐसा करने से आप स्किन प्रोब्लेम्स से बच सकते है और बटर जैसे सॉफ्ट स्किन भी पा सकते है.इसे भी पढ़ें : महिलाओं को वर्कआउट के बाद ही करना चाहिए सेक्स, फायदे कर देंगे हैरान

स्क्रब है जरूरी
सर्दियों में शहद और दूध से बने माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करना ड्राई स्किन से बचने का बेस्ट तरीका है. स्क्रब का इस्तेमाल करने से स्किन पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है और डेड स्किन भी आसानी से निकल जाती है. सर्दियों में स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 5:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर