लाइव टीवी

प्राइवेट पार्ट में जलन और ल्यूकोरिया से बचने के लिए महिलाएं करें ये काम, मिलेगा तुरंत आराम

News18Hindi
Updated: December 11, 2019, 12:58 PM IST
प्राइवेट पार्ट में जलन और ल्यूकोरिया से बचने के लिए महिलाएं करें ये काम, मिलेगा तुरंत आराम
अधिकतर महिलाएं ल्यूकोरिया (White Discharge) और प्राइवेट पार्ट में जलन की समस्‍या से जुझती रहती हैं.

महिलाओं में हॉर्मोन संबंधी असंतुलन पाया जाता है उनमें यह तकलीफ विशेष रूप से देखने को मिलती है. इस समस्‍या के चलते प्राइवेट पार्ट में जलन, खुजली और बेचैनी महसूस होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2019, 12:58 PM IST
  • Share this:
सर्दियों के मौसम में अधिकतर महिलाएं ल्यूकोरिया (leucorrhea) और प्राइवेट पार्ट में जलन की समस्‍या से जुझती रहती हैं. हालांकि शर्म के कारण वह किसी से भी इस बारे में बात नहीं कर पाती है. यहां तक कि डॉक्‍टर के पास जाने से भी घबराती हैं, लेकिन शायद वह यह नहीं जानती हैं कि इससे उनको काफी नुकसान हो सकता है और यह अन्‍य कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है. जी हां ल्‍यूकोरिया जिसे वाइट डिस्‍चार्ज या सफेद पानी के नाम से भी जाना जाता है.

इसे भी पढ़ेंः मूली खाने के 5 जबरदस्त फायदे, आज से ही शुरू कर दें खाना

भागदौड़ भरी लाइफस्‍टाइल के कारण बढ़ रही बीमारी
महिलाओं में होने वाली बहुत ही आम समस्‍या है. सर्दियों के मौसम में यह अधिक परेशान करता है. आपको बता दें कि इसके पीछे का सही कारण अभी तक नहीं पता चला है लेकिन कई घरेलू उपचारों से इस पर कंट्रोल किया जा सकता है. आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्‍टाइल के कारण महिलाओं और लड़कियों में यह बीमारी बढ़ती जा रही है.

प्राइवेट पार्ट में जलन, खुजली और बेचैनी
आमतौर पर देखा गया है जिन महिलाओं में हॉर्मोन संबंधी असंतुलन पाया जाता है उनमें यह तकलीफ विशेष रूप से देखने को मिलती है. इस समस्‍या के चलते प्राइवेट पार्ट में जलन, खुजली और बेचैनी महसूस हो तो समय रहते इसका इलाज जरूर करवाएं. अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं और इससे बचने के उपायों की खोज कर रही हैं तो आपको बताते हैं ऐसी कुछ चीजों के बारे में जिनके सेवन से इस समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है.

आंवलाआंवले को सुखाकर अच्छी तरह से पीसकर बारीक चूर्ण बनाकर रख लें. फिर एक चम्मच चूर्ण को लगभग 1 महीने तक रोज सुबह-शाम लें. इससे महिलाओं में होने वाली ल्यूकोरिया की समस्‍या दूर हो जाएगी.

फिटकरी
चौथाई चम्मच पिसी हुई फिटकरी पानी से रोजाना 3 बार तक सेवन करें. इससे भी इस बीमारी को कंट्रेल किया जा सकता है. इसके अलावा फिटकरी वाले पानी से प्राइवेट पार्ट को नियमित रूप से धोएं व अच्छी तरह से साफ करें. प्राइवेट पार्ट को साफ रखना भी बहुत जरूरी होता.

नीम
नीम की छाल और उसते पत्ते को समान मात्रा में मोटा-मोटा कूटकर, इसके चौथाई भाग का काढ़ा बनाकर सुबह-शाम सेवन करने से इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है.

झरबेरी
झरबेरी के बेरों को सुखाकर रख लें. इसे बारीक चूर्ण बनाकर एक चम्मच, चीनी (शक्कर) और शहद के साथ रोज सुबह-शाम लेने से ल्यूकोरिया की समस्‍या दूर हो जाती है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में रसोई की इन 5 चीजों से सर्दी जुकाम को कहें अलविदा, जान लें इनके नाम

केला
2 पके हुए केले को चीनी के साथ कुछ दिनों तक रोज खाने से महिलाओं को ल्यूकोरिया में आराम मिलता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 12:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर