लाइव टीवी

इन आसान टिप्स की मदद से आपके बच्चे कभी नहीं पड़ेंगे गलत संगत में, जान लें हर जरूरी बात

News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 10:30 PM IST
इन आसान टिप्स की मदद से आपके बच्चे कभी नहीं पड़ेंगे गलत संगत में, जान लें हर जरूरी बात
जिन बच्चों के पैरेंट्स जरूरत से ज्यादा बिजी रहते हैं या फिर वह बच्चों की तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते, ऐसे बच्चे अक्सर खुद को अकेला महसूस करते हैं.

छोटे बच्चे स्वभाव से बेहद मासूम होते हैं और वह किसी भी बातों में आसानी से आ जाते हैं. इसलिए माता-पिता की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह सिर्फ बच्चों को सभी जरूरी सुख-सुविधाएं ही उपलब्ध न कराएं बल्कि घर से बाहर भी उनकी एक्टिविटी पर नजर रखें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 6, 2020, 10:30 PM IST
  • Share this:
हर पैरेंट्स की चाहत होती है कि उनका बच्चा जीवन में सफलता हासिल करे. वह अपने बच्चे को हर सुख-सुविधाएं उपलब्ध करवाते हैं ताकि वह अच्छे तरह से अपना जीवन बिता सकें. पैरेंट्स अपने बच्चों को हर बुराई से बचाकर रखने की कोशिश करते हैं. हालांकि हर पैरेंट के लिए ऐसा कर पाना मुश्किल होता है. दरअसल, घर से बाहर भी बच्चों की एक दुनिया होती है, जिसमें उनके बहुत सारे दोस्त होते हैं और अगर गलती से बच्चा गलत संगत में पड़ जाए तो फिर उनका जीवन बर्बादी की तरफ जाने लगता है.

दरअसल छोटे बच्चे स्वभाव से बेहद मासूम होते हैं और वह किसी भी बातों में आसानी से आ जाते हैं. इसलिए माता-पिता की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह सिर्फ बच्चों को सभी जरूरी सुख-सुविधाएं ही उपलब्ध न कराएं बल्कि घर से बाहर भी उनकी एक्टिविटी पर नजर रखें. खासतौर से, बच्चों के दोस्तों के बारे में पूरी जानकारी होनी भी जरूरी है, ताकि किसी भी तरह की परेशानी होने पर आप बच्चे को गलत संगत में जाने से रोक सकें. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप बेहद आसानी से बच्चों को गलत संगत में जाने से रोक सकते हैं.

बनें अच्छे दोस्त
वैसे तो हर बच्चा घर से बाहर दूसरे बच्चों से दोस्ती करता है लेकिन जिन बच्चों के पैरेंट्स जरूरत से ज्यादा बिजी रहते हैं या फिर वह बच्चों की तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते, ऐसे बच्चे अक्सर खुद को अकेला महसूस करते हैं और अकेलेपन दूर करने के लिए वह बाहर की दुनिया की तरफ भागते हैं. इसलिए बच्चे को गलत संगत में जाने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि पहले आप ही उनके अच्छे दोस्त बनें. इसके अलावा जब उनकी आपसे बॉन्डिंग अच्छी होगी तो यकीनन वह हर बात आपसे शेयर करेंगे और आपकी बात सुनेंगे भी. इस स्थिति में आप अपनी बातों से बच्चे को किसी भी तरह की गलत संगत या बुरी आदतों से दूर रख सकते हैं.



दोस्तों की रखें पूरी जानकारी


बच्चे को गलत संगत से दूर रखने के लिए आपको बच्चे के हर दोस्त की जानकारी होनी चाहिए. इसके लिए आप बातों ही बातों में बच्चे से उसके दोस्तों के बारे में पूछ सकते हैं. बच्चे की बातों से यकीनन आपको काफी हद तक उसके दोस्तों व उनके स्वभाव के बारे में पता चल जाएगा. इसके अलावा आप बच्चे के दोस्तों के नंबर भी अपने फोन डायरी में जरूर रखें.

हर बात के लिए न करें मना
अगर आपको ऐसा लगता है कि बच्चे का कोई दोस्त उसके लिए ठीक नहीं है या फिर उसकी संगत में रहकर आपका बच्चा बिगड़ सकता है तो आप कभी भी सीधे ही बच्चे को उससे दूर रहने के लिए न कहें. दरअसल, यह एक ऐसी उम्र होती है, जब आप बच्चे को कोई काम करने के लिए मना करते हैं या फिर उन्हें उनके दोस्तों से दूर होने के लिए कहते हैं तो बच्चों को आप ही गलत नजर आते हैं. ऐसे में रिश्ते में तनाव उत्पन्न हो सकता है. इसलिए आप कभी भी बच्चों को सीधे तौर पर मना न करें. बेहतर होगा कि आप उस बच्चे की सच्चाई धीरे-धीरे अपने बच्चे के सामने लेकर आएं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पेरैंटिंग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 10:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading