Home /News /lifestyle /

विंटर फ्रूट्स को और अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए जरूर ट्राई करें ये हैक्‍स, डाइट में रोज करेंगे इस्‍तेमाल

विंटर फ्रूट्स को और अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए जरूर ट्राई करें ये हैक्‍स, डाइट में रोज करेंगे इस्‍तेमाल

फलों को अलग अलग तरीके से आप डाइट में शामिल कर सकते हैं. Image : Canva

फलों को अलग अलग तरीके से आप डाइट में शामिल कर सकते हैं. Image : Canva

Winter Fruit Hacks : विंटर (Winter) के मौसम में फूड वेरायटी खूब होते हैं. खास तौर पर अगर आप फलों (Fruits) के शौकीन हैं तो ये मौसम आपके लिए काफी खास हो सकता है. आप अपने डाइट में तरह तरह से इन सिजनल फलों का प्रयोग कर सकते हैं और हेल्‍दी डाइट का सेवन कर सकते हैं. अगर आप खास तौर पर साइट्रिक फल खाना पसंद करते हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे हैक्‍स (Hacks) लेकर आए हैं जिन्‍हें अपनाकर आप अपने फ्रूट खाने के शौक को और भी इनहेंस कर सकते हैं और मजे से इनका सेवन कर सकते हैं. ये ऐसे फूड हैक्‍स हैं जो आपकी सेहत को और अधिक फायदा पहुंचाने का काम करता है और आपके शरीर में न्‍यूट्रिशन भी अधिक पहुंचता है.

अधिक पढ़ें ...

    Winter Fruit Hacks : विंटर (Winter) का मौसम आते ही बाजार में अंगूर, अनार, अमरूद, संतरे आदि की भरमार देखने को मिलती है. ऐसे में अगर आप खुद को हेल्‍दी रखना चाहते हैं तो डाइट में सिजनल फलों (Fruits) को शामिल करना  बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन कई बार हम रोज एक तरह से फलों को खाते खाते उकता जाते हैं जिस वजह से हम इस तलाश में रहते हैं कि इन्‍हें डाइट में शामिल और किस किस तरीके से किया जा सकता है. यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे ही आसान से हैक्‍स (Hacks) लेकर आए हैं जो आपके खाने के शौक को और भी हेल्‍दी और मजेदार बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि उन हैक्‍स के बारे में.

    ये हैं विंटर फ्रूट्स हैक्‍स

    1.नमकीन पानी में रखें

    सेब या नाशपाती जैसे फल काटने के बाद ऑक्सीडाइजेशन के कारण जल्दी ही भूरे होने लगते हैं. फलों को भूरा होने से बचाने के लिए आप इन्हें नमक के ठंडे पानी में डुबोकर रख सकते हैं. इसके लिए 1/2 छोटा चम्मच नमक को एक कटोरी पानी में मिलाएं और 2 मिनट के लिए इन्‍हें इसमें डुबोकर रख दें. आपको फल कटने के बाद भी काला नहीं होगा.

    यह भी पढ़ें-
    वेट घटाने वालों को कोरोना से जुड़ी गंभीर जटिलताओं का खतरा कम: स्टडी

    2.संतरे और ओटमील

    अगर आप संतरे खा खाकर बोर हो गए हैं तो आपको बता दें कि अगर आप इसे ब्रेकफास्‍ट में में नट्स वाले ओटमील के साथ खाएं तो ये स्‍वाद में बहुत ही अच्‍छा लगता है. ऐसे में आपका ब्रेकफास्‍ट और भी ज्यादा पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी आपके बालों और स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है.

    3.अमरूद की चटनी

    अमरूद कई तरह से सेहत के‍ लिए फायदेमंद होता है. आप इसे काले नमक और मिर्च के साथ खा सकते हैं. इकसे अलावा आप चाहें तो इसकी चटनी बनाकर भी खा सकते हैं. चटनी बनाने के लिए आपको अमरूद, नमक, नींबू का रस, हरी मिर्च, अदरक, मिर्च पाउडर, धनिया की पत्तियों को मिलाकर मिक्‍सी में ब्‍लेंड करना होगा. इस स्वादिष्ट चटनी को आप रोटी के साथ खा सकते हैं.

    4.अंगूर का रायता

    अगर आप अंगूर को अपने डिश में शामिल करने की सोच रहे हैं तो आपको बता दे कि इसका आप रायता बनाकर खा सकते हैं. इसके लिए आप ताजा दही लें और इसमें अंगूर और खीरा काटकर डालें. इसमें नमक और मिर्च स्वादानुसार मिलाएं.

    5.काली मिर्च के साथ अनार का जूस

    विंटर में अगर आप अनार का जूस पियें तो यह आपके शरीर में हेमोग्‍लोबीन की कमी को पूरा करता है. लेकिन अगर आप इसके टेस्‍ट को बढाना चाहते हैं और हेल्‍दी भी रखना चाहते हैं तो इसमें आप काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पिएं. इस टेस्‍ट को आप जरूर पसंद करेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर