Winter Care: बच्‍चों की नाजुक स्किन का रखें ख्‍याल, काम आएंगे ये टिप्‍स


सर्दियों में बच्‍चों की स्किन का ज्‍यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है.
सर्दियों में बच्‍चों की स्किन का ज्‍यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है.

बच्‍चों की नाजुक और संवेदनशील त्‍वचा (Baby Skin) को सर्दियों की ठंडी हवा नुकसान पहुंचाती है और उनकी स्किन से नमी छीन सकती है, जिससे उन्हें कई तरह की स्किन संबंधी समस्‍याएं (Skin Problems) भी हो सकती हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2020, 4:07 PM IST
  • Share this:
सर्दियों के मौसम (Winter Season) में चलने वाली हवाएं स्किन (Skin) को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इनसे स्किन में रूखापन आने लगता है. जहां बड़ों को इससे कई तरह की स्किन संबंधी समस्‍याएं होने लगती हैं, वहीं बच्‍चों की नाजुक और संवेदनशील त्‍वचा (Baby Skin) को यह और भी नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में इस मौसम में बच्‍चों की स्किन का ज्‍यादा ख्‍याल रखने की जरूरत होती है. सर्द मौसम की ठंडी और शुष्क हवा बच्‍चों की नाजुक स्किन से नमी छीन सकती है, जिससे उन्हें कई तरह की स्किन संबंधी समस्‍याएं (Skin Problems) भी हो सकती हैं, इसलिए छोटे बच्चों की स्किन की केयर करना बहुत जरूरी है. इसके लिए कुछ एहतियात बरती जानी चाहिए. ताकि सर्दी के मौसम में उन्‍हें इस तरह की कोई समस्‍या न हो.

सफाई का रखें पूरा ध्‍यान
सर्दियों में बच्‍चों को रोज नहलाने की बजाय हर दूसरे दिन नहलाएं. जिस दिन न नहलाएं उस दिन एंटीबैक्टीरियल लिक्विड वाले गुनगुने पानी में तौलिया भिगो कर उसका शरीर अच्‍छी तरह साफ कर दें. इसके अलावा बच्‍चे की सफाई का पूरा ध्‍यान रखें. उसके कपड़ों को रोज बदलें, ताकि गंदगी की वजह से बच्‍चे को स्किन इंफेक्‍शन की समस्‍या न हो. साथ ही बच्‍चे को देर तक न नहलाएं.

ये भी पढ़ें - बनने जा रहे हैं पिता, तो ऐसे करें तैयारी



 मालिश के लिए सही तेल चुनें
बच्‍चे की मालिश किया जाना बहुत जरूरी है. मालिश करने से बच्‍चे की स्किन मुलायम बनी रहती है. इतना जरूर ध्‍यान रखें कि बच्‍चे की मालिश के लिए सही तेल का चुनाव करें. इसके लिए बादाम या नारियल का तेल भी लिया जा सकता है. तेल स्किन में जज्‍ब हो जाता है और इसे रूखी होने से रोकता है. इससे स्किन मुलायम बनी रहती है.

ये भी पढ़ें - बच्चों के दांत से काटने की आदत होगी दूर, फॉलो करें ये टिप्‍स

अच्‍छी क्‍वालिटी के उत्‍पाद हैं जरूरी
बच्‍चों के लिए बड़ों के उत्‍पाद का इस्‍तेमाल न करें. बच्‍चों की स्किन मुलायम और नाजुक होती है. उनकी स्किन के लिए अलग तरह के साबुन, क्रीम और पाउडर बाजार में उपलब्‍ध हैं. बच्‍चों के लिए किसी विश्वसनीय ब्रांड के उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करें. वरना उनकी स्किन को नुकसान हो सकता है. (Dclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज