Home /News /lifestyle /

सर्दियों में बार-बार पोंछा लगाने की बजाए करें ये 6 काम, घर रहेगा साफ़-सुथरा और फ्रेश

सर्दियों में बार-बार पोंछा लगाने की बजाए करें ये 6 काम, घर रहेगा साफ़-सुथरा और फ्रेश

अगर घर में कपड़े बिखरे रहते हैं तो बेहतर होगा उन्‍हें बास्केट में रखें. Image : shutterstock

अगर घर में कपड़े बिखरे रहते हैं तो बेहतर होगा उन्‍हें बास्केट में रखें. Image : shutterstock

Winter Home Cleaning Tips : सर्दियों (Home Cleaning) में घर को खास साफ सफाई (Cleaning) की जरूरत पड़ती है. तेज़ हवाओं के साथ घर के अंदर धूल- मिट्टी (Dust) भरने लगते हैं और पुराने कंबल, कपड़े, जूते आदि से घर भरा भरा सा लगता है. बंद खिड़कियों की वजह से घर में अजीब सी स्‍मेल भी आने लगती है. पंखों आदि पर धूल जमा हो जाते हैं और ये फर्श पर भी गिरते रहते हैं. ऐसे में बार बार डस्टिंग और पोछा लगाना किसी सजा से कम नहीं लगता. ऐसे में अगर नियमित सफाई के लिए हम कुछ अपनी आदतों (Cleaning Habit) में बदलाव लाएं तो घर को फ्रेश (Fresh) और साफ सुथरा रख सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Winter Home Cleaning Tips : सर्दियां (Winter) अपने पीक पर हैं. ऐसे में फर्श को बार बार पोछने की बजाय अगर हम घर को साफ सुथरा (Home Cleaning) और फ्रेश रखने के लिए कुछ टिप्‍स (Tips) अपनाएं तो क्‍लीनिंग का काम काफी आसान हो सकता है. यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे विंटर क्‍लीनिंग टिप्‍स लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप अपने घर को हर वक्‍त अरेंज्‍ड और साफ सुथरा रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आप विंटर में बार बार पोछा लगाने की बजाय अगर ये काम करते हैं तो आप कितनी आसानी से घर को फ्रेश (Fresh) और अट्रेक्टिव रख सकते हैं.

    विंटर में घर को ऐसे रखें साफ सुथरा

    1.डस्टिंग जरूरी

    विंटर में आलस एक आम समस्‍या है लेकिन अगर आप घर की हवा को शुद्ध और ताजा रखना चाहते हैं तो रोज खिड़कियों, दरवाज़ों और फर्नीचर की डस्टिंग जरूर करें. ऐसा करने से बाहर से आने वाले डस्‍ट फर्श पर नहीं गिरेंगे और आपको बार बार पोछा नहीं लगाना पड़ेगा.

    इसे भी पढ़ें : किचन के प्लास्टिक जार से नहीं हट रहे तेल के चिपचिपे दाग तो करें ये आसान उपाय, मिनटों में होंगे साफ

    2.आइने की सफाई

    घर में जितने भी आइने हैं उन्‍हें सुबह या शाम के समय जरूर साफ करें. आप बाथरूम, ड्रेसिंग टेबल, वॉश बेसिन पर लगे आइने को पोछने के लिए क्‍लीनर खरीद सकते हैं. इससे आपके रूम में अधिक रोशनी फैलेगी.

    3.बाथरूम रखें साफ सुथरा

    अगर आप रोज थोड़ा थोड़ा बाथरूम साफ करें तो आपको बाथरूम साफ करने में अधिक मेहनत नहीं लगेगी. बेहतर होगा अगर आप इसके लिए लेमन फ्लेवर प्रोडक्‍ट का प्रयोग करें. ये घर में फ्रेशनेस लाता है.

    4.कारपेट और कुशन में धूप दिखाएं

    समय समय पर आप घर में बिछे कारपेट, रग्स, कुशन आदि को धूप दिखाते रहें. इनकी सफ़ाई के लिए आप वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे धूल के कण आसानी से साफ होते हैं और घर हाइजेनिक बना रहता है.

    5.घर को रखें व्यवस्थित

    अगर घर में कपड़े बिखरे रहते हैं तो बेहतर होगा उन्‍हें बास्केट में रखें. मैगज़ीन्स, न्यूज़पेपर्स, बच्चों के खिलौने को भी आप बास्केट में रखकर जगह पर रख सकते हैं. ये आदत आपके घर को हमेशा अरेंज रखेगी.

    इसे भी पढ़ें : Water Heater Rod पर जंग लगने से नहीं हो रहा पानी गर्म? इन आसान ट्रिक्स से करें क्लीन

    6.वार्डरोब की झटाई

    सर्दियों में गर्मियों के कपडे भी अगर वार्डरोब में हैं तो आप इन्‍हें पैक कर कहीं और रख सकते हैं. यही नहीं जिन कपड़ों को आप नहीं पहनते हैं उन्‍हें आप छांटकर किसी को दे दें. ग़ैरज़रूरी कपड़े घर को सबसे ज्‍यादा अव्‍यवस्थित करते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Cleaning, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर