Home /News /lifestyle /

women psychology facts related to female in relationship anjsh

Women Psychology: जानें औरतों से जुड़े 5 मनोवैज्ञानिक फैक्ट्स

पति को छोड़कर प्रेमी के साथ भागकर मुजफ्फरपुर रहने लगी थी महिला, दिल्ली पुलिस के सामने किया हैरान कर देने वाला खुलासा.. 
सांकेतिक तस्वीर

पति को छोड़कर प्रेमी के साथ भागकर मुजफ्फरपुर रहने लगी थी महिला, दिल्ली पुलिस के सामने किया हैरान कर देने वाला खुलासा.. सांकेतिक तस्वीर

Women Psychology: कई लोगों को महिलाओं को समझना टेढ़ी खीर लगता है जिसके कारण कई पुरुष ये नहीं समझ पाते कि वे अपनी पार्टनर को कैसे खुश रखें. आपको बता दें कि मनोविज्ञान के अनुसार महिलाओं से जुड़े 5 मनोवैज्ञानिक फैक्ट्स आपका काम आसान कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Women Psychology: बहुत सारे लोग, खासतौर पर पुरुषों के लिए किसी महिला (Woman) को समझना बहुत मुश्किल भरा काम होता है. कई लोगों का ये भी मानना होता है कि किसी लड़की या महिला को आज तक कोई नहीं समझ पाया है. कई बार पुरुष जिस महिला के साथ रिलेशनशिप (Relationship) में होते हैं, वो उन्हें भी नहीं समझ पाते लेकिन क्या ये काम वाकई इतना मुश्किल है जितनी इसके बारे में धारणाएं बनाई हुई हैं? आपको बता दें कि किसी स्त्री की मनोदशा समझना नामुमकिन काम नहीं है. अगर आप भी महिलाओं को बेहतर तरीके से जानना चाहते हैं तो आपको उनसे जुड़ी कुछ साइकोलॉजिकल (Psychological) बातें जान लेनी चाहिए.

आज हम आपको औरतों से जुड़े 5 मनोवैज्ञानिक फैक्ट्स (Psychological facts) के बारे में बताएंगे, जिन्हें जानने के बाद महिलाओं से जुड़ी ‘बड़ी मिस्ट्री’ हल हो जाएगी.

क्या कहता है महिलाओं से जुड़ा मनोविज्ञान? (Psychological facts related to women in love)

– मीडियम डॉट कॉम से मिली जानकारी के मुताबिक अगर कोई महिला आपसे प्यार करती है तो वो आपसे ये अपेक्षा रखती है कि आपके दिल में उसकी जो अहमियत है वो किसी और महिला के लिए न हो यानी अगर आप भी उनसे प्यार करते हैं तो आप उन्हें ये महसूस कराएं कि वो स्पेशल हैं और उनकी जगह कोई और नहीं ले सकता. फिल्मी अंदाज में कहा जाए तो महिलाएं अपने पार्टनर के दिल पर अकेले ही राज करना चाहती हैं.
– महिलाओं के प्रेम से जुड़े मनोविज्ञान के अनुसार वे अपने पार्टनर को कभी नहीं भूलती हैं. वे हमेशा अपने लवर के बारे में ही सोचती रहती हैं. अगर आपकी पार्टनर आपको मैसेज या कॉल के जरिये यह बताए कि वो आपको मिस कर रही है तो इसका कारण यह है कि वह आपको पूरे टाइम याद कर रही थी. ऐसे में आप भी उन्हें बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं और उन्हें मिस करते हैं.

यह भी पढ़ें- महिलाओं के लिए शादी और बच्चों के बाद नौकरी पर वापस लौटना क्यों होता है मुश्किल भरा?

– कई बार ऐसे मौके भी आते हैं जब महिलाएं जो असल में महसूस करती हैं, वो न बता कर, उसका उल्टा बताती हैं यानी अगर वो ठीक नहीं हैं तब भी वह यही कहती हैं कि वे ठीक हैं. जिसकी वजह से कई अक्सर उनके पार्टनर कंफ्यूज हो जाते हैं. दरअसल, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर प्यार करने वाली महिलाएं अपनी भावनाओं और इच्छाओं को बयान करने में संकोच करती हैं. वह चाहती हैं कि उनका पार्टनर उनकी भावनाओं को खुद ही समझने की कोशिश करें और उनके न बताने पर भी उनके दिल की बात समझे.
– महिलाओं के मनोवैज्ञानिक पहलू के हिसाब से कई महिलाएं जब प्यार में होती हैं, तो बच्चों की तरह व्यवहार करती हैं और चाहती हैं कि उनके साथ प्यार से पेश आया जाए. इसलिए जब भी वह उदास दिखें तो आप उन्हें लाड़-प्यार जताएं. ऐसा करना मुश्किल नहीं होता है.

यह भी पढ़ें- आसानी से निभाएं घर और ऑफिस की जिम्मेदारी, वर्किंग वुमन के लिए खास Tips
– कई पुरुष इस बात से इत्तेफाक रखते होंगे कि जब भी कोई बदलाव होता है तो उनकी पार्टनर उससे जुड़े सवाल जरूर करती हैं, जैसे ‘क्या मैं आज अलग लग रही हूं?’ ऐसा नए हेयरकट के बाद, मेकओवर या नई ड्रेस पहनने के बाद कई लड़कियां पूछती हैं. दरअसल, महिलाओं को बाल कटवाने, कपड़े या लिपस्टिक शेड जैसी छोटी-बड़ी चीजों को लेकर हुए बदलाव में अधिक रुचि होती है. मनोविज्ञान के अनुसार, अगर आप उनके ऐसे बदलाव पर ध्यान देते हैं, उनमें रुचि रखते हैं तो ये उन्हें अच्छा लगता है.

आप इन टिप्स को अपनाकर अपनी पार्टनर को खुश या अपनी क्रश को इंप्रेस कर सकते हैं. साथ ही आप इस बात का भी ध्यान रखें कि महिलाओं और पुरुषों का सोचने-समझने का तरीका अलग होता है.

Tags: Lifestyle, Relationship, Women

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर