• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Hair Care Tips: सर्दियों में करें इस एक चीज का इस्तेमाल, बाल बनेंगे सॉफ्ट और शाइनी

Hair Care Tips: सर्दियों में करें इस एक चीज का इस्तेमाल, बाल बनेंगे सॉफ्ट और शाइनी

winter hair care tips बालों को ऐसे बनाएं खूबसूरत . Image Credit/Pexels Jonas-Svidras

winter hair care tips बालों को ऐसे बनाएं खूबसूरत . Image Credit/Pexels Jonas-Svidras

Hair Care Tips: अगर आप बालों को चमकदार, लंबा और घना बनाने के लिए कुछ अलग ट्राई करना चाहती हैं तो मेयोनीज (mayonnaise) का इस्तेमाल किया जा सकता है...

  • Share this:
    Hair Care Tips: सर्दियों के मौसम में बाल अपनी प्राकृतिक नमी खो देते हैं. कई लोगों के बाल को काफी टूटने लगते हैं और बालों में फ्रिजीनेस भी आ जाती है. ऐसे में कई महिलाएं शाइनी और लंबे बालों के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खों को अपनाती हैं. बालों पर मुख्य रूप से शहद, दही, मेथी दाना, सिरका, नींबू और एलोवेरा जैसे चीजों का ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर आप बालों को चमकदार, लंबा और घना बनाने के लिए कुछ अलग ट्राई करना चाहती हैं तो मेयोनीज का इस्तेमाल किया जा सकता है.
    जी हां! बर्गर के साथ खाया जाने वाला मेयोनीज बालों को सॉफ्ट बनाने में बहुत असरदार साबित होता है. मेयोनीज लगाने से न सिर्फ बालों की चमक बढ़ जाती है, बल्कि उनकी फ्रिजीनेस भी खत्म हो जाती है. दरअसल मेयोनीज ऐसे तत्वों से तैयार किया जाता है, जिनसे बालों को भरपूर पोषण मिलता है. आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में किस तरह मेयोनीज आपके बालों को मुलायम और शाइनी बना सकता है..

    कैसे करें इस्तेमाल
    मेयोनीज बालों में लगाने से पहले बालों को हल्का सा गीला कर लें. इसके बाद बालों की लंबाई के हिसाब से एक बाउल में मेयोनीज ले लें. अब ये मेयोनीज बालों की जड़ में लगाते हुए सिरे की तरफ ले जाएं. जब पूरे बालों में मेयोनीज लग जाए तब शावर कैप से बालों को कम से कम आधे घंटे के लिए ढंक दें. इसके बाद बालों को सामान्य तरीके से शैंपू कर लें और कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें. मेयोनीज के इस तरह से इस्तेमाल से बालों को भरपूर नमी मिलती है और आपको सॉफ्ट और सिल्की हेयर मिलते हैं. अगर मेयोनीज का हेयर पैक बालों में नियमित रूप से लगाया जाए तो इससे न सिर्फ हेयर ग्रोथ अच्छी बनी रहती है, बल्कि इससे बाल बाउंसी और स्ट्रेट भी नजर आते हैं.
    बता दें कि मेयोनीज वेजीटेबल ऑयल, अंडे, विनेगर और नींबू के रस से तैयार किया जाता है और ये सभी तत्व बालों को हेल्दी रखने के लिए जाने जाते हैं. वहीं कुछ ब्रांड्स में ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल किया जाता है.मेयोनीज में इस्तेमाल होने वाला वेजीटेबल ऑयल वेवी और कर्ली हेयर के लिए खासतौर पर बहुत फायदेमंद है, क्योंकि इस तरह के बालों में सीबम (नैचुरल ऑयल) की कमी होती है. सीबम की कमी के कारण ही ऐसे बाल बहुत जल्दी रूखे हो जाते हैं और इन्हें कंघी करने में भी मुश्किल होती है. मेयोनीज का यूज करने पर वेवी और कर्ली हेयर ज्यादा शाइनी नजर आते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज