Skinimalism: त्वचा की खूबसूरती के लिए क्या आप भी छोड़ रहे हैं स्किन केयर रूटीन? जानें क्या है स्किनीमिलिस्ज्म

Skinimalism: त्वचा की खूबसूरती के लिए क्या आप भी छोड़ रहे हैं स्किन केयर रूटीन? जानें क्या है स्किनीमिलिस्ज्म
स्किनीमिलिस्ज्म क्या है

वीमेन ब्यूटी टिप्स (Woman Beauty Tips): स्किनीमिलिस्ज्म (Skinimalism)- स्किन केयर के लिए कम प्रोडक्ट्स या कम रूटीन पर काम करता है...

  • Share this:
Minimalism यानी कि न्यूनतावाद- चाहे आपकी आलमारी हो या घर यह लगभग हर जगह है. और कोरोना वायरस के आने के बाद इसमें पहले से ज्यादा बढ़त हुई है. कम में काम चलाने की इस धारणा की वजह से स्किन केयर के प्रति झुकाव भी काफी कम हुआ है, जिसे कि skinimalism कहा जा रहा है. साल 2019 जून में में पहली बार कोरियन ट्रेंड 'स्किप केयर' के बाद से इसकी शुरुआत हुई. इस ट्रेंड में मल्टी पर्पज स्किन केयर प्रोडक्ट्स के प्रति ज्यादा झुकाव है बजाए कि पूरा 10 स्टेप का स्किन केयर रूटीन फॉलो करने के.

TOI ने मिंटेल अध्ययन के हवाले से रिपोर्ट छापी है कि पिछले साल हुई स्टडी में यह बात सामने आई कि 28% ब्रिटेन की महिलाओं ने अपने स्किनकेयर रूटीन में उत्पादों की संख्या कम कर दी है। जापानी स्किनकेयर ब्रांड मिराई क्लिनिकल ने स्किन फास्टिंग को काफी लोकप्रिय बनाया. इस ट्रेंड के तहत एक निश्चित समय तक स्किन केयर प्रोडक्ट्स त्वचा पर इस्तेमाल नहीं किए जाते हैं ताकि त्वचा में उसका प्राकृतिक निखार अपने आप ही वापस आ सके.

इसे भी पढ़ें: DIY Beauty Tips: नाइट क्रीम घर पर बनाएं, अब बाजार से लाने की टेंशन खत्म



स्किनीमिलिस्ज्म किस तरह काम करता है:
स्किनीमिलिस्ज्म- स्किन केयर के लिए कम प्रोडक्ट्स या कम रूटीन पर काम करता है . सेलिब्रिटी त्वचा विशेषज्ञ डॉ. जमुना पई कहती हैं, 'स्किन का मूल कार्य एक प्रोटेक्टिव बैरियर के रूप में कार्य करना है। बहुत सारे प्रोडक्ट्स या उनका अधिकता में इस्तेमाल, इस बैरियर को नुकसान पहुंचा सकता है. उनका कहना है कि जो वकत हम घर पर बिता रहे हैं इसके लिए शुक्रगुजार होना चाहिए, इस दौरान बहुत से लोग अपने स्किनकेयर रूटीन के स्टेप्स का प्रोडक्ट्स कम कर रहे हैं. स्किनीमिलिस्ज्म कई तरह से काम करता है- आप कुछ दिनों के लिए स्किन केयर रूटीन को एकदम बंद कर सकते हैं. इसके अलावा आप कई प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की जगह मल्टीपर्पज प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप केवल स्किन की सफाई, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग पर ध्यान दे सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading