बिना एक भी पैसा खर्च किए भूलने की बीमारी होगी दूर, बस करना होगा ये एक काम

डेली की रूटीन में शामिल करें ये एक काम, भूलने की बीमारी होगी दूर

News18Hindi
Updated: February 10, 2019, 1:15 PM IST
बिना एक भी पैसा खर्च किए भूलने की बीमारी होगी दूर, बस करना होगा ये एक काम
बिना एक भी पैसा खर्च करे भूलने की बीमारी होगी दूर, बस करना होगा ये एक काम
News18Hindi
Updated: February 10, 2019, 1:15 PM IST
आजकल की बिगड़ती लाइफ स्‍टाइल की वजह से हमें कई बीमारियां अपनी चपेट में ले रही हैं. उनमे से ही एक है भूलने की बीमारी. जी हां दौड़ती-भागती जिंदगी में हम अक्‍सर कई चीजें भूलने लगे हैं. कभी किसी का नाम नहीं याद आता तो कभी कोई रखी हुई चीज भूल जाते हैं. लोगों में ये प्रॉब्‍लम  लगतार बढ़ती जा रही है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं इस बीमारी का एक ऐसा इलाज, जिसमे आपको एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा और आपको इस बीमारी से कुछ राहत मिलेगी. जी हां एक भी रूपये खर्च नहीं होंगे और बीमारी में आराम मिलेगा.

ये इलाज है नियमित व्यायाम. जी हां ताजा शोध के मुताबिक नियमित व्यायाम करके या घर के रोजाना के काम करके याददाशत बरकरार रखी जा सकती है. दरअसल एक शोध के अनुसार, अधिक उम्र के जिन लोगों में अल्जाइमर के लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं वो अगर रोज व्यायाम या घर के डेली काम करें तो इससे याददाशत को बनाए रखा जा सकता है. शोध से पता चला है कि स्वास्थ्य सुधारने, मस्तिष्क पर रक्षात्मक असर पैदा करने के लिए व्यायाम सबसे सस्ता उपाय है.

Basant Panchmi 2019: बसंत पंचमी पर पीला रंग पहनना क्‍यों होता है शुभ,जानिए इसका महत्‍व 



ये शोध अमेरिका के रश विश्वविद्यालय में हुआ है. यहां के शोधकर्ता एरोन एस बुचमैन ने कहा, ‘‘हमने शोध में भाग लेने वाले लोगों की उनकी मौत से औसतन दो साल पहले की शारीरिक गतिविधि का आकलन किया और फिर मौत के बाद दान दिए गए उनके मस्तिष्क के ऊतकों का अध्ययन किया. हमने पाया कि सक्रिय जीवनशैली से मस्तिष्क पर रक्षात्मक असर पड़ सकता है.'' शोधकर्ताओं ने पाया कि जब मस्तिष्क में अल्जाइमर बीमारी के लक्षण मौजूद हों तो शरीर को सक्रिय रखने से स्मरण शक्ति बनाए रखने के लिए संज्ञानात्मक रक्षा मिल सकती है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी   WhatsApp अपडेट्स  
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर