Home /News /lifestyle /

Winter Diet : सर्दियों में नींबू पानी पीने के हैं बड़े फायदे, कई बीमारियों से होता है बचाव

Winter Diet : सर्दियों में नींबू पानी पीने के हैं बड़े फायदे, कई बीमारियों से होता है बचाव

नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड और हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाचन क्रिया में मदद करता है.  (Image: Shutterstock)

नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड और हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाचन क्रिया में मदद करता है. (Image: Shutterstock)

Winter Diet: सर्दियों में अक्सर लोगों को मौसमी बीमारियां अपनी चपेट में ले लेतीं है. जिसके चलते सर्दी−खांसी व जुकाम होने की आशंका अधिक होती है. अगर आप ठंड के मौसम में नींबू पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. दरअसल, नींबू में विटामिन सी पाया जाता है तो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. जिससे आप स्वयं को मौसमी बीमारियों से बचा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Winter Diet : अक्सर आपने सुना होगा कि नीबू को सर्दियों में खाने के लिए मना किया जाता है. उसके पीछे की भ्रांति है कि सर्दियों में नीबू खाने से सर्दी हो जाती है. जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है. नीबू सिर्फ गर्मियों में खाया जाए ये धारणा गलत है. नीबू विटामिन C (Vitamin C) के सबसे अच्छे घटकों में एक है, इसे नियमित तौर पर खाने से बुखार और वायरल फ्लू (Viral Flu) होने की आशंका कम होती है. यह एक अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट (Antioxidant) है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. नींबू में मौजूद विटामिन सी और पोटेशियम घुलनशील होते हैं, जिसके चलते ज्यादा मात्रा में इसका सेवन भी नुकसानदायक नहीं होता है. सर्दी में भी अगर आप इसे पीते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है. लिवर, किडनी, हार्ट से जुड़ी बीमारियों के अलावा कुछ और भी बीमारियों से आप खुद को दूर रख सकते हैं.

    नीबू पानी पीने के फायदे

    1. इम्यूनिटी बढ़ाता है
    सर्दियों में अक्सर लोगों को मौसमी बीमारियां अपनी चपेट में ले लेतीं है. जिसके चलते सर्दी−खांसी व जुकाम होने की संभावना अधिक होती है. अगर आप ठंड के मौसम में नींबू पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. दरअसल, नींबू में विटामिन सी पाया जाता है तो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. जिससे आप स्वयं को मौसमी बीमारियों से बचा सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : Bajra Or Millet Benefits For Health: सर्दियों में डाइट में जरूर शामिल करें बाजरा, मिलेंगे कई सारे फायदे

    2.हाइड्रेशन
    सर्दी आते ही अक्सर पानी पीना कम कर दिया जाता है. दरअसल, सर्दियों में पसीना बहुत कम आता और इसलिए प्यास कम लगती है. लेकिन अगर आप सर्दी के मौसम में नींबू पानी पीते हैं तो इससे शरीर में पानी का लेवल बना रहता है और आपकी बॉडी डिहाइड्रेट नहीं होती. सर्दी के मौसम में सिरदर्द, चक्कर आना व थकान की शिकायत होने के पीछे की वजह भी शरीर में पानी की कमी ही होती है. लेकिन अगर आप नींबू पानी पीते हैं तो आपको इन समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा.

    3. स्किन प्रॉबलम्स से छुटकारा
    अगर आप मुंहासे, स्किन एलर्जी और इंफेक्शन से परेशान हैं तो नींबू पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो खून साफ करते हैं और शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करते हैं. और नियमित नीबू पानी पीने से आपकी स्किन भी ग्लो करती है.

    इसे भी पढ़ें : Skin Care Tips: मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकता है स्किन को नुकसान, ऐसे करें देखभाल

    4.पाचन में मददगार
    नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड और हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाचन क्रिया में मदद करता है. अगर आप हर दिन सुबह सबसे पहले खाली पेट गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पीते हैं तो इससे आपका पाचन बेहतर होता है और आपको अपच, पेट फूलना, हार्टबर्न जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है क्योंकि नींबू पानी पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा माना जाता है.

    5. किडनी में स्टोन को नष्ट करता है
    अगर आप किडनी में स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो नीबू पानी का सेवन कीजिए. नींबू में इतनी शक्ति होती है कि किडनी में जमे स्टोन को गलाने में व नष्ट करने में मदद करता है. नींबू पानी के लगातार सेवन से किडनी का स्टोन बिना परेशानी के शरीर के बाहर निकल जाता है. इसके अलावा यह आगे भी किडनी में स्टोन बनने से रोकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर