Home /News /lifestyle /

सर्दियों में ड्राइनेस चुरा लेती है फेस का ग्‍लो तो अपनाएं ये टिप्स, स्किन रहेगी सॉफ्ट

सर्दियों में ड्राइनेस चुरा लेती है फेस का ग्‍लो तो अपनाएं ये टिप्स, स्किन रहेगी सॉफ्ट

नारियल तेल विंटर में स्किन को ड्राइनेस से बचाता है.-Image/shutterstock

नारियल तेल विंटर में स्किन को ड्राइनेस से बचाता है.-Image/shutterstock

Winter skin care: सर्दियां (Winter) शुरू होते ही बॉडी की स्किन (Skin) खिंची-,खिंची नजर आनें लगती हैं. दरअसल ठंडी हवाएं स्किन की नमी को सोख लेती हैं जिससे त्‍वचा पर रूखापन (Dryness) आ जाता है. इस रूखेपन को दूर करने के लिए स्किन को अधिक स्किन केयर (Skin Care) की जरूरत पड़ती है. अगर सही केयर न की जाए तो त्वचा पर खुजली और रैशेज आने लगते हैं चेहरे की सारी खूबसूरती गायब होने लगती है. ऐसे में स्किन को बेहतर तरीके से पोषण देना और मॉश्‍चराइजर का प्रयोग करना जरूरी हो जाता है. इनके अभाव में स्किन डल हो जाती है और चेहरे का ग्‍लो गायब हो जाता है.

अधिक पढ़ें ...

    Winter skin care tips: मौसम बदलते ही त्वचा पर भी ड्राई वेदर का असर पड़ना शुरू हो गया है. सर्दियों (Winter) में स्किन प्रॉब्लम्स (Skin problems) की अगर सबसे ज्यादा और कॉमन कोई समस्‍या है तो वो है त्वचा का ड्राई (skin dryness) हो जाना. ठंडी हवाओं और ड्राई हवाओं के कारण स्किन रूखी (Dryness) होकर फटने लगती है. ऐसे में त्वचा न सिर्फ ड्राई हो जाती है बल्कि बेजान और बेदरंग भी दिखने लगती है. स्किन केयर (Skin care) के अभाव में स्किन पर एजिंग की समस्‍या भी तेज हो जाती है जिससे चेहरे पर रिंकल आदि नजर आने लगते हैं. ऐसे में सर्दियों के मौसम में स्किन का खास ख्‍याल रखना बहुत जरूरी होता है.

    बेहतर स्किन केयर की मदद से आप अपनी त्वचा को हर वक्‍त ग्लोइंग बनाए रख सकते हैं.

    सर्दी के मौसम में इस तरह स्किन को रखें ड्राइनेस से दूर

    1. भरपूर पानी पिएं

    विंटर के मौसम में स्किन केयर (Skin care) करने के लिए पानी बहुत जरूरी है. आमतौर पर हमें इस मौसम में प्‍यास नहीं लगती लेकिन आपको बता दें कि अगर आप खुद को हाइड्रेट रखेंगे तो आपकी स्किन भी हाइड्रेटेड रहेगी. ऐसे में विंटर में आप पानी, नींबू पानी, नारियल पानी आदि पीते रहें.

    ये भी पढ़ें: आपकी स्किन के लिए कौन सी वैक्सिंग है सबसे बेहतर? जानें

    2. मॉइश्चराइजर लगाएं

    इस मौसम में त्वचा पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल बहुत जरूरी होता है. इसके प्रयोग से स्किन में नमी बनी रहती है और आपकी त्वचा शुष्क नहीं होती. आप विटामिन-ई युक्त मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करें तो ये अधिक बेहतर होता है.

    3. नारियल तेल का प्रयोग

    नारियल का तेल स्किन को पोषण देने के लिए बहुत ही कारगर उपाय है. यह त्वचा को हेल्दी बनाने के साथ-साथ स्किन टोन को भी बैलेंस रखता है. आप नहाने वक्‍त नारियल तेल से मालिश कर सकते हैं. ऐसा करने से  दिन भर आपकी स्किन ग्‍लो करती दिखेगी.

    4. माइल्ड स्क्रब का प्रयोग

    सर्दियों में डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए आप माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह डेड स्किन सेल्स को हटाकर त्वचा को ग्लोइंग बनाता है. आप चाहें तो घर पर दही, बेसन आदि से माइल्ड स्क्रब बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: चेहरे पर लगाते हैं साबुन तो बढ़ सकती है एजिंग की समस्‍या, नेचुरल तरीके से करें फेस क्‍लीन

    5. मिल्क क्‍लीनिंग

    सुबह के समय आप रूखी और शुष्क त्वचा से निजात पाने के लिए दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आप कॉटन को इसमें डुबोकर‍ स्किन पर अप्‍लाई करें. ऐसा करने से स्किन में नेचुरल तरीके से नमी बनी रहेगी.

    6. लिपबाम  जरूरी

    सर्दियों के मौसम में होठों को फटने से बचाने के लिए आप नेचुरल लिप बाम या फिर पेट्रोलियम जेली का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Skin care, Winter

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर