Home /News /lifestyle /

Winter Care: सर्दियों में सोने से पहले अंजीर और दूध का करें सेवन, होंगे गजब के फायदे

Winter Care: सर्दियों में सोने से पहले अंजीर और दूध का करें सेवन, होंगे गजब के फायदे

अंजीर और गर्म दूध सोने से पहले पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है (image : shutterstock)

अंजीर और गर्म दूध सोने से पहले पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है (image : shutterstock)

Winter Care: दूध के साथ मिलाने पर ये ड्रिंक हेल्दी मिल्क प्रोटीन, मिल्क फैट और मिनरल से भरपूर होता है. ये गर्म पेय ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन नामक तत्व होने के कारण नींद लाने में मदद करता है. इसके अलावा, सूखे अंजीर में सुक्रोज की मात्रा ताजा अंजीर की तुलना में अधिक होती है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर मधुमेह वाले लोगों के लिए अच्छा विकल्प नहीं हो सकता. इस प्रकार की ड्रिंक को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी.

अधिक पढ़ें ...

    Winter Care : सूखे मेवे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, जिसमें बहुगुणी अंजीर (Anjeer Ke Fayde) एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कॉपर का अच्छा स्त्रोत है. जो ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल करता है. हालांकि ताजा अंजीर की तुलना में सूखे अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल अधिक होता है. वैसे सर्दियों का मौसम सेहत के लिए सबसे अच्छा मौसम माना जाता है. वहीं अंजीर को दूध (Anjeer Aur Doodh Ke Fayde) के साथ खाने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप सर्दियों के दिनों में रात के समय सोने (Bed Time)से पहले दूध और अंजीर का सेवन करते हैं तो आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं.

    ऐसे बनाएं अंजीर का दूध
    -इस स्वादिष्ट और हेल्दी बेडटाइम ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास दूध को उबाल लें उसमें 3 सूखे अंजीर डालें. अब इसे मिक्सर में ब्लेंड करें. ऊपर से 2-3 रेशे केसर के डालें. सर्दियों में यह ड्रिंक आपके शरीर को जरूरी पोषण देगा.

    यह भी पढ़ें- Health news: बर्फीली जगहों पर अचानक फ्रॉस्ट बाइट की समस्या हो जाए, तो एक्सपर्ट से जानिए कैसे करें उपचार

    -अंजीर को आप आधा कप गर्म पानी में भिगोकर और फिर इसे आधा कप दूध में उबालकर भी ड्रिंक तैयार कर सकते हैं

    -अगर आप लेक्टोस इंफ्लुएंसर है तो आप अंजीर ऐसे भी चबा सकते हैं. इसे सोया दूध, ओट्स दूध या बादाम दूध जैसे विकल्प के साथ पी सकते हैं. इसके अलावा, सूखे अंजीर में सुक्रोज की मात्रा ताजा अंजीर की तुलना में अधिक होती है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर मधुमेह वाले लोगों के लिए अच्छा विकल्प नहीं हो सकता. इस प्रकार की ड्रिंक को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी.

    यह भी पढ़ें-कोरोना पॉजिटिव होने पर बढ़ जाता है मानसिक बीमारियों का खतरा – स्टडी

    अंजीर और दूध के फायदे
    -अंजीर और गर्म दूध सोने से पहले पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.
    -ये हड्डियों, दांतों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है. मस्तिष्क के साथ स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है.
    -सूजन को कम करता है, जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है.
    -पाचन, क्रिया में सुधार करता है.
    -दूध के साथ मिलाने पर ये ड्रिंक हेल्दी मिल्क प्रोटीन, मिल्क फैट और मिनरल से भरपूर होता है. ये गर्म पेय ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन नामक तत्व होने के कारण अच्छी नींद का कारक होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर