• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • हेल्‍दी लाइफ के लिए महिलाएं जरूर खाएं ये 5 फूड, हमेशा रहेंगी सेहतमंद

हेल्‍दी लाइफ के लिए महिलाएं जरूर खाएं ये 5 फूड, हमेशा रहेंगी सेहतमंद

बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई समस्याओं को जन्म दे सकता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई समस्याओं को जन्म दे सकता है.

Special Foods For Women: यह जरूरी है कि महिलाएं अपनी सेहत को लेकर सजग बनें और अपनी डाइट में हेल्‍दी फूड्स (Healthy Foods) शामिल करें. यहां कुछ खास फूड बताए जा रहे हैं जो महिलाओं की सेहत के लिए खासतौर पर जरूरी हैं.

  • Share this:

    घर से लेकर बाहर तक महिलाएं हर जिम्‍मेदारियां बखूबी निभा रही हैं. दिनभर में महिलाएं क्‍या कुछ नहीं करतीं लेकिन तमाम जिम्‍मेदारियों को निभाते निभाते खुद का ख्‍याल रखना भूल जाती हैं या कहें कि खुद के स्वास्थ्य के बारे में सबसे अंत में सोचती हैं. जबकि हकीकत यह है कि जब घर की महिलाएं स्‍वस्‍थ रहेंगी तो ही पूरा परिवार खुश और हेल्‍दी रहेगा. ऐसे में यह जरूरी है कि महिलाएं अपनी सेहत को लेकर सजग बनें और अपनी डाइट में हेल्‍दी फूड्स (Healthy Foods) शामिल करें. यहां कुछ खास फूड (Special Foods For Women) बताए जा रहे हैं जो महिलाओं की सेहत के लिए खासतौर पर जरूरी हैं. ये फूड न सिर्फ़ महिलाओं के स्‍वास्‍थ्य को अच्‍छा रखते हैं बल्कि बीमारियों को भी उनसे दूर रखते हैं.

    टमाटर

    महिलाओं की अच्‍छी सेहत रखने में टमाटर बड़े काम की चीज है. सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद टमाटर हर घर में खाया जाता है. टमाटर में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह विटामिन A , विटामिन C, विटामिन E और विटामिन K का बहुत ही अच्छा सोर्स है. टमाटर में पाई जाने वाली लाइकोपीन महिलाओं के लिए खास रूप से जरूरी है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं जो स्किन की एजिंग को रोकता है. यह स्किन प्रोब्‍लम को भी नेचुरल तरीके से हील करता है.

    इसे भी पढ़ें – जानिए क्‍या है विपश्यना ध्‍यान, दिलाता है तनाव और अवसाद से पूर्ण छुटकारा

    पालक

    मिनरल्स और विटामिन्‍स से भरपूर इस हरे साग को महिलाएं अपने डायट में जरूर शामिल करें. मैग्नीशियम से भरपूर पालक पीएमएस (PMS) के लक्षण को कम करता है.  यही नहीं, पालक हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. इसे नियमित रूप से खाने पर ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और अस्थमा की समस्‍या भी दूर रहती है.

    फ्लैक्स सीड्स

    फ्लैक्‍स सीड्स में ओमेगा-3 की मात्रा भरपूर होती है जिस वजह से यह आपके दिल और ब्लड शुगर के लिए अच्‍छा होता है. एंटी इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज भी इसमें मौजूद हैं जिस वजह से इसके रोजाना सेवन से महिलाओं की सेहत अच्‍छी रहती है. इसमें फाइबर और आयरन की मात्रा भी भरपूर रहती है. यही नहीं, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मैंग्नीज, थायामिन और फाइटोएस्ट्रोजन जैसे मिनरल्स भी इसमें पाए जाते हैं जो महिलाओं के लिए हर तरह से फायदेमंद हैं.

    क्रैनबेरी

    महिलाओं में यूटीआई की समस्‍या आम होती है. ऐसे में महिलाओं के लिए क्रैनबेरी काफी फायदेमंद होता है. यह यूटीआई से सुरक्षा देता है. स्वादिष्ट होने के साथ साथ क्रैनबेरी हृदय रोग और दांतों की सड़न को भी रोकता है. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से महिलाओं को बचाते हैं.

    ओट्स

    ओट्स कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित रखता है. यही नहीं, यह पीएमएस से जुड़ी समस्‍या और मूड स्विंग को भी रोकने में सक्षम है. यह दिल के लिए तो अच्छा है ही, इससे पाचन में भी सुधार होता है. साथ ही यह ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज