होम /न्यूज /जीवन शैली /क्‍या आपको भी हर वक्‍त शिकायत करने की हो गई है आदत? ये 6 तरीके आएंगे आपके काम

क्‍या आपको भी हर वक्‍त शिकायत करने की हो गई है आदत? ये 6 तरीके आएंगे आपके काम

शिकायत की झड़ी लगाने से पहले खुद के अंदर झांकें.  Image : Canva

शिकायत की झड़ी लगाने से पहले खुद के अंदर झांकें. Image : Canva

कुछ महिलाएं हमेशा अपनी जिंदगी और परिस्थितियों से नाराज दिखती हैं और अपने हालात को लेकर शिकायत करती रहती हैं. धीरे-धीरे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

चीजों को बदलना है तो शिकायत की बजाय मदद करने का प्रयास करें.
एक बार शिकायत से पहले सोच लें कि इसका कोई फायदा होगा भी या नहीं.

How To Avoid Complaining: कहावत है कि शिकायत करने वालों को चांद में भी दाग ही नजर आता है. दरअसल, हम ऐसे दिमाग के साथ पैदा हुए हैं जिनका नकारात्मक पूर्वाग्रह काफी सक्रीय होता है. हम अपने आस-पास की सभी अच्‍छी चीजों पर ध्यान देने की बजाय उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो सही नहीं चल रहा है. धीरे-धीरे ये हमारी आदत बन जाती है और हमारे सोचने का नजरिया ही नकारात्‍मक हो जाता है.

ऐसे में अगर आपको भी महसूस हो रहा है कि आप इन दिनों कुछ ज्‍यादा ही शिकायत कर रही हैं तो ये लेख आपके काफी काम का है.

शिकायत से पहले एक बार ऐसे सोचें

क्‍लेवलैंडक्‍लीनिक के अनुसार, जब भी आप शिकायत करने वाली हों तो पहले ये सोचें कि क्‍या आप जिस बात की शिकायत करने वाली हैं उससे अगले 5 मिनट या 5 महीने या 5 साल में कुछ बड़ा बदलाव आएगा क्‍या? अगर ऐसा नही है तो शिकायत ना करें.

 इसे भी पढ़ें : खुद को कितना जानती हैं आप? अपने आप से ज़रूर पूछें ये 12 सवाल

खुद के अंदर झांकें

अपनी शिकायत को गंभीरता से लेते हुए एक बार सोचें कि जिस बात को लेकर आप परेशान हो रहीं हैं क्‍या वो आपके जीवन के किसी सीरियस मुद्दे का प्रतिनिधित्‍व करता है? अगर वाकई यह इतनी बड़ी बात नहीं है तो शिकायत से बचें.

इस तरीके को अपनाएं

आप एक हाथ में ब्रेसलेट या रबरबैंड पहनें. अब जब भी आपको लगे कि आप कंप्‍लेन कर रही हैं तो इस ब्रेसलेट को निकालकर दूसरी कलाई में पहनें. कोशिश करें कि एक महीने बाद भी ये आपके एक ही कलाई पर ही रहे.

ये भी पढ़ें: कहीं आप इमोशनल एडिक्शन का तो नहीं हो रहे शिकार? जानें इससे उबरने के तरीके

पर्सनली करें बात

अगर आपको किसी बात की नाराजगी है तो बेहतर होगा कि आप उससे पर्सनली मिलें, उसे फोन करें, ईमेल करें या मैसेज करें. अगर आप सोशल मीडिया या कई लोगों के बीच में उनकी शिकायत कर रही हैं तो ये तरीका गलत है.

बदलाव के लिए करें शिकायत

अगर आप सच में किसी चीज को लेकर बदलाव चाहती हैं तो शिकायत की झड़ी लगाने से बेहतर होगा कि आप इस तरह बात करें कि आपकी बातों का असर हो. आप इसके लिए लोगों की मदद कर सकती हैं.

सकारात्‍मकता दिखाएं

अगर आपको शिकायत करना ही हैं तो पहले कुछ सकारात्‍मक बातें बताएं और फिर शिकायत करें और अंत में भी कुछ सकारात्‍मक बातें बोलें. ऐसा करने से लोग आपकी बातों को ध्‍यान देंगे और शिकायत सुनकर आपसे दूर नहीं भागेंगे.

Tags: Life, Lifestyle, Women

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें