अपना शहर चुनें

States

सर्दियों में खूबसूरत दिखने के लिए अपनाएं ये 8 स्किन केयर टिप्‍स

सर्दी के मौसम में त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए हमें सही प्रोडक्‍ट का चुनाव करना चाहिए.
सर्दी के मौसम में त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए हमें सही प्रोडक्‍ट का चुनाव करना चाहिए.

विंटर के मौसम (Winter Season) में चटपटा खाना किसको पसंद नहीं होता लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह हमारी त्‍वचा के लिए सबसे बड़ी समस्‍या हो सकती है. हमें विंटर के मौसम में जहां तक हो सके फलों और हरी व रंग बिरंगी सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 5:09 PM IST
  • Share this:
गुलाबी सर्दी (Winter) अपने शबाब पर है. नरम धूप की गरमाहट और ठंडी हवा का झोंका हमारे मन और शरीर दोनों को ही एक अलग एहसास दे रहा है. लेकिन इस मौसम में अगर किसी को खामियाजा भुगतना पड़ रहा है तो वह है हमारी त्‍वचा (Skin). सर्द हवाओं की वजह से हमारी त्‍वचा नमी (Moisture) खोने लगती है और वह रूखी बेजान दिखने लगती है. चलिए हम आपको सर्दियों में खिली खिली त्‍वचा की देखभाल के लिए ऐसे स्किन केयर टिप्‍स देते हैं जिन्‍हें अपनाकर आप बिना किसी परेशानी के सर्दियों का भरपूर आनंद उठा पाएंगे.

डाइट का रखें खास ख्याल
विंटर के मौसम में चटपटा खाना किसको पसंद नहीं होता लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह हमारी त्‍वचा के लिए सबसे बड़ी समस्‍या हो सकती है. हमें विंटर के मौसम में जहां तक हो सके फलों और हरी व रंग बिरंगी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. सबसे अच्‍छा तो यह होगा कि आप जहां तक हो सके सीजनल फ्रूट और वेजिटेबल का सेवन करें. इसमें मौजूद मिनरल आपकी त्‍वचा को नैचुरली हेल्‍दी बनाएंगे.

इसे भी पढ़ेंः 10 मिनट में घर पर ऐसे करें पेडिक्योर, पैरों पर नजर आएगा जादुई निखार
खुद को रखें हाइड्रेड


कहा जाता है कि पानी हर समस्‍या का हल है. त्‍वचा की समस्‍या में भी पानी की भूमिका बहुमूल्‍य होती है. दिन भर में पानी भरपूर पिएं. अगर आप ज्‍यादा पानी नहीं पी पाते तो इसके बदले किसी भी तरह का घरेलू पेय पदार्थ यानी नींबू पानी, नारियल पानी, जूस आदि आपकी त्‍वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेगी.

स्किन केयर रूटीन को करें फॉलो
खिली खिली त्‍वचा के लिए यह जरूरी है कि आप स्किन केयर रूटीन को पूरी तरह फॉलो करें. रोजाना सोने से पहले क्‍लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइज लगाना अपनी आदत में शुमार करना बहुत ही जरूरी है.

एक्‍सफोलिएशन भी ड्राई स्किन के लिए है बहुत जरूरी
रूखी व बेजान त्‍वचा की ऊपरी सतह पर पड़े डेड स्किन को हटाना बहुत ही जरूरी है. यह डेड स्किन त्‍वचा को ब्रीदिंग में प्रॉबलम करती है और त्‍वचा की नमी को सोखने करने नहीं देती. ऐसे में सप्‍ताह में एक दिन एक्‍सफोलिएशन जरूर करें.

सही प्रोडक्‍ट का करें चुनाव
सर्दी के मौसम में त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए हमें सही प्रोडक्‍ट का चुनाव करना चाहिए. उन प्रोडक्‍ट का प्रयोग न करें जिनसे स्किन में नमी आने की बजाए और भी ड्राइनेस आ जाए. इस मौसम में नॉन फोमिंग फेश वॉश का प्रयोग करें.

ठंडी हवाओं से स्किन को बचाएं
बाहर जाने से पहले मॉइश्चराइजर का प्रयोग बहुत ही जरूरी है. ठंडी हवाएं स्किन के नैचुरल मॉइश्चर को आसानी से सोख लेती हैं. यदि धूप में जाएं तो एसपीएफ का प्रयोग जरूर करें. यह आपकी स्किन को कई तरह के प्रदूषणों के अलावा यूवी रेज से भी प्रोटेक्‍ट करती है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में थोड़ी लापरवाही पर फट जाती हैं एड़ियां, करें आयुर्वेदिक उपचार

एलोवेरा जेल और ग्लिसरिन की डालें आदत
एलोवेरा जेल और ग्लिसरिन हमारी त्‍वचा को रूखेपन से बचाती है. ऐसे में एक खाली बोतल में एलोवेरा जेल और ग्लिसरिन को गुलाबजल में डालकर अपने साथ हमेशा रखें. यह आपकी रूखी त्‍वचा के लिए रामबाण साबित होगा.

गरम पानी का करें कम प्रयोग
आमतौर पर हम नहाते वक्‍त गर्म पानी का प्रयोग करते हैं जो स्किन के लिए बहुत ही नुकसानदेह है. कोशिश करें कि गुनगुने पानी से ही नहाएं. इसके बाद किसी अच्‍छे ऑयल और मॉश्चराइजर का प्रयोग भी जरूरी है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज