लाइव टीवी

महिलाओं की सुरक्षाः ऑफिस से निकलने में हो गई है देर रात तो इन 5 बातों का रखें खास ख्‍याल

News18Hindi
Updated: December 16, 2019, 11:08 AM IST
महिलाओं की सुरक्षाः ऑफिस से निकलने में हो गई है देर रात तो इन 5 बातों का रखें खास ख्‍याल
ऑफिस में जरा सी देर होने पर महिलाएं घबराने लगती हैं, अब महिलाओं को घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि उठकर खड़े होने की जरूरत है.

अब महिलाओं को घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि उठकर खड़े होने की जरूरत है. महिलाओं की सुरक्षा उनके खुद के हाथों में है और थोड़ा सा सचेत होने की जरूरत है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 16, 2019, 11:08 AM IST
  • Share this:
दिल्ली की महिलाओं के लिए सर्दियों का मौसम बहुत ही दर्दनाक होता है. खासकर दिसंबर और जनवरी का महीना ऑफिस जाने वाली महिलाओं के लिए बहुत बड़ी बात होती है. 16 दिसंबर की रात को निर्भया के साथ जो दर्दनाक घटना हुई थी, उससे हर महिला की रूह कांप गई थी. निर्भया के साथ जो हुआ उसके बाद हर लड़की और महिला के मन में ये डर रहने लगा है कि कहीं उनके साथ भी कुछ गलत न हो जाए. जी हां महिलाओं के साथ आए दिन कोई न कोई घटनाएं होती रहती है, कभी छेड़छाड़ तो कभी रेप.

इसे भी पढ़ेंः नाइट शिफ्ट में करते हैं काम तो जरूर पढ़ें ये खबर, कहीं जिंदगी भर न पड़े पछताना

समाज क लिए भले ही ये एक आम घटना होती हो लेकिन उस महिला और उसके परिवार के लिए जीवनभर का दुख होता है. ऐसे में ऑफिस में जरा सी देर होने पर महिलाएं घबराने लगती हैं, अब महिलाओं को घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि उठकर खड़े होने की जरूरत है. महिलाओं की सुरक्षा उनके खुद के हाथों में है और थोड़ा सा सचेत होने की जरूरत है. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्‍स के बारे में जिससे आप अपनी सुरक्षा खुद कर सकेंगी.

सुनसान सड़क पर अकेले जाने से बचें

ऑफिस से निकलते समय अगर आपको देर हो गई है तो अंधेरे में सुनसान सड़क पर अकेले जाने से बचना चाहिए. हो सके तो ऑफिस से निकलने से पहले ही कैब या ऑटो बुक कर लें. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि कैब या ऑटो में बैठने से पहले उसका नंबर अपने किसी जानने वाले को दे दें ताकि वह आपको आसानी से ट्रैक कर सकें.

हमेशा सेफ्टी टूल्‍स साथ में रखें
लड़कियों को हमेशा से ही बैग में सेफ्टी टूल्‍स रखने चाहिए. इसके लिए हर लड़की को पेपर स्प्रे रखने की सलाह दी जाती है. इसे आप हमलावर की आंखों में, मुंह पर, नाक के पास डाल सकती हैं. यह बचाव के लिए सबसे उपयोगी चीज है. इसके अलावा आपको बैग में स्‍टन गन भी जरूर रखना चाहिए. इससे आप अपनी सुरक्षा आसानी से कर सकती हैं. सामने से अगर कोई छेड़खानी का प्रयास करता है तो उसे जोरदार किक के जरिए चोट पहुंचा सकती है.100 नंबर पर कॉल करें
लड़कियों की अपनी सुरक्षा का ख्याल खुद करना बेहद जरूरी है. अगर आपको लगे कि कोई संदिग्ध व्यक्ति आपका पीछा कर रहा है या आप किसी मुसीबत में हैं तो तुरंत फोन करके 100 नंबर पर सूचना दें. लड़कियां कभी भी खुद को कमजोर न समझें. वह हिम्‍मत और हौसले से हर हालात का सामना कर सकती हैं. लड़कियों का दिल बहुत मजबूत होता है. अगर वह चाहे तो किसी भी परिस्थिती का सामना कर सकती है.

हेडफोन लगाकर चलें
ऑफिस से बाहर निकलने पर अगर न चाहते हुए भी आपको सुनसान रास्ते पर चलना पड़ रहा है तो कानों में हेडफोन लगाकर चलें. उसमें गाने न बजाएं लेकिन अगर आपको लगे कि कोई आपका पीछा कर रहे है तो तुरंत फोन करके अपने परिचित को इस बात की सूचना दें.

इसे भी पढ़ेंः 5 आदिवासी महिला कार्यकर्ता जिन्होंने अपने समुदाय के लिए उठाई बुलंद आवाज

शोर मचाएं
अगर अचानक कोई चलते समय आपसे छेड़छाड़ करें तो शोर मचाकर मदद के लिए आसपास के लोगों को बुला लें. लोगों के इकट्ठा होने से हमलावर घबरा जाएगा और वहां से भाग जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 16, 2019, 11:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर