Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    Winter Lips Care Tips: सर्दियों में होंठ फटने की समस्‍या गायब, मक्‍खन से मुलायम बने रहेंगे

    सर्दियों में भी आपके होंठ रहेंगे मुलायम
    सर्दियों में भी आपके होंठ रहेंगे मुलायम

    सर्दियों (Winter) में चलने वाली ठंडी हवाएं स्किन (Skin) को तेजी से सुखाती हैं. इसका असर होंठों (Lips) पर भी पड़ता है और ये फटने लगते हैं. कुछ एहतियात बरत कर इस समस्‍या से बचा जा सकता है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 25, 2020, 5:34 AM IST
    • Share this:
    सर्दियों (Winter) ने दस्‍तक दे दी है. जहां गर्मियों से राहत मिली है, वहीं इस मौसम में स्किन (Skin) से जुड़ी कई समस्‍याएं पनपने लगती हैं. साथ ही होंठ (Lips) भी सूखने और फटने लगते हैं. इसकी वजह यह है कि सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवाएं स्किन को तेजी से सुखाती हैं. इसका असर होंठों पर भी पड़ता है. कई बार शरीर में पोषक तत्‍वों और पानी की कमी होने पर भी होंठ फटने लगते हैं. ऐसे में कुछ एहतियात बरत कर और कुछ आसान उपाय अपना कर आप सर्दियों में भी होंठों को मुलायम बनाए रख सकते हैं. साथ ही इन्‍हें फटने से बचा सकते हैं.

    होंठों की करें मसाज
    शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होनी चाहिए. कई बार इससे भी होंठ फटने लगते हैं. इसलिए पोषक तत्‍वों से युक्‍त भोजन लें. इसके अलावा देशी घी या मलाई लेकर इससे अपने होंठों पर हल्के हाथ से मसाज करें. इससे होंठों के फटने की समस्या दूर होगी.

    धीरे से करें स्‍पर्श
    होंठ जब फटने लगते हैं, तो उन पर स्किन की एक पपड़ी सी जमने लगती है. ऐसे में होंठों को जोर से रगड़ने और पपड़ी की तरह जमी स्किन को हाथ से छुड़ाने से बचें. इससे दर्द तो होगा ही. साथ ही होंठों पर जख्‍म भी हो सकते हैं. रात में सोने से पहले होंठों पर लिप बाम लगा लें.



    ये भी पढ़ें - कॉलेज में दिखना है स्टाइलिश, लड़कियां फॉलो करें ये फैशन टिप्स

    लिप बाम से मिलेगा आराम
    होंठों पर नमी बनाए रखने के लिए सर्दियों में लिप बाम बहुत जरूरी होता है. इसके इस्‍तेमाल से होंठों की नमी बरकरार रहती है. इसके अलावा फटी स्किन भी इससे ठीक होने लगती है.

    शरीर में न हो पानी की कमी
    सर्दियों में भी शरीर में पानी की कमी न होने दें. होंठ तभी फटने लगते हैं जब शरीर में पानी की कमी होने लगती है. इसलिए भरपूर पानी पिएं. होंठ फटने की समस्‍या से बचाव रहेगा.

    ये भी पढ़ें - टैटू बनवाने के बाद जरूरी है ये सावधानी, वरना हो जाएंगे परेशान

    न फिराएं होंठों पर जीभ
    अक्‍सर होता यह है कि जहां हमारे होंठ सूखे हम उन पर जीभ फिराना शुरू कर देते हैं. ताकि होंठ नरम बने रहें. मगर इसका इन पर उल्‍टा असर पड़ता है और होंठों की स्किन फटने लगती है. इसकी वजह यह है कि होंठों से लगने वाली लार इन्‍हें सूखा कर देती है. इसमें मौजूद एंजाइम की वजह से स्किन की नमी कम होने लगती है. इसलिए अपने होंठों पर जीभ फिराने से बचें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज