होम /न्यूज /जीवन शैली /विंटर में बालों का झड़ना नहीं रुक रहा? ट्राई करें ये DIY हेयर टॉनिक

विंटर में बालों का झड़ना नहीं रुक रहा? ट्राई करें ये DIY हेयर टॉनिक

बालों के गिरने की समस्‍या का ये आसानी से दूर कर देता है. Image : Canva

बालों के गिरने की समस्‍या का ये आसानी से दूर कर देता है. Image : Canva

अधिक दिनों तक अगर बाल गिरते रहें तो आपकी ये समस्‍या गंभीर हो सकती है. इसलिए समय रहते आप घर पर ये नेचुरल हेयर टॉनिक बनाए ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

घर पर तैयार ये हेयर टॉनिक बालों की हर समस्‍या को दूर करेगा.
इस हेयर टॉनिक को आप घर पर आसानी से बना सकते हैं.

DIY Hair Tonic: विंटर आते ही बालों को लेकर कई तरह की समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं. फिर चाहें बालों में डैंड्रफ की समस्‍या हो या ड्राइनेस की. यही नहीं, इन वजहों से बाल कमजोर होकर गिरने भी लगते हैं. इन सारी समस्‍याओं को अगर आप किसी कैमिकलयुक्‍त प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल से ठीक करने का प्रयास करें तो कई अन्‍य समस्‍याएं भी शुरू हो जाती हैं. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्‍खे हैं जो दादी नानी के जमाने से ही काफी फायदेमंद हैं और उनके घने काले बाल का राज भी हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि आप घर पर अपना हेयर टॉनिक किस तरह बना सकते  हैं और विंटर में बालों के गिरने की समस्‍या का दूर कर सकते  हैं.

आंवला मेथी हेयर टॉनिक

बनाने की विधि
एक कटोरी में 20 ग्राम सूखा हुआ आंवला, 3 चम्मच मेथी दाना और 10 ग्राम शिकाकाई लें. अब इसमें दो गिलास पानी डालकर रातभर छोड़ दें. सुबह धीमी आंच पर bls उबालें. जब पानी आधा हो जाए तो इसे छानकर ठण्डा कर दें. पानी को किसी स्प्रे बोतल में रखकर स्टोर कर लें.

इस तरह करें इस्तेमाल
आप इसे शैंम्पू करने के बाद बालों की जड़ों में स्प्रे करें और मालिश करें. एक घंटे बाद बाल को अच्‍छी तरह से धो लें.

ये भी पढ़ें: मेकअप के बाद भी फेस पर नहीं आता है ग्लो तो इन तरीकों से लगाएं फाउंडेशन, चेहरे से नहीं हटेगी किसी की नजर

इसके फायदे
आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है जो बालों को हेल्‍दी और मजबूत बनाने का काम करता है. जबकि मेथी आयरन और प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. इसमें एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लामेंटरी गुण भी होते हैं जो बालों की  जड़ों को संक्रमण से बचा सकता है. शिकाकाई एक अच्‍छा एंटीऑक्‍सीडेंट है जो बालों को हेल्‍दी रखने में मदद करता है.

प्याज और कढ़ी पत्ता का  हेयर टॉनिक

बनाने की विधि
एक बर्तन में 2 गिलास पानी उबालें और उसमें 2 कटा प्याज, 3 चम्मच मेथी दाना, 3 चम्मच कलौंजी और दो मुट्ठी करी पत्त्‍ता डालें. जब पानी आधा हो जाए तो इसे छानकर ठंडा करें और स्‍प्रे बोतल में रखें.

ये भी पढ़ें: ग्लॉसी लिपस्टिक से मैट टच पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, ऐसे दें होठों को स्मूद और क्लासी लुक

इस्तेमाल का तरीका
आप इसे भी शैंपू करने के बाद 1 घंटे के लिए बालों में लगाकर रखें और फिर बालों को धो लें. आप इसे हेयर ऑयल की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते  हैं.

इसके फायदे
प्याज का रस बालों का झड़ना रोकता है. इसमें मौजूद सल्फर बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और बालों को काला रखता है. कलौंजी में एंटी-फंगल, एंटी इंफ्लामेंटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी ओक्सिडेंट गुण होते हैं जो सिर में खुजली, डैंड्रफ, ड्राइनेस को दूर करता है. करी पत्ते बालों को मजबूत बनाते हैं और झड़ने से रोकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Hair Beauty tips, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें