अपनी बालकनी को दें गार्डन लुक, ऐसे करें डेकोरेट

अगर आपकी बालकनी में ताजगी से भरे पौधे रहेंगे तो आप इनके बीच सोफा या चेयर लगाकर बैठ सकते हैं.

लोग अपनी छोटी बड़ी बालकनी (Balcony) को सुंदर और स्‍टाइलिश बनाने के लिए हर तरह के उपाय अपना रहे हैं. कोई इंटीरियर डेकोरेटर की मदद से इन्‍हें सजा रहा है तो कोई अपनी क्रिएटिविटी से.

  • Share this:
    इन दिनों बालकनी गार्डन (Balcony Garden) फैशन में है. लोग अपनी छोटी बड़ी बालकनी को सुंदर और स्‍टाइलिश बनाने के लिए हर तरह के उपाय अपना रहे हैं. कोई इंटीरियर डेकोरेटर की मदद से इन्‍हें सजा रहा है तो कोई अपनी क्रिएटिविटी से. अगर आप भी फ्लैट में रहते हैं और अपनी बालकनी को सजाने (Balcony Decor) की सोच रहे हैं तो यह स्‍टोरी आपकी मदद करेगी. आइए जानते हैं कि आप अपनी छोटी सी बालकनी को कैसे खूबसूरत बना सकते हैं, वो भी बिना किसी प्रोफेशनल की मदद लिए.

    बालकनी को स्‍टोर रूम ना समझें

    अक्‍सर लोग अपनी सारी बेकार की चीजों को बालकनी (Balcony) में जमा कर देते हैं और यह शिकायत करते हैं कि उनके पास शाम बिताने के लिए कोई भी अच्‍छी सी जगह नही है. अगर आप चाहें तो छोटी सी छोटी बालकनी भी आपके बैठने की फेवरेट जगह बन सकती है बस आपको सबसे पहले यह तय करने की ज़रूरत है कि आप अपनी बालकनी को स्‍टोर रूम की तरह नहीं, सिटिंग एरिया की तरह लेंगी.

    फर्श है इंपौर्टेटेंट

    अगर आप अपनी बालकनी को सजाने की सोच रही हैं तो सबसे पहले इसके फर्श के बारे में सोचें. आप इसके लिए फर्श पर हल्‍के रंग की टाइल्‍स लगा सकती हैं. ग्रास टाइल्‍स भी इन दिनों लोग खूब प्रयोग कर रहे हैं.

    सुंदर पौधों से सजाएं

    सुंदर पौधे आपको सुबह शाम फ्रेशनेस देने का एक बहुत जरूरी मीडियम होते हैं. अगर आपकी बालकनी में ताजगी से भरे पौधे रहेंगे तो आप इनके बीच सोफा या चेयर लगाकर बैठ सकते हैं. न सिर्फ इससे आपका मूड अच्‍छा रहेगा बल्कि आप रिलैक्स भी हो जाएंगे.

    खाली, टूटे गमलों को हटाएं

    कई बार हम महंगे पर टूटे गमलों को फेंकने से कतराते हैं. ऐसा नहीं करें. नए गमले खरीदें और उनमें पौधे लगाएं. इस बात का ध्यान रखें कि आप स्वस्थ पौधे ही खरीदें. अगर आपकी बालकनी में सूरज की रोशनी कम आती है तो वैसे पौधे लाएं जिन्‍हें धूप की ज्‍यादा जरूरत नही होती.

    लाइटिंग और रंगों का करें भरपूर प्रयोग

    आप अपनी बालकनी में सुंदर परदे और डिम लाइट लगा सकती हैं. फर्श से मैच करते परदे बालकनी को प्राइवेसी भी देंगे. आप यहां विंटर में धूप का आनंद भी ले सकती हैं और गर्मी के मौसम में सुबह और शाम की चाय भी यहीं पी सकती हैं.

    डेकोरेटिव गमलों का करें प्रयोग

    बाजार में तरह तरह के गार्डन डेकोरेशन आसानी से मिल जाते हैं. आप फ्रॉग, बटरफ्लाई, तरह तरह के स्‍टोन आदि से अपनी बालकनी को एक दूसरे लेबल पर ले जा सकते हैं. साथ ही यहां छोटे छोटे फर्नीचर भी लगा सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.