लाइव टीवी

वर्किंग कपल्स इन 4 टिप्स की मदद से बनाएं अपनी जिंदगी आसान, ऐसे करें चीजों को मैनेज

News18Hindi
Updated: February 22, 2020, 7:52 PM IST
वर्किंग कपल्स इन 4 टिप्स की मदद से बनाएं अपनी जिंदगी आसान, ऐसे करें चीजों को मैनेज
आज महिलाएं अपने करियर को लेकर अटेंटिव हैं तो पुरुष भी घर परिवार संभालने के लिए तत्पर रहते हैं.

आज के समय में अधिकतर घरों में पति-पत्‍नी दोनों वर्किंग होते हैं. पति-पत्‍नी दोनों का वर्किंग होने के कारण कई बार इसका प्रभाव परिवार व पर्सनल लाइफ पर भी पड़ता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2020, 7:52 PM IST
  • Share this:
बदलते समय के साथ आज पुरुषों और महिलाओं की जिंदगी बदल गई है. पहले शादी के बाद पुरुष बाहर के काम संभालते थे और महिलाएं घर-परिवार देखती थीं लेकिन अब दोनों बाहर काम पर जाते हैं और साथ में घर भी संभालते हैं. दोनों की सोच में भी बदलाव आया है. आज महिलाएं अपने करियर को लेकर अटेंटिव हैं तो पुरुष भी घर परिवार संभालने के लिए तत्पर रहते हैं.

आज के समय में अधिकतर घरों में पति-पत्‍नी दोनों वर्किंग होते हैं. ऐसे में घर व ऑफिस दोनों संभालना मुश्किल हो जाता है. पति-पत्‍नी दोनों का वर्किंग होने के कारण कई बार इसका प्रभाव परिवार व पर्सनल लाइफ पर भी पड़ता है. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिन्‍हें अपनाकर वर्किंग कपल्‍स अपनी लाइफ को आसानी से मैनेज कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः शादी से पहले हर कपल्स को कराने चाहिए ये 4 जरूरी मेडिकल टेस्ट, रिश्ता होगा मजबूत

जेंडर के हिसाब से न बांटें काम



कई लोगों का मानना है कि घर का काम करना महिला की ही जिम्‍मेदारी होती है और बाहर का काम पुरुषों को करना चाहिए. आज के समय में ऐसा बिल्कुल नहीं है. लड़का होने का यह मतलब नहीं कि वह घर के काम नहीं कर सकते. किचन में खाना नहीं बना सकते. इसके अलावा महिला भी बाहर जाकर काम कर सकती हैं. काम को काम के नजरिए से देखना चाहिए न कि जेंडर के हिसाब से. काम मिलजुल कर करने से जल्‍दी होता है और परेशानियां भी कम होती हैं.

पति-पत्‍नी मिलकर रखें बच्‍चे का ख्‍याल
अगर आप पेरेंट्स हैं तो आपकी जिम्‍मदेारी और ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में आपको अपनी लाइफ को मैनेज करना बहुत जरूरी हो जाता है क्‍योंकि इसका बुरा प्रभाव आपके बच्‍चे पर भी पड़ सकता है. कपल्स ध्‍यान रखें कि ऑफिस से आने के बाद कोई एक ही बच्‍चे की देखभाल न करे, बल्कि यह दोनों का काम है. अक्‍सर महिला ही बच्‍चे की देखभाल में लग जाती है, जिससे पत्‍नी व बच्‍चे दोनों पर इसका असर पड़ता है. पैरेंट्स को मिलकर बच्चे का ध्यान रखना चाहिए और उसका हर काम मिल बांटकर करना चाहिए.

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग रखें
अगर पति-पत्‍नी दोनों वर्किंग हैं, तो एक बात का विशेष ध्‍यान रखें कि आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग-अलग रखें. घर-परिवार के साथ होते हुए ऑफिस का काम लेकर बैठने से बचें. जब आप घर में हों तो परिवार को प्राथमिकता दें. परिवार को समय देना भी बहुत जरूरी होता है ताकि जिंदगी खुशहाल बनी रह सके.

इसे भी पढ़ेंः कपल्स के बीच इन बातों को लेकर जरूर होती है लड़ाई, क्या आपके साथ ऐसा होता है?

लड़ाई-झगड़े से बचें
पति-पत्‍नी के बीच अक्सर नोंक-झोंक लगी रहती है. लड़ाई हर पति-पत्‍नी के बीच होती हैं लेकिन लड़ाई को बढ़ाना या खींचना किसी बात का हल नहीं होता है. कोशिश करें कि लड़ाई-झगड़े को जल्‍दी सुलझा लें और घर में शांति बनाएं रखें. एक दूसरे को पर्सनल स्‍पेस दें जिससे रिश्‍ते में दरार न आए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 22, 2020, 7:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर