लाइव टीवी

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को जरूर खाने चाहिए ये फल, मां और बच्चे को होता है फायदा

News18Hindi
Updated: February 15, 2020, 10:29 AM IST
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को जरूर खाने चाहिए ये फल, मां और बच्चे को होता है फायदा
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का फल खाना बहुत जरूरी होता है लेकिन कुछ प्रेग्नेंट महिलाएं फलों को खाने के बजाय उनका जूस लेना ज्यादा करती हैं.

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को फल और फ्रूट जूस का सेवन तो जरूरी रूप से करना चाहिए. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फल खाना काफी जरूरी होता है. चाहे बात ताजे फलों की हो या फिर ड्राई फ्रूट्स की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 15, 2020, 10:29 AM IST
  • Share this:
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई चीजों का ख्याल रखना चाहिए. इन्हें अपने खाने से लेकर एक्सरसाइज तक का पूरा ख्याल रखना चाहिए. खासकर गर्भावस्था में महिलाओं को अपने हेल्दी डाइट के ऊपर ध्यान देना चाहिए. इस समय महिलाओं को संतुलित और स्वस्थ भोजन करने की सलाह दी जाती है. गर्भावस्था के दौरान उन्हें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन जैसी जरूरी चीजों का सेवन करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः अब पिएं हेल्दी कॉफी, ये एक चीज 5 समस्याओं से देगी छुटकारा

फल और फ्रूट जूस का सेवन जरूरी
इसके साथ ही गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को फल और फ्रूट जूस का सेवन तो जरूरी रूप से करना चाहिए. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फल खाना काफी जरूरी होता है. चाहे बात ताजे फलों की हो या फिर ड्राई फ्रूट्स की. फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम और आयरन मौजूद होता है. मौसमी फल प्रेग्नेंसी में बहुत अधिक फायदा करते हैं. आइए आपको बताते हैं कि प्रेग्नेंट महिलाओं को कौन-कौन से फल खाने चाहिए और उनसे उन्हें क्या फायदा मिलता है.



मौसमी फलों में विटामिन बहुत अधिक मात्रा में होते हैं जो प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिला को फिट रखने में मदद करते हैं.


पौषक तत्वों की कमी को करते हैं दूर
वैसे तो प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का फल खाना बहुत जरूरी होता है लेकिन कुछ प्रेग्नेंट महिलाएं फलों को खाने के बजाय उनका जूस लेना ज्यादा करती हैं. हालांकि, जूस भी बहुत फायदेमंद होता हैं, लेकिन अगर आप फलों को साबूत खाएंगी तो आपको ये ज्यादा फायदे करेंगे. आपको बता दें कि बहुत से ऐसे फल हैं जो शरीर में पौषक तत्वों की कमी को दूर करते हैं.

एवोकाडो फल का सेवन
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को फोलिक एसिड की जरूरत सबसे ज्यादा होती है, इसलिए उन्हें इस एसिड को फलों के जरिए पूरा करना चाहिए. इस दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को एवोकाडो फल का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. इसके अलावा आम में विटामिन-ए और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. वहीं आम पाचन क्रिया को भी ठीक करने का काम करता है.

खून की कमी को दूर करना
ऐसे ही कई फल होते हैं जिनका मौसम के हिसाब से सेवन करने से प्रेग्नेंट महिलाएं स्वस्थ रह सकती हैं और उनके बच्चे के लिए भी ये अच्छा होता है. संतरा, अंगूर, आम, पपीता जैसे मौसमी फलों में विटामिन बहुत अधिक मात्रा में होते हैं जो प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिला को फिट रखने में मदद करते हैं और शरीर में खून की कमी को भी दूर करते हैं.

कुछ प्रेग्नेंट महिलाएं फलों को खाने के बजाय उनका जूस लेना ज्यादा करती हैं.


चुकंदर का जूस प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी अच्छा
गर्भवती महिलाओं को आंखो के लिए 'विटामिन ए', बाल, दांत और हड्डियों के लिए कैल्शियम के अलावा 'विटामिन सी' की खास जरूरत होती हैं. ऐसे में महिलाओं को 'विटामिन ए' की मात्रा से भरपूर फल जैसे आम, पपीता, गाजर और विटामिन सी के स्रोत वाले फल जैसे आंवला, अमरूद, संतरा जरूर खाना चाहिए. वहीं चुकंदर का जूस प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

इसे भी पढ़ेंः हेल्दी रखने वाली ये 5 आदतें आपको बना रही हैं अनहेल्दी, शरीर को हो रहा है ये नुकसान

केला, दही और शहद का सेवन
चुकंदर के जूस में भारी मात्रा में आयरन होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान ये मां और बच्चे दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद होता है. चुकंदर में फाइबर, फोलेट और विटामिन काफी मात्रा में मौजूद होते हैं. ये रक्त प्रवाह को ठीक रखने में भी मदद करता है. केला हर किसी के लिए सेहतमंद होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान केला, दही और शहद का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 10:29 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर