लाइव टीवी

सर्दियों में आप भी धूप में घंटों बैठते हैं? तो ये खबर आपके लिए है

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 11:08 AM IST
सर्दियों में आप भी धूप में घंटों बैठते हैं? तो ये खबर आपके लिए है
सर्दियों में अक्सर लोग गुनगुनी धूप में बैठकर एन्जॉय करना पसंद करते हैं.

जब-जब ठंड पड़ती है हम धूप में गर्माहट लेने के लिए भागते हैं. 10 में से 9 लोग धूप में बिना किसी प्रोटेक्शन के चले जाते हैं. लोगों को लगता है कि सर्दियों की धूप में उनकी स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 11:08 AM IST
  • Share this:
दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम सुहाना हो गया है. मौसम बेशक से सुहाना हो गया है, लेकिन सर्द हवाओं की ठंडक बरकरार है. जब-जब ठंड पड़ती है हम धूप में गर्माहट लेने के लिए भागते हैं. 10 में से 9 लोग धूप में बिना किसी प्रोटेक्शन के चले जाते हैं. लोगों को लगता है कि सर्दियों की धूप में उनकी स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा. लेकिन ये एक मिथक है. सर्दियों की धूप में भी स्किन टैनिंग हो जाती है.

 

कई लोगों को ऐसा लगता है कि सर्दियों की धूप से स्किन टैनिंग नहीं हो सकती.

कई लोगों को ऐसा लगता है कि सर्दियों की धूप से स्किन टैनिंग नहीं हो सकती.


सर्दियों में होने वाली स्किन टैनिंग को वक्त रहते न हटाया जाए तो यह परमानेंट हो जाती है. इसे स्किन से निकालना मुश्किल नहीं नामुमकिन हो जाता है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्किन टैनिंग से निकलने के कुछ आसान और खास टिप्स.

उबटन स्किन पर ग्लो लाने का बेस्ट ऑप्शन है.
उबटन स्किन पर ग्लो लाने का बेस्ट ऑप्शन है.


उबटन का करें इस्तेमालस्किन टैनिंग को हटाने का देसी इलाज है उबटन लगाना. नहाने से 15 मिनट पहले पूरी बॉडी पर हल्दी, चंदन और बेसन का उबटन लगाएं. सप्ताह में दो से तीन बार इस उबटन को लगाने से स्किन टैनिंग पूरी तरह से खत्म हो जाएगी.



 




View this post on Instagram




 

I know it sounds funny, but I always like to say: “Tanned fat looks better the white fat"! Look at what a difference just two light applications of Arbonne liquid sunshine sunless tanner can make!! I love using this on my arms and legs all winter, and you bet I used it EVERYWHERE before my trip to Maui. Who else agrees with me about tanned fat? 😂 #arbonneskin #cleanproducts #tanning #arbonne #tan #skintan #tanninglotion #love #selflove #beauty #beautyproducts #legs


A post shared by Renee Scott (@rscottnation) on






आप चाहे तो उबटन के लिए बेसन, हल्दी और काले नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. नमक, हल्दी और काले नमक के उबटन से टैनिंग जल्दी निकलती है और स्किन भी जवां बनी रहती है.

सर्दियों में गर्म पानी से नहाना चाहिए.
सर्दियों में गर्म पानी से नहाना चाहिए.


गर्म पानी से नहाएं
अगर, आप सर्दियों में ठंडे पानी से नहाते हैं तो यह टैनिंग को हटा नहीं सकता है, लेकिन गर्म पानी से नहाने पर स्किन टैनिंग तुरंत खत्म हो सकती है. ऐसा कहा जाता है कि गर्म पानी से नहाने से शरीर का मैल जल्दी साफ होता है, क्योंकि पोर्स में घुसी गंदगी गर्म पानी से अच्छे से निकल जाती है.

बॉडी को मॉइस्चर करना है जरूरी
सर्दियों में स्किन टैनिंग से बचना का सबसे बेस्ट तरीका है मॉइश्चराइजेशन. नहाने से पहले सिर्फ चेहरे को नहीं बल्कि पूरी बॉडी को मॉइस्चर कर लें. जिन लोगों के पास नहाने से पहले मॉइस्चर लगाने का वक्त नहीं है, वो गर्म पानी में थोड़ा सा बॉडी ऑयल डाले और भी नहाए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 9:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर